शिखरजी एवं वैष्णो देवी की तीर्थ यात्रा पर जाएंगे 265 तीर्थयात्री

शिखरजी पारसनाथ की तीर्थ यात्रा के लिए ट्रेन 9 मई को जबलपुर रेलवे स्टेशन से रवाना होगीए जबकि वापसी 14 मई 2018 को होगी।

By: ajay khare

Published: 25 Apr 2018, 09:23 PM IST

नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश शासन के धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत शिखरजी पारसनाथ की तीर्थ यात्रा के लिए ट्रेन 9 मई को जबलपुर रेलवे स्टेशन से रवाना होगीए जबकि वापसी 14 मई 2018 को होगी। इसी तरह वैष्णो देवी की तीर्थ यात्रा के लिए ट्रेन 17 मई को नरसिंहपुर रेलवे स्टेशन से रवाना होगीए जबकि वापसी 22 मई 2018 को होगी। इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के ऐसे वृद्धजन आवेदन कर सकते हैं जो आयकर दाता नहीं है और जिन्होंने पूर्व में इस योजना के किसी तीर्थ की यात्रा नहीं की है। अनुविभागीय राजस्व अधिकारी नरसिंहपुर एवं नोडल अधिकारी तीर्थ दर्शन योजना ने बताया है कि तीर्थ यात्रा के लिए जाने वाली ट्रेन से जिले के 86 तीर्थ यात्री शिखर जी पारसनाथ और 179 तीर्थ यात्री वैष्णो देवी जायेंगे। इस तीर्थ यात्रा के लिए ऐसे इच्छुक पात्र व्यक्ति जिन्होंने इस योजना के तहत अन्य कोई यात्रा नहीं की हो वे संबंधित नगरीय निकाय अथवा जनपद पंचायत कार्यालय में इस यात्रा के लिए अपने आवेदन नियत समयावधि में जमा कर सकते हैं। शिखर जी हेतु अंतिम तिथि 28 अप्रैल तक और वैष्णो देवी हेतु 9 मई तक संबंधित नगरीय निकाय अथवा जनपद पंचायत कार्यालय में जमा कर सकते हैं। जिन व्यक्तियों ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत अन्य कोई भी यात्रा न की हो वे ही इसके लिए पात्र होंगे।
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में पूर्व में उक्त यात्रा हेतु जिन आवेदकों ने आवेदन दिया था वे केवल सहमति पत्र प्रस्तुत कर उक्त यात्राओं में से एक यात्रा का लाभ ले सकते हैं। इस यात्रा में हितग्राही को केवल एक ही बार यात्रा का लाभ मिल सकेगा। इस योजना में कोई भी यात्री जो पूर्व में किसी भी तीर्थ यात्रा का लाभ ले चुका है वह अपात्र माना जायेगा। तीर्थ यात्रा में जाने के लिए आवेदक की समग्र आईडी नम्बर आवेदन फार्म पर लिखा जाना और मेडिकल जांच प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा। बगैर समग्र आईडी के आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

तीर्थ दर्शन योजना के आवेदन पोर्टल पर दर्ज नहीं करने पर नोटिस
नरसिंहपुर। कलेक्टर अभय वर्मा ने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के अंतर्गत पोर्टल पर आवेदन दर्ज नहीं करने वाले नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों और जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को कारण नोटिस जारी किये हैं। कलेक्टर द्वारा तीर्थ दर्शन योजना के पोर्टल का अवलोकन करने पर पाया गया कि करेली, गोटेगांव और गाडरवारा के निकायों ने पोर्टल पर आवेदन दर्ज किये गये हैं, शेष निकायों द्वारा नहीं किये गये। कलेक्टर ने संबंधित निकायों के अधिकारियों को तीन दिनों में जबाव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं।
उल्लेखनीय है कि गत 10 अप्रैल को सभी निकायों को निर्देशित किया गया था कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के कार्य हेतु एक कर्मचारी तथा एक कम्प्यूटर ऑपरेटर की ड्यूटी अनिवार्यत: लगाई जाये। संबंधित कर्मचारी तथा ऑपरेटर का पद, नाम, मोबाइल नम्बर और ई. मेल की जानकारी जिला कार्यालय को उपलब्ध कराई जाये।
----------------------------------------------

ajay khare
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned