scriptDelhi Air Pollution Condition Critical for Third day AQI Record 432 | Delhi Air Pollution: राजधानी में लगातार तीसरे दिन वायु प्रदूषण की हालत गंभीर, अभी दो दिन राहत के आसार नहीं | Patrika News

Delhi Air Pollution: राजधानी में लगातार तीसरे दिन वायु प्रदूषण की हालत गंभीर, अभी दो दिन राहत के आसार नहीं

Delhi Air Pollution रविवार को दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की 4,189 घटना दर्ज की गईं। दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण में इसका हिस्सा 48 फीसदी रहा। इस सीजन में पराली के प्रदूषण का यह सबसे अधिक हिस्सा है

नई दिल्ली

Published: November 08, 2021 09:39:36 am

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण ( Delhi Air Pollution ) लगातार बढ़ रहा है। तीसरे दिन भी दिल्ली की हवा गंभीर श्रेणी में ही दर्ज की गई है। सोमवार को AQI 432 दर्च किया गया जो गंभीर श्रेणी में आता है। इससे पहले रविवार को एक्यूआई 428 दर्ज किया गया था।
Delhi Air Pollution
Delhi Air Pollution
इस दौरान गाजियाबाद देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर रहा। एक दिन पहले यह देश के प्रदूषित शहरों में पहले नंबर पर था। यानी दिल्ली और एनसीआर ( Pollution In Delhi NCR ) में हवा की गुणवत्ता ने लोगों की मुश्किल बढ़ा दी है। वहीं सफर इंडिया के मुताबिक आने वाले दो दिन में भी खराब हवा से राहत मिलने के आसार नहीं है।
यह भी पढ़ेंः Delhi: यमुना में बढ़ा अमोनिया का स्तर, कई इलाकों में आज प्रभावित रहेगी पानी की सप्लाई

हफ्ते की शुरुआत ही दिल्लीवासियों के लिए खराब हवा के साथ हुई। सोमवार को धुंध और खराब हवा के चलते सुबह ही दमघोंटू हवा ने दिल्लीवासियों को परेशान किया। दिल्ली में शनिवार से 24 घंटे में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक में नौ अंकों की कमी के साथ एक्यूआई गंभीर श्रेणी में बना हुआ है।
वहीं दूसरी तरफ दिल्ली से सटे इलाकों जैसे फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण की स्थिति में मामूली सुधार के बाद यह बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया है।

हवा की गुणवत्ता गंभीर से लेकर बहुत खराब श्रेणी में बनी रहेगी।
4189 पराली जलाने की घटनाएं
रविवार को दिल्ली के पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने की 4,189 घटना दर्ज की गईं। दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण में इसका हिस्सा 48 फीसदी रहा।

इस सीजन में पराली के प्रदूषण का यह सबसे अधिक हिस्सा है। सफर का कहना है कि उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर से चलने वाली तेज हवाओं के कारण पराली का धुआं तेजी से दिल्ली की हवा में घुलकर इसे जहरीला बना रहा है।
यह भी पढ़ेंः Delhi: एक्सपर्ट्स ने की स्कूल बंद कर लॉकडाउन लगाने की अपील, बताई हेल्थ इमरजेंसी

सरकार उठा रही कड़े कदम
प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार लगातार कड़े कदम उठा रही है। प्रदूषण को काबू करने के लिए राजधानी में कई जगहों पर बड़े स्मॉग गन लगाए गए हैं। वहीं पानी के टैंकरों से भी छिड़काव के जरिए प्रदूषण कम करने की कोशिशें की जा रही हैं।
करीब 100 निर्माण साइट्स को सील करने के आदेश भी जारी किए गए हैं। ताकि कंस्ट्रक्शन से होने वाले प्रदूषण को भी कम किया जा सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

देश में घट रहे कोरोना के मामले, एक दिन में सामने आए 2.38 लाख केसPM मोदी की मौजूदगी में BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, फाइनल किए जाएंगे UP, उत्तराखंड, गोवा और पंजाब के उम्मीदवारों के नामक्‍या फ‍िर महंगा होगा पेट्रोल और डीजल? कच्चे तेल के दाम 7 साल में सबसे ऊपरतो क्या अब रोबोट भी बनाएंगे मुकेश अंबानी? इस रोबोटिक्स कंपनी में खरीदी 54 फीसदी की हिस्सेदारीPunjab: ED की बड़ी कार्रवाई, सीएम चन्नी के भतीजे के यहां से 6 करोड़ की नगदी बरामदछत्तीसगढ़ के इस जिले में कलेक्टर हुए कोरोना संक्रमित, पॉजिटिविटी रेट बढ़ा तो बंद किए स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र24 घंटे में तीन की मौत, फिर हॉटस्पॉट बना एमपी का ये शहरAir Pollution: वायु प्रदूषण मुख्य समस्या, राज्यों से ली जाएगी रिपोर्ट... देखेंगे क्या होगा खुलासा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.