scriptबिहार ने सड़क निर्माण में बनाया रिकॉर्ड, 98 घंटे में बना दी 38 किलोमीटर रोड | Bihar made a record in road construction, 38 Km road was built in just 98 hours | Patrika News

बिहार ने सड़क निर्माण में बनाया रिकॉर्ड, 98 घंटे में बना दी 38 किलोमीटर रोड

locationनई दिल्लीPublished: Jul 03, 2022 05:00:49 pm

Submitted by:

Archana Keshri

बिहार राष्ट्रीय उच्च पथ भारतमाला योजना सड़क निर्माण परियोजना के तहत 98 घंटे में 38 किलोमीटर की सिंगल लेन सड़क का निर्माण कराकर अपने नाम रिकॉर्ड दर्ज कराया है।

Bihar made a record in road construction, 38 Km road was built in just 98 hours

Bihar made a record in road construction, 38 Km road was built in just 98 hours

बिहार के रोहतास जिला में राष्ट्रीय उच्च पथ भारतमाला योजना सड़क निर्माण परियोजना के तहत सड़क बनाने का एक रिकॉर्ड बनाया गया है। 98 घंटे में 38 किलोमीटर की सिंगल लेन सड़क का निर्माण कर बिहार ने अपने नाम रिकॉर्ड दर्ज कराया है। रोहतास के कोचस के पड़रिया से कैमूर जिला के मोहनिया तक इस सड़क का निर्माण कार्य पूरा किया गया। सड़क का निर्माण आधुनिक तरीके से युद्ध स्तर पर किया गया।
इस काम में मुकाम हासिल करने में अशोका बिल्डकॉन लिमिटेड का बताया जा रहा है। बता दें कि अशोका बिल्डकॉन लिमिटेड के द्वारा पररिया से मोहनिया पैकेज दो में फोरलेन सड़क निर्माण में कार्य कराया जा रहा है जो नए मुकाम हासिल कर रहा है। परियोजना प्रबंधक ने बताया कि 19 जून 2022 को यह कार्य आरंभ किया गया जो लगातार 98 घंटा चलते रहा। 23 जून तक 38 किलोमीटर रोड बनकर तैयार हो गया।
बता दें, भारत सरकार के केंद्रीय भू-तल परिवहन विभाग द्वारा पहले ही 105 घंटे में 75 किलोमीटर सड़क बनाने का विश्व रिकॉर्ड है। वहीं आने वाले दिनों में भी बिहार ऐसे रिकार्ड को ब्रेक करने के लिए अग्रसर होगा। रोड निर्माण का कार्य करा रहे ‘अशोका बिल्डकॉन लिमिटेड’ कंपनी के प्रोजेक्ट हेड गणेश कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय उच्चपथ संख्या- 319, जिसमें 115 किलोमीटर तक निर्माण का कार्य दो फेज में किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के कोलकाता स्थित आवास में घुसा शख्स, गिरफ्तार

दोनों पैकेज की लागत 1590 सौ करोड़ के करीब है। पहले पैकेज फेज में आरा से कोचस के पड़रिया तक 54 किलोमीटर तथा दूसरा पैकेज फेज में पड़रिया से कैमूर के मोहनिया तक 115 किलोमीटर का निर्माण कार्य शामिल है। गणेश कुमार ने बताया कि जिस दिन कंपनी टारगेट लेकर चलता है, उस दिन अधिकारी से लेकर छोटे कर्मचारी तक लक्ष्य को हासिल करने के लिए अलर्ट रहते हैं। कुशल इंजीनियरिंग के दम पर कंपनी ने 98 घंटे के अंदर 38 किलोमीटर सड़क बनाने का मुकाम हासिल किया।

यह भी पढ़ें

NIA की टीम ने केमिस्ट की हत्या की जांच के लिए महाराष्ट्र के अमरावती का किया दौरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो