scriptDelhi Liquor Crunch: दिल्ली में बिगड़ा शराब का हिसाब तो सीमा पार चले शौकीन, जानिए कहां हो रहा फायदा | Delhi Liquor Crunch, Peoples Liked to Moving Gurugram For Cheap Wine and Beer | Patrika News

Delhi Liquor Crunch: दिल्ली में बिगड़ा शराब का हिसाब तो सीमा पार चले शौकीन, जानिए कहां हो रहा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 10, 2022 01:13:47 pm

दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति के बाद मनचाहे ब्रांड की किल्लत से शराब के शौकीन इन दिनों काफी परेशान हैं। ऐसे में अपने शौक को पूरा करने के लिए राजधानीवासियों ने राजधानी की सीमा को लांघना शुरू कर दिया है। सीमा पार से उन्हें सस्ती और मनचाही शराब आसानी से मिल रही है।

Delhi Liquor Crunch, Peoples Liked to Moving  Gurugram For Cheap Wine and Beer

Delhi Liquor Crunch, Peoples Liked to Moving Gurugram For Cheap Wine and Beer

दिल्ली की चिलचिलाती गर्मी में अपने आप को कूल रखने के लिए शराब के शौकीन बीयर के भरोसे रहते हैं लेकिन ये शौक पूरा करने के लिए उनको इन दिनों जमकर पसीना बहाना पड़ रहा है। दरअसल दिल्ली की नई आबकारी नीति के बाद से ही दिल्ली में धड़ाधड़ शराब की दुकानें बंद हो रही हैं। यही नहीं जो दुकानें खुली हैं वहां कहीं शराब की कमी है तो कहीं कीमते ज्यादा पड़ रही हैं। जो दिल्ली कुछ दिन पहले तक शराब के शौकीनों के लिए जन्नत मानी जा रही थी, वहीं से अब शराब प्रेमी काफी निराश हैं और अपने पसंद की सस्ती शराब के लिए दिल्ली की सीमा लांघ रहे हैं।
शराब के शौकीनों को अपनी पसंदीदा शराब के लिए ज्यादा दूर नहीं जाना पड़ रहा है। क्योंकि एनसीआर में ही उनकी ये जरूरत पूरी हो रही है। दरअसल दिल्ली से सस्ती शराब गुरुग्राम में मिल रही है। यहां टैक्स कम लगने की वजह से लोगों के महंगे ब्रांड्स की शराब के साथ बीयर खरीदने में भी खासा फायदा हो रहा है। इतना ही नहीं क्वांटिटी में भी कोई कमी नहीं है।

दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति ने राजधानी में शराब करोबारियों के सारे समीकरण उलट-पुलट कर दिए हैं। दिल्ली में इस नीति से जहां शराब कारोबारी और शराब के शौकीन दुखी हैं, वहीं दिल्ली से सटे गुरुग्राम में दुकानदारों के साथ शराब प्रेमियों की बल्ले-बल्ले हो रखी है।

यह भी पढ़ें – दिल्ली में बंद हो रही हैं शराब की दुकानें! जानिए क्या है वजह

दरअसल राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) कहे जाने के बावजूद गुरुग्राम, दिल्ली और नोएडा में शराब की अलग-अलग दरें हैं। एनसीआर में सबसे सस्ती शराब गुरुग्राम में है।

शराब की कम कीमत के मामले में गुरुग्राम के बाद दिल्ली का नंबर आता है। शराब की सबसे ज्यादा कीमत नोएडा में चुकाना पड़ती है।

यही वजह है कि, दिल्ली और नोएडा-गाजियाबाद के कुछ हिस्सों से बड़ी संख्या में लोग सस्ती शराब के लिए गुरुग्राम पहुंच रहे हैं। हालांकि इस बीच तस्करी को भी बढ़ावा मिला है।

कीमतों में है इतना अंतर
एक सिंगल माल्ट भारतीय व्हिस्की की कीमत गुरुग्राम में शराब की दुकान में करीब 3000 रुपए है, जबकि ये दिल्ली में 5 हजार और नोएडा में 8000 रुपए तक बिकती है। कीमतों के इसी अंतर से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आखिर क्यों लोग गुरुग्राम की तरफ बढ़ रहे हैं।

इसी तरह बीयर की एक बोतल की कीमत नोएडा से दिल्ली या दिल्ली से गुरुग्राम की सीमा पार करते ही 50 से 60 रुपए तक का अंतर आ जाता है। नोएडा में जहां बीयर का रेट 150 रुपए प्रति बोतल है, वहीं दिल्ली का औसत रेट 90-100 रुपए जबकि, गुरुग्राम के कुछ पबों में 600 रुपए प्रति घड़ा (5 लीटर) बिकता है।

सीमावर्ती पब,बार और रेस्त्रां का कारोबार ठप
गुरुग्राम में दाम कम होने के कारण दिल्ली और नोएडा दोनों के सीमावर्ती इलाकों में 6-8 किलोमीटर के दायरे में मौजूद पब, बार, शराब की दुकानों को जबर्दस्त नुकसान होता है क्योंकि ज्यादातर लोग सस्ती शराब पाने के लिए सीमा पार कर जाते हैं।

वसुंधरा, इंदिरापुरम जैसे सीमावर्ती क्षेत्रों में बने पब और बार में ग्राहकों की कमी हैं क्योंकि ज्यादातर लोग सस्ती शराब के लिए दिल्ली चले जाते हैं।

यह भी पढ़ें – दिल्ली में महंगी होगी शराब! जानिए क्यों गहराया कारोबार पर संकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो