scriptDurga Puja 2022: कोलकाता के दुर्गा पंडाल में लोगों का स्वागत करेगी ‘रोबोट अन्नपूर्णा’, जानिए क्या है खासियत | Durga Puja 2022 Robot Annapurna Will Welcome People Know Its Specialty | Patrika News
राष्ट्रीय

Durga Puja 2022: कोलकाता के दुर्गा पंडाल में लोगों का स्वागत करेगी ‘रोबोट अन्नपूर्णा’, जानिए क्या है खासियत

नवरात्रि का त्योहार नजदीक है। देशभर में नौ दिन के इस महापर्व को लेकर तैयारियां भी जोरों पर हैं। खास तौर पर पश्चिम बंगाल के कोलकाता में मां दुर्गा के पंडालों को लेकर तैयारियां चल रही हैं। इस बार रोबोट अन्नपूर्णा को लेकर चर्चाएं जोरों पर हैं।

नई दिल्लीSep 19, 2022 / 05:25 pm

धीरज शर्मा

Durga Puja 2022 Robot Annapurna Will Welcome People Know Its Specialty

Durga Puja 2022 Robot Annapurna Will Welcome People Know Its Specialty

देशभर में नवरात्रि के त्योहार को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। कई राज्यों में शक्ति की भक्ति का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। खास तौर पर पश्चिम बंगाल में इस त्योहार का अलग ही रंग देखने को मिलता है। यहां मां दुर्गा को पंडालों को देखने देश और विदेश से भी बड़ी संख्या में लोग आते हैं। यही वजह है कि यहां पंडालों को हर वर्ष अलग-अलग थीम पर सजाया जाता है। ऐसे में लोगों को हर वर्ष इन थीम को लेकर इंतजार रहता है। ऐसी ही एक थीम इस बार चर्चा का विषय बनी हुई है। कोलकाता में आगामी दुर्गा पूजा के लिए जोरदार तैयारियां हो रही हैं। वहीं दुर्गा पंडालों में इस बार काफी कुछ नया और खास भी देखने को मिलेगा।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8dsv59
कई पंडालों में इस बार रोबोट लोगों का स्वागत करते नजर आएंगे। स्वदेशी तकनीकों से बने यह रोबोट आपसे मिल सकते हैं और आपका अभिवादन कर सकते हैं। यहां तक कि ये आपसे बातें भी कर सकते है। इतना ही नहीं ये देवी दुर्गा के लिए पूजा प्रसाद भी ले जा सकते हैं।

इस साल दम दम पार्क के पास दक्षिणपारा दुर्गोत्सव स्थल पर पंडाल में आने वालों का स्वागत एक रोबोट अन्नपूर्णा की ओर से किया जाएगा जो उनसे बात भी करेगा।

यह भी पढ़ें – नैला दुर्गोत्सव: 110 फीट ऊंचे अक्षरधाम मंदिर में स्वर्ण कमल पर विराजेंगी मां दुर्गा

प्रोफेशनल्स की एक टीम इसे संचालित करेगी। रोबोट अन्नपूर्णा दर्शकों को आश्चर्यचकित करते हुए पूजा प्रसाद भी ले जाएगा। कोलकाता स्थित स्टार्ट-अप कंपनी थिंक अगेन लैब की ओर से बनाए गए रोबोट को पहले ही बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट और टेलीविजन पर लोकप्रिय शो में प्रदर्शित किया जा चुका है।

रोबोट अन्नपूर्णा अपनी ड्रेस पर सौरव गांगुली के सिग्नेचर फ्लॉन्ट करता है। बता दें कि,” 5 फीट 4 इंच की ऊंचाई – चीनी दिग्गज Xiaomi के हाल ही में लॉन्च किए गए रोबोट साइबरवन से एक पायदान कम – अन्नपूर्णा पहियों पर चलती है।
रोबोट अन्नपूर्णा 63 भाषाओं में देता है रिएक्शन
अन्नपूर्णा अगले छह महीनों में हमारी कड़ी मेहनत का परिणाम था। इसे पहली बार 2019 में दक्षिण कोलकाता के एक प्रसिद्ध मॉल में अष्टमी पर तैनात किया गया था। रोबोट अन्नपूर्णा की खासियत है कि, ये प्रोग्राम मोड में बोलते समय, यह 63 भाषाओं में प्रतिक्रिया दे सकता है।

यह भी पढ़ें – Gondia: नवरात्रि पंडाल लगाने के दौरान मजदूर को लगा करंट, उंचाई से गिरकर हुई मौत

 

Home / National News / Durga Puja 2022: कोलकाता के दुर्गा पंडाल में लोगों का स्वागत करेगी ‘रोबोट अन्नपूर्णा’, जानिए क्या है खासियत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो