scriptJammu Kashmir: आज से घाटी में अमित शाह का तीन दिवसीय दौरा, हाईटेक ड्रोन, स्नाइपर्स की तैनाती, 15 इलाकों में इंटरनेट बैन | Amit shah visit to Jammu Kashmir Today drones snipers and Internet ban in 15 Areas | Patrika News

Jammu Kashmir: आज से घाटी में अमित शाह का तीन दिवसीय दौरा, हाईटेक ड्रोन, स्नाइपर्स की तैनाती, 15 इलाकों में इंटरनेट बैन

Published: Oct 23, 2021 10:11:55 am

Jammu Kashmir गृहमंत्री अमित शाह की 23 अक्तूबर से जम्मू-कश्मीर दौरे के लिए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। आईबी, एमआई, रॉ, जेके पुलिस, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ और एनआईए के चीफ श्रीनगर पहुंच चुके हैं। आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद अमित शाह का घाटी में ये पहला दौरा है

237.jpg
नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir ) में पिछले दिनों हुई हिंसा और आतंकी गतिविधियों से पूरे देश की चिंता बढ़ गई है। अल्पसंख्यक और अप्रवासियों की हत्या के बाद पुंछ और राजौरी जिले के जंगलों में 12 साल बाद आतंकियों के खिलाफ सबसे बड़ा ऑपरेशन चल रहा है। इस बीच गृहमंत्री अमित शाह ( Amit Shah ) आज से घाटी में तीन दिन के दौरे पर रहेंगे।
हाईटेक ड्रोन से लेकर स्नाइपर्स की तैनाती तक शाह के दौरे से पहले ही घाटी में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। यही नहीं 15 इलाकों में मोबाइल इंटरनेट को भी बैन कर दिया गया है।
यह भी पढ़ेँः Jammu Kashmir Weather News Update: घाटी में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, लेह में भी बिगड़ सकता है मौसम का मिजाज

https://twitter.com/ANI/status/1451723127801614344?ref_src=twsrc%5Etfw
अमित शाह राजधानी श्रीनगर पहुंचेंगे। यहां हाल में हुई हिंसा को लेकर जम्मू कश्मीर की सुरक्षा की समीक्षा करेंगे। इसके साथ ही वे उपराज्यपाल, आईबी के अधिकारियों, सीआरपीएफ और एनआईए के डीजी, आर्मी के अधिकारियों और जम्मू कश्मीर के डीजीपी के साथ बैठक करेंगे।
शनिवार को ही अमित शाह शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर यानी SKICC में पंचायत प्रतिनिधियों और केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों से 370 हटने के बाद विकास कार्यों का फीडबैक लेंगे।

कल करेंगे IIT में नए ब्लॉक का उद्घाटन
दरअसल आतंकियों की ओर से इलाके में दहशत फैलाने के बाद शाह की कोशिश रहेगी कि वे सरकार के प्रति एक बार फिर लोगों को में भरोसा बढ़ाएं। उनमें सुरक्षा की भावना पैदा हो, लिहाजा कुछ विकास कार्यों के जरिए वो इस प्रयास करेंगे। इसके तहत 24 अक्टूबर को गृहमंत्री जम्मू में IIT में नए ब्लॉक का उद्घाटन करेंगे।
इसी दिन जम्मू में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। उसके बाद राजभवन में कुछ प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात करने का कार्यक्रम है।

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात
अमित शाह 25 अक्टूबर को राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ कारोबारी संगठनों और सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों से मिलेंगे। घाटी में गैर मुस्लिम और गैर कश्मीरियों पर हुए हमले के बाद गृहमंत्री अमित शाह का ये दौरा काफी महत्वपूर्ण है।
श्रीनगर में अभूतपूर्व सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। पूरे शहर को किले में तब्दील कर दिया है।

यह भी पढ़ेँः पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा, त्योहार मनाएं लेकिन पूरी सतर्कता के साथ, जब तक युद्ध जारी है हथियार ना डालें
जमीन से आसमान तक रखी जाएगी नजर
शाह के दौरे के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है। सीआरपीएफ की महिला ब्रिगेड की भी मुस्तैदी रहेगी। श्रीनगर को किले में तब्दील कर दिया गया है। श्रीनगर के लालचौक पर सघन छानबीन चल रही है। डल झील का इलाका 23 से 25 अक्टूबर तक आम नागरिकों के लिए बंद किया गया है।
CRPF की 132 बटालियन और क्विक एक्शन टीम की महिला कमांडो चेकिंग कर रही हैं। बता दें कि जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद अमित शाह का ये पहला कश्मीर दौरा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो