scriptलोकसभा में वित्त विधेयक 2023 पारित, कार्यवाही 27 मार्च सुबह 11 बजे तक स्थगित | Finance Bill, 2023 passed in Lok Sabha proceedings adjourned till 11 am on 27 March | Patrika News

लोकसभा में वित्त विधेयक 2023 पारित, कार्यवाही 27 मार्च सुबह 11 बजे तक स्थगित

locationनई दिल्लीPublished: Mar 24, 2023 01:48:04 pm

लोकसभा में बजट सत्र के दूसरे चरण का आज नौवां दिन भी बिना कार्यवाही के खत्म हो गया। पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पेश किया गया, वित्त विधेयक लोकसभा से पास हो गया। इसके साथ ही लोकसभा की कार्यवाही सोमवार दिनांक 27 मार्च सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

lok_sabha.jpg

लोकसभा में वित्त विधेयक, 2023 पारित, कार्यवाही 27 मार्च सुबह 11 बजे तक स्थगित

संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण का आज नौवां दिन है। शुक्रवार सुबह लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा बरपने लगा। विपक्षी सांसदों ने तख्तियां लेकर वेल में आकर अडानी मुद्दे पर केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पर हंगामे को नजरअंदाज करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त विधेयक पेश किया। उस वक्त विपक्षी सांसदों ने नारेबाजी और तेज कर दी। इस नारेबाजी के बीच वित्त विधेयक 2023 पर वोटिंग की गई। पर इस दौरान वित्त विधेयक 2023 लोकसभा में पारित हो गया। नारेबाजी के बीच लोकसभा की कार्यवाही 45 मिनट तक चली। लगातार हंगामें को देखकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लोकसभा की कार्यवाही सोमवार दिनांक 27 मार्च सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। तो इस प्रकार लोकसभा और राज्यसभा में राहुल गांधी के लंदन वाले बयान और अडानी मुद्दे की जेपीसी जांच की मांग को लेकर 9 दिन की कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ चुकी है। उधर हंगामे की वजह से राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2.30 मिनट तक के लिए स्थगित कर दी गई है।
https://twitter.com/hashtag/UPDATE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
हंगामे के कारण लोकसभा कार्यवाही 12 बजे तक हुई थी रद

लोकसभा में बजट सत्र के दूसरे चरण का आज नौवां दिन कार्यवाही शुरू होते ही स्थगित करनी पड़ी थी। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने जैसे ही प्रश्नकाल की कार्यवाही शुरू की। सदन में हंगामा होने लगा। इसके बाद लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि, मेरी कोशिश है कि सदन चले। पर हंगामे के कारण लोकसभा स्पीकर ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी थी। जब 12 बजे कार्यवाही फिर शुरू हुई, तो हंगामा होने लगा।
वित्‍त सचिव की अध्‍यक्षता में बनेगी समिति, निर्मला सीतारमण ने किया ऐलान

वित्त विधेयक पेश करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्‍त सचिव की अध्‍यक्षता में समिति बनाने का ऐलान किया। ये समिति पेंशन के मुद्दे पर कर्मचारियों के हितों की समीक्षा करेगी।
संसद भवन आए राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज सुबह संसद भवन पहुंचे। जबकि मानहानि मामले में दो साल जेल की सजा के बाद उनकी लोकसभा सदस्यता के रद्द होने का खतरा मंडरा रहा है। हालांकि, विरोध के बीच लोकसभा दोपहर तक के लिए स्थगित किए जाने के बाद राहुल गांधी चले गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो