scriptDCGI grants Conditional Market Approval For Covishield and Covaxin | बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगी Covidshield और Covaxin, शर्तों के साथ DCGI ने दी मंजूरी | Patrika News

बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध रहेंगी Covidshield और Covaxin, शर्तों के साथ DCGI ने दी मंजूरी

कोरोना वारयस महामारी के खिलाफ जंग के बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल कोविशील्ड और कोवैक्सीन को सरकार ने कुछ शर्तों के साथ खुले बाजार में बेचने की मंजूरी दे दी है। दवा नियामक DCGI ने इन दोनों वैक्सीनों को इजाजत दी है।

नई दिल्ली

Published: January 27, 2022 04:27:15 pm

कोरोना वायरस से जंग के बीच देशभर में वैक्सीनेशन अभियान को लगातार रफ्तार दी जा रही है। वैक्सीनेशन में दो टीकों कोविशील्ड और कोवैक्सीन ने अहम भूमिका निभाई है। अब इन दोनों टीकों को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल सरकार ने इन दोनों वैक्सीनों को कुछ शर्तों के साथ खुले बाजार में बेचे जाने की अनुमति दी है। अब कोविशील्ड और कोवैक्सीन बाजार में शर्तों के साथ बिकेंगी। दवा नियामक DCGI ने गुरुवार को यह मंजूरी दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में हाल ही में हुई एक उच्चस्तरीय बैठक में खुले बाजार के लिए दोनों टीकों की कीमतों के बारे में चर्चा हुई है।
DCGI grants Conditional Market Approval For Covishield and Covaxin
DCGI grants Conditional Market Approval For Covishield and Covaxin
भारत के दवा नियामक ने गुरुवार को कुछ शर्तों के साथ वयस्क आबादी में उपयोग के लिए कोरोना टीकों कोविशील्ड और कोवाक्सिन को नियमित तौर पर बाजार में बेचने की इंजाजत दे दी। यह मंजूरी न्यू ड्रग्स एंड क्लिनिकल ट्रायल रूल्स, 2019 के तहत दी गई है।

यह भी पढ़ें

देश में 8 टीकों को मंजूरी के बावजूद लगाए जा रहे सिर्फ 3, जानें बाकी का क्या है स्टेटस

दुकानों पर नहीं मिलेंगे टीके


डीसीजीआई की ओर से निर्धारित शर्तों के तहत, ये दोनों वैक्सीन दुकानों पर नहीं मिलेगी। बल्कि इन्हें प्राइवेट अस्पताल और क्लिनिक ही खरीद सकेंगे और वहीं ये लगाई जाएंगी। इसके अलावा एमर्जेंसी यूज ऑथराइजेशन में 15 दिन में सेफ्टी डाटा डीसीजीआई को देना होता है। लेकिन अब कंडीशनल मार्केट अप्रूअव में 6 महीने या ज्यादा वक्त में डाटा नियामक को सबमिट करना होगा। इसके अलावा कोविन CoWin पर इसकी जानकारी भी देनी होगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने भी दी जानकारी


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने बताया केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने अब कोवैक्सिन और कोविशील्ड की अनुमति को आपातकालीन स्थितियों में प्रतिबंधित उपयोग से वयस्क आबादी में कुछ शर्तों के साथ सामान्य नई दवा अनुमति में अपग्रेड कर दिया है।

19 जनवरी को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के कोविशील्ड और भारत बायोटेक के कोवाक्सिन को नियमित रूप से बाजार में बेचने की मंजूरी देने की सिफारिश की गई थी। ये सिफारिश केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की कोविड-19 पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) की ओर से भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) की मंजूरी दिए जाने के बाद की गई थी।
यह भी पढ़ें

दो नई वैक्सीन की मंजूरी के बाद भारत ओमिक्रॉन से निपटने को तैयार, अब कोरोना से लड़ने के लिए 8 वैक्सीन



ये हो सकती है कीमत


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार अभी दोनों टीकों को थोक में 205 रुपए के आसपास खरीद रही है। माना जा रहा है कि इस पर 33 फीसदी का मुनाफा जोड़ा जाएगा, जिससे कोविशील्ड और कोवाक्सीन 275 रुपए प्रति खुराक के आसपास हो सकती हैं।
इसके अलावा सरकार प्रति खुराक 150 रुपए का सेवा शुल्क लिए जाने को भी मंजूरी दी जा सकती है। बताया जा रहा है कि सरकार जो कीमतें तय करेगी उसके बाद कोई भी इससे कंपनी या विक्रेता ज्यादा कीमत नहीं वसूल कर पाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.