scriptindia approved 8 covid vaccine for emergency use vaccine status | Corona Vaccination: देश में 8 टीकों को मंजूरी के बावजूद लगाए जा रहे सिर्फ 3, जानें बाकी का क्या है स्टेटस | Patrika News

Corona Vaccination: देश में 8 टीकों को मंजूरी के बावजूद लगाए जा रहे सिर्फ 3, जानें बाकी का क्या है स्टेटस

केंद्र सरकार की ओर से 8 कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन इनमें से सिर्फ तीन ही वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 90 फीसदी से ज्यादा लोगों को Covishield लगाई गई है। शेष बची हुई 5 वैक्सीन क्यों नहीं लगाई जा रही है। आइए जानते है इनके स्टेटस के बारे में।

नई दिल्ली

Updated: January 20, 2022 09:57:40 am

Corona Vaccination: पूरी दुनिया में बीते दो साल से महामारी कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस समय कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने कोहराम मचा रखा है। दुनिया के वैज्ञानिक कोविड—19 को रोकने के लिए वैक्सीन तैयार कर रहे हैं। वैक्सीन से कोरोना को खत्म तो नहीं किया जा सकता लेकिन इससे संक्रमण की गंभीरता और इसके कारण होने वाली मौत का खतरा कम होता है। केंद्र सरकार की ओर से 8 कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन इनमें से सिर्फ तीन ही वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है। शेष बची हुई 5 वैक्सीन क्यों नहीं लगाई जा रही है। आइए जानते है इनके स्टेटस के बारे में।

Corona Vaccination
Corona Vaccination

8 में से लगाई जा रही है सिर्फ 3
भारत सरकार की ओर से अब तक 8 कोरोना वैक्सीन की मंजूरी मिल चुकी है। लेकिन सिर्फ तीन वैक्सीन के डोज दिए जा रहे है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 90 फीसदी से ज्यादा लोगों को Covishield लगाई गई है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इसका निर्माण कर रही है। इसके बाद सबसे ज्यादा Covaxin वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है। इसको भी भारत बायोटेक बना रहा है। इन दोनों के अलावा एक Sputnik-V विदेशी है। यह रूस में तैयार की जा रही है।


इन 5 वैक्सीन को भी मिल चुकी है मंजूरी
Covishield, Covaxin और Sputnik-V के अलावा 5 अन्य वैक्सीन को आपात इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी गई है। दो वैक्सीन Covovax और Corbevax को 28 दिसंबर, 2021 को ही मंजूरी मिली है। पिछले साल 29 जून को Moderna, 7 अगस्त को Johnson & Johnson और 20 अगस्त को Zy-COV-D को भारत सरकारी तरफ से हरी झंडी दी गई।

यह भी पढ़े - ओमिक्रोन वायरस के इलाज में कौन सी दवा है सही, जानिए WHO की गाइडलाइन

जानिए इन वैक्सीन का स्टेटस के बारे में...

Zy-COV-D vaccine अहमदाबाद स्थित जायडस कैडिला की इस वैक्सीन को 20 अगस्त को मंजूरी दी गई थी। बताया जा रहा है कि ये तीन डोज वाली वैक्सीन है। ये नेजल वैक्सीन है यानी इसे नाक के जरिए दिया जाएगा। ये 12 साल से ऊपर के लोगों को लगाई जानी है। सरकार ने बताया था कि इस वैक्सीन के 5 करोड़ डोज मिलने की उम्मीद है, लेकिन अभी तक इसका इस्तेमाल शुरू नहीं हुआ है।

यह भी पढ़े - ‘बुल्ली बाई’ ऐप के बाद अब ‘क्लब हाउस’ चैट में मुस्लिम महिलाओं को बनाया निशाना, महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस

Moderna vaccine को 29 जून को मॉडर्ना की वैक्सीन को मंजूरी मिली। सरकार ने भारतीय फार्मा कंपनी Cipla को इस वैक्सीन को इम्पोर्ट करने का लाइसेंस दिया। हालांकि इसके बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Johnson & Johnson vaccine पिछले साल 7 अगस्त को अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी मिली थी। ये वैक्सीन भारतीय कंपनी Biological-E के जरिए भारत आने वाली थी। इसके बारे में आगे कोई जानकारी नहीं है।

Corbevax vaccine इसको भारत की फार्मा कंपनी Biological-E तैयार कर रही है। कोवैक्सीन की तरह ही इसकी दोनों डोज के बीच भी 28 दिन का अंतर होगा। सरकार ने पहले ही कंपनी को 1,500 करोड़ रुपये में 30 करोड़ डोज का ऑर्डर दे दिया था। बताया जा रहा है कि कंपनी ने इसकी 10 करोड़ डोज का स्टॉक रखना शुरू कर दिया है।

Covovax vaccine अमेरिकी कंपनी Novavax की है। भारत में इसको सीरम इंस्टीट्यूट (SII) बना रही है। ट्रायल के दौरान ये वैक्सीन 90 फीसदी तक असरदार साबित हुई है। भारत में इसका इस्तेमाल कब से शुरू होगा, इसके बारे में कोई अपडेट नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.