scriptRajasthan News: पिछले साल की तुलना में जीरे की कीमत में आई बंपर गिरावट, सौंफ-ईसबगोल में भी मंदी, जानिए कीमत | Rajasthan News: There has been a huge drop in the price of cumin compared to last year, there has also been a decline in fennel and isabgol, know the price | Patrika News
नागौर

Rajasthan News: पिछले साल की तुलना में जीरे की कीमत में आई बंपर गिरावट, सौंफ-ईसबगोल में भी मंदी, जानिए कीमत

Rajasthan News: नागौर मंडी में जीरा, सौंफ और ईसबगोल की कीमतें पिछले साल की तुलना में काफी नीचे आ चुकी हैं। ऐसे में किसानों में बेहद निराशा है। कई किसानों ने तो मंडी में फसल लाना भी बंद कर दिया है।

नागौरApr 16, 2024 / 04:27 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan News: जीरा, सौंफ और ईसबगोल के भाव पिछले सीजन की तुलना में 50 प्रतिशत नीचे आ गए हैं। जीरा के भाव में 19 हजार रुपए प्रति क्विंटल, सौंफ एवं ईसबगोल में 17 हजार रुपए प्रति क्विंटल की गिरावट आई है। स्थिति यह है कि गत वर्ष के फसली सीजन में 65 हजार रुपए प्रति क्विंटल बिकने वाला जीरा इस बार 20 से 23 हजार प्रति क्विंटल बिक रहा है। इसी तरह ईसबगोल पिछले सीजन में 28 हजार रुपए प्रति क्विंटल पर बिका था, लेकिन इस वर्ष यह 11 हजार प्रति क्विंटल की दर पर बिक रहा है। 28 हजार प्रति क्विंटल की दर पिछले सीजन में बिकी सौंफ के भाव प्रति क्विंटल साढ़े सात हजार भी नहीं रहे। खेतों में हाड़तोड़ मेहनत करने वाले किसान भावों में आई मंदी से बेहद निराश हैं। कइयों ने तो गिरे भावों के चलते फिलहाल मंडी में फसल लाना बंद कर दिया है।

कृषि मंडी में फसल आवक पर एक नजर

जीरा : तीन से चार हजार बोरी
सौंफ : दो से तीन हजार बोरी
ईसबगोल : करीब पांच हजार बोरी
निष्कर्ष: पिछले सीजन की अपेक्षा भावों में 50 प्रतिशत की कमी

व्यापारी बोले

व्यापारी पवन भट्टड़ ने बताया कि सीजन में इतनी ज्यादा मंदी आने की उम्मीद किसी को नहीं थी। इस बार उत्पादन तो ज्यादा है, लेकिन मांग कम होने की वजह से कारोबार प्रभावित हुआ है। व्यापारियों की माने तो मंडी में फसल का सीजन होने के बाद भी प्रतिदिन के हिसाब से दो से तीन करोड़ का कारोबार अपेक्षा से कम हो रहा है।

Hindi News/ Nagaur / Rajasthan News: पिछले साल की तुलना में जीरे की कीमत में आई बंपर गिरावट, सौंफ-ईसबगोल में भी मंदी, जानिए कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो