scriptकोरोना को लेकर विशेषज्ञों ने दी चेतावनी, कहा- डेल्टा-ओमिक्रॉन मिलकर बना सकता है कोरोना का नया सुपर-वेरिएंट | expert says delta omicron together can create a new super variant | Patrika News

कोरोना को लेकर विशेषज्ञों ने दी चेतावनी, कहा- डेल्टा-ओमिक्रॉन मिलकर बना सकता है कोरोना का नया सुपर-वेरिएंट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 17, 2021 11:29:29 pm

Submitted by:

Nitin Singh

मॉडर्न के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पॉल बर्टन की चेतावनी दी है कि अगर कोरोना के ओमिक्रॉन और डेल्टा म्यूटेंट स्ट्रेन एक ही समय में किसी व्यक्ति को संक्रमित करते हैं, तो ऐसे में कोरोना का एक नया सुपर-वेरिएंट बन सकता है। जो काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

expert says delta omicron together can create a new super variant

expert says delta omicron together can create a new super variant

नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है। भारत समेत अन्य कई देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से फैल रहा है। ऐसे में मॉडर्न के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पॉल बर्टन की चेतावनी ने लोगों की परेशानी को और बढ़ा दिया है। दरअसल, बर्टन का कहना है कि अगर कोरोना के ओमिक्रॉन और डेल्टा म्यूटेंट स्ट्रेन एक ही समय में किसी व्यक्ति को संक्रमित करते हैं, तो ऐसे में कोरोना का एक नया सुपर-वेरिएंट बन सकता है। जो काफी खतरनाक साबित हो सकता है। मॉर्डना सीएमओ डॉ. पॉल बर्टन का कहना है कि कोविड संक्रमण में आमतौर पर केवल एक म्यूटेशन स्‍ट्रेन शामिल होता है।
वहीं कुछ दुर्लभ मामलों में दो या अधिक कोरोना वेरिएंट एक ही समय पर व्यक्ति को संक्रमित करते हैं। यह मामला काफी खतरनाक हो सकता है। उन्होंने बताया कि ऐसे मामले में दोनों वेरिएंट डीएनए की अदला-बदली कर सकते हैं और फिर कोरोना का नया वेरिएंट बन सकता है।
नए सुपर वेरिएंट बनने का खतरा
उन्होंने कहा कि कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन तेजी से दुनियाभर में फैल रहा है। ऐसे में कोरोना के नए सुपर वेरिएंट बनने का खतरा बढ़ जाता है। ब्रिटेन में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में यहां कोरोना के नए सुपर वेरिएंट बनने का खतरा अधिक है। मॉर्डना सीएमओ ने आने वाले खतरे से बचने के लिए लोगों से सावधान रहने की अपील की है।
डॉ. पॉल बर्टन ने दी चेतावनी
डॉ. पॉल बर्टन ने कहा कि कोरोना से बचने के लिए नियमों का सख्ती से पालन करना जरूरी है। इसके साथ ही कोरोना की वैक्सीन भी जरूर लगवाएं। मॉर्डना सीएमओ की इस चेतावनी के बाद से विशेषज्ञों की चिंता और बढ़ गई है। बता दें कि कोरोना को सामने आए दो साल से ज्यादा समय बीत जाने के बाद अभी तक जीन की अदला-बदली होने से तीन कोरोना के नए स्‍ट्रेन के मामले सामने आए हैं।
यह भी पढ़ें

सीरम की कोरोना वैक्सीन ‘कोवोवैक्स’ को WHO ने दी मंजूरी, सीईओ अदार पूनावाला ने दी जानकारी

सावधान रहना है जरूरी
बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन शुरूआत से ही इस वेरिएंट को लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दे रहा है। वहीं कुछ विशेषज्ञों ने इस वेरिएंट को पहले पाए गए कोरोना वेरिएंट से कम घातक बताया था। आज भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कि नया वेरिएंट आने वाले दिनों मं डेल्टा वेरिएंट को रिप्लेस कर सकता है। ऐसे में सावधान रहना बेहत जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो