scriptअब छत्तीसगढ़ में बढ़ेगा राजस्थान के सिरोही नस्ल की बकरियों का कुनबा | Patrika News
नागौर

अब छत्तीसगढ़ में बढ़ेगा राजस्थान के सिरोही नस्ल की बकरियों का कुनबा

छत्तीसगढ़ राज्य में बकरी प्रजनन प्रक्षेत्रों में प्रतिस्थापन के लिए चाहिए 182 बकरियां व 39 बकरे
– राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों से मांगी बकरे-बकरियों की संख्या व दर की जानकारी
– 10 जून से राजस्थान के दौरे पर आएगा छत्तीसगढ़ का दल
– नागौर जिले में पाली जाती है सबसे ज्यादा सिरोही नस्ल की बकरियां

नागौरMay 30, 2024 / 08:49 pm

shyam choudhary

Sirohi breed of goat
नागौर. नागौरी नस्ल के बैलों के बाद अब नागौर जिला सिरोही नस्ल की बकरियों के पालन का केन्द्र बन रहा है। पिछले कुछ सालों में यहां सिरोही नस्ल के बकरे-बकरियों की संख्या में अच्छी बढ़ोतरी हुई है। इसके पीछे बड़ी वजह एक ओर जहां सरकारी अनुदान और प्रोत्साहन है, वहीं बकरियों से होने वाली अच्छी आमदनी भी पशुपालकों को बकरी पालन के लिए प्रोत्साहित कर रही है।
छत्त्तीसगढ़ में अब राजस्थान की सिरोही नस्ल की बकरियों का कुनबा बढ़ाने की तैयारी हो रही है। इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने राजस्थान सरकार के पशुपालन विभाग को पत्र लिखकर शासकीय बकरी प्रजनन प्रक्षेत्र विकसित करने के लिए सिरोही नस्ल के 182 बकरी व 39 बकरों की आवश्यकता जताई है। बकरे-बकरियों की खरीद के लिए छत्तीसगढ़ राज्य का दल आगामी 10 जून को राजस्थान आएगा, इसको लेकर राजस्थान सरकार के निदेशालय पशुपालन, जयपुर के अतिरिक्त निदेशक डॉ. प्रवीण कुमार जैन ने सभी जिलों संयुक्त निदेशकों को पत्र लिखकर रजिस्टर्ड बकरी ब्रीडर/बकरी पालक का नाम व पता, मोबाइल नम्बर, बकरे/बकरी की प्रचलित बाजार दर की जानकारी मांगी है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ राज्य में शासकीय बकरी प्रजनन प्रक्षेत्रों के लिए प्रजनन योग्य बकरे-बकरियों की आवश्यकता है, इसलिए सबसे उपयुक्त सिरोही नस्ल को माना गया है, जिसकी उपलब्धता इन दिनों नागौर जिले में बड़ी मात्रा में है। जिले में वर्तमान में करीब एक दर्जन बकरी फार्म संचालित हो रहे हैं।
मुख्यालय से मांगी है जानकारी

छत्तीसगढ़ राज्य की सरकार की मांग पर राजस्थान सरकार के निदेशालय पशुपालन की ओर से नागौर सहित प्रदेश के सभी जिलों से सिरोही नस्ल के बकरी ब्रीडर/बकरी पालक की जानकारी मांगी है। नागौर जिले के थांवला सहित कई जगह बकरी फार्म संचालित हैं, जिसकी सूचना हम एकत्र कर भिजवा रहे हैं।
– डॉ. महेश कुमार मीणा, संयुक्त निदेशक, पशुपालन विभाग, नागौर

Hindi News/ Nagaur / अब छत्तीसगढ़ में बढ़ेगा राजस्थान के सिरोही नस्ल की बकरियों का कुनबा

ट्रेंडिंग वीडियो