scriptनगालैंड में सियासी बवाल: NPF के 21 विधायक NDPP में शामिल, भाजपा से भिड़ने की तैयारी | 21 npf mlas join ndpp clash with mighty bjp in nagaland | Patrika News

नगालैंड में सियासी बवाल: NPF के 21 विधायक NDPP में शामिल, भाजपा से भिड़ने की तैयारी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 30, 2022 12:40:24 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

नगालैंड की राजनीति में बड़ा उलटफेर हो हुआ है। राज्य में विपक्षी दल नगा पीपुल्स फ्रंट (NPF) के 25 में से 21 विधायक नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) में शामिल हो गए। सूत्रों के अनुसार एनडीपीपी नेता और नागालैंड के मुख्यमंत्री नीफियू रियो अब शक्तिशाली भाजपा से मुकाबला करने को तैयार हैं।

Chief Minister Neiphiu Rio

Chief Minister Neiphiu Rio

देश के पूर्वोत्तर राज्य नगालैंड में इन दिनों सियासी घमासान जारी है। चुनाव के एक साल पहले नगालैंड की राजनीति में बड़ा उलटफेर हो गया है। राज्य में विपक्षी दल नगा पीपुल्स फ्रंट (NPF) के 21 विधायक मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो की नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (NDPP) में शामिल हो गए। एनडीपीपी के प्रवक्ता एम आर जमीर ने कहा कि एनपीएफ के इन विधायकों के दल बदलने के बाद पार्टी के पास 60 सदस्यीय विधानसभा में अब 42 विधायक हैं। एनपीएफ के पास पहले 25 विधायक थे। इस साल की शुरुआत में एनपीएफ ने औपचारिक रूप से एनडीपीपी से पार्टी में विलय का अनुरोध किया था और यहां तक कि मुख्यमंत्री रियो को नई पार्टी का ‘नेतृत्व’ करने के लिए भी कहा था।

शक्तिशाली बीजेपी से मुकाबले की तैयारी
नगालैंड में चुनाव से एक साल पहले बड़ी उलटफेर हुई है। पूर्वोत्तर की राजनीति में क्षेत्रवाद को बढ़ावा देने की तैयारी शुरू हो गई है। सूत्रों के अनुसार एनडीपीपी नेता और नागालैंड के मुख्यमंत्री नीफियू रियो शक्तिशाली भाजपा से मुकाबला करने को तैयार हैं। रियो ने विपक्ष नेताओ को करारा जवाब दिया है। क्योंकि वे राष्ट्रपति शासन की मांग कर रहे है। इस प्रकार से आने वाले चुनाव में रियो अपनी पार्टी को और मजबूत करने की तैयार में जुट गए है।

यह भी पढ़ें

पटियाला हिंसा : रातभर लगा रहा कर्फ्यू, आज हिंदू संगठनों ने बुलाया बंद




विपक्ष में अब केवल 4 विधायक बचे
एनपीएफ के इन विधायकों के दल बदलने के बाद एनडीपीपी पार्टी के पास 60 सदस्यीय विधानसभा में अब 42 विधायक हैं। एनपीएफ के पास पहले 25 विधायक थे। विधानसभा में एनपीएफ के पास अब चार विधायक हैं। जबकि भाजपा के पास 12 और दो निर्दलीय विधायक हैं। विधानसभा अध्यक्ष शरिंगेन लॉन्गकुमार ने 21 एनपीएफ विधायकों के पार्टी बदलने के फैसले को स्वीकार कर लिया है।

यह भी पढ़ें

Weather Update: कई राज्यों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी




 

NPF को बड़ा झटका
आपको बता दें कि नगा पीपुल्स फ्रंट नगालैंड के साथ पड़ोसी राज्य मणिपुर में भी सक्रिय है। मणिपुर में NPF के 5 विधायक हैं। यहां पर बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार को एनपीएफ ने समर्थन दिया है। ए. बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली 12 सदस्यीय मंत्रिपरिषद में नगा पीपुल्स फ्रंट के 2 को मंत्री बनाया गया है। ऐसे में NPF के लिए बड़ा झटका बताया जा रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो