scriptशहीद भगत सिंह के नाम पर दिल्ली में खुलेगा सैनिक स्कूल, सीएम अरविन्द केजरीवाल का ऐलान | CM Arvind Kejriwal Big Announcement Delhi's Sainik School to be Named Shaheed Bhagat Singh | Patrika News

शहीद भगत सिंह के नाम पर दिल्ली में खुलेगा सैनिक स्कूल, सीएम अरविन्द केजरीवाल का ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 22, 2022 12:46:55 pm

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि, अब दिल्ली के सैनिक स्कूल का नाम शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा। बता दें कि 23 मार्च को भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को फांसी पर चढ़ा दिया गया था।

CM Arvind Kejriwal Big Announcement Delhi's Sainik School to be Named Shaheed Bhagat Singh

CM Arvind Kejriwal Big Announcement Delhi’s Sainik School to be Named Shaheed Bhagat Singh

दिल्ली के सैनिक स्कूल का नाम अब शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम पर किया जाएगा। ये ऐलान मंगलवार को खुद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया। उन्होंने कहा कि, आम आदमी पार्टी ने 20 दिसंबर 2021 को ये वादा किया था कि हम दिल्ली में ऐसे सैनिक स्कूल बनाएंगे जहां बच्चों को फौज में भर्ती होने की पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी। ताकि वे एनडीए और नेवी आदि में भर्ती हो सकें। स्पेशल तरह की स्कूल तैयार किया जाएगा। सीएम केजरीवाल ने कहा कि, हमने तय किया है कि उस स्कूल का नाम शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा।

ये रहेगा स्कूल का नाम

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस वार्ता के जरिए बताया कि दिल्ली के सैनिक स्कूल का नाम शहीद भगत सिंह आर्म्ड फोर्सेस प्रिपेटरी स्कूल। खास बात यह है कि ये स्कूल पूरी तरह से फ्री होगा।

यह भी पढ़ें – भगवंत मान को मुख्यमंत्री बनने के बाद कितनी मिलेगी सैलरी, जानिए क्या-क्या दी जाएंगी सुविधाएं?

ये सुविधाएं रहेंगे मौजूद

सीएम केजरीवाल ने बताया कि फौज में भर्ती होने के लिए बच्चों को तैयार किया जाएगा। इसके लिए उन्हें सभी तरह की सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी।

– इसमें प्रमुख रूप से स्कूल में रेसीडेंस की व्यवस्था होगी, ये रेसीडेंस स्कूल में एडमिशन लेने वाले बच्चों के लिए होगा और पूरी तरह फ्री होगा।
– लड़कों के लिए अगल और लड़कियों के लिए अलग हॉस्टल की व्यवस्था होगी
– झरोताकला में 14 एकड़ में स्कूल विकसित किया जाएगा
– स्कूल में सभी मॉर्डन सुविधाएं मौजूद रहेंगी।

https://twitter.com/ArvindKejriwal/status/1506156480218615810?ref_src=twsrc%5Etfw

सीएम केजरीवाल ने बताया कि जिस तरह आर्म फोर्सेस में ऑफिसर लाइक क्वालिटी सिखाई जाती हैं, उसी तरह इस स्कूल में भी बच्चों को ऑफिसर लाइक क्वालिटी सिखाई जाएंगी। इन बच्चों को एनडीए, नेवल समेत अन्य आर्म सर्विसेस के लिए तैयार किया जाएगा।

रिटायर्ड फौजी देंगे ट्रेनिंग

सैनिक स्कूलों में बच्चों को ट्रेनिंग देने के लिए रिटायर्ड नेवल, आर्मी और एयर फोर्स के ऑफिसर उपलब्ध रहेंगे। ये सेवानिवृत्त फौजी बच्चों को डिसीप्लीन से लेकर अन्य अहम पहलुओं को बारीकी से सिखाएंगे।

इन्हें मिलेगा स्कूल में एडमिशन

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि इस स्कूल में एडमिशन उन्हीं बच्चों को मिलेगा जो दिल्ली के निवासी होंगे। या दिल्ली में रहते होंगे। उन्होंने बताया कि इस स्कूल में 9वीं और 11वीं क्लास में एडमिशन मिलेगा।

अब तक 18000 आवेदन आए

केजरीवाल ने बताया कि 9वीं और 11वीं क्लास के लिए 100-100 सीटें होंगी। उन्होंने ये भी बताया कि अब तक इन 200 सीटों के लिए 18000 आवेदन आ चुके हैं।


पंजाब में शहीद दिवस पर रहेगी छुट्टी

बता दें कि शहीद दिवस यानी 23 मार्च को पंजाब में भी आम आदमी पार्टी ने बड़ा फैसला लिया है। पंजाब सीएम भगवंत मान ने इस दिन छुट्टी घोषित की है।

यह भी पढ़ें – पंजाब CM भगवंत मान की चेतावनी, कहा- भ्रष्‍ट अफसरों से कोई सहानुभूति नहीं, 23 मार्च से शुरू होगी एंटी करप्शन हेल्पलाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो