scriptसरकार ने दी बड़ी राहत, Corona बीमारी से इलाज के लिए NPS से निकाल सकेंगे रुपया | PFRDA Permission of Partial withdrawal to NPS subscribers for corona | Patrika News

सरकार ने दी बड़ी राहत, Corona बीमारी से इलाज के लिए NPS से निकाल सकेंगे रुपया

locationनई दिल्लीPublished: Apr 11, 2020 01:15:02 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

देश के करीब 3.50 करोड़ नेशनल पेंशन स्कीम के लाभार्थियों को मिलेगी बड़ी राहत
सरकार के नोटिफिकेशन में अटल पेंशन योजना के लाभार्थियों को नहीं मिलेगी राहत

National Pension Scheme

National Pension Scheme

नई दिल्ली। ईपीएफओ, इरडा और देश की तमाम संस्थाओं की ओर राहत देने के बाद अब पीएफआरडीए यानी पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण की ओर से बड़ी राहत दी गई है। वास्तव में पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने नेशनल पेंशन स्कीम के लाभार्थियों को अपने अकाउंट से आंशिक धनराशि निकालने की इजाजत दे दी है। यह इजाजत इसलिए दी गई है ताकि अगर किसी लाभार्थी या उसके परिवार में कोई कोरोना वायास से पीडि़त हो जाता है तो उसका इलाज कराया जा सके। आपको बता दें कि मौजूदा समय में नेशनल पेंशन स्कीम में करीब 3.50 लाख लाभार्थी हैं, जो इस सुविधा का लाभ ले पाएंगे।

पीएफआरडीए ने जारी किया नोटिफिकेशन
पीएफआरडीए ने इसके लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें नेशनल पेंशन स्कीम के अकाउंट होल्डर्स को कोरोना वायरस से इलाज के लिए आंशिक निकासी की इजाजत दी है। वहीं जरूरत पडऩे पर अकाउंट होल्डर्स, उनके जीवनसाथी, बच्चों, आश्रित माता-पिता के इलाज के लिए परमीशन दी जाएगी। मौजूदा समय में करीब 3.5 करोड़ लोगों को इस घोषणा का लाभ मिलेगा।

अटल पेंशन योजना के खाताधारकों को नहीं मिलेगा लाभ
वहीं अथॉरिटी की ओर से अपने नोटिफिकेशन साफ कहा गया है कि इस योजना का लाभ अटल पेंशन योजना के खाताधारकों को नहीं दिया जाएगा। अथॉरिटी के अनुसार मौजूदा समय में अटल पेंशन योजना के खाताधारकों के लिए आंशिक निकासी का कोई प्रावधान नहीं है। आपको बता दें कि पीएफआरडीए के आंकड़ों के अनुसार एपीवाई के खाताधारकों की संख्या 2.11 करोड़ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो