script

G7 Summit 2022: पीएम मोदी आज जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जर्मनी जाएंगे, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2022 04:41:39 pm

Submitted by:

Archana Keshri

पीएम नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 25 जून की मध्यरात्रि को श्लॉस की यात्रा करेंगे। इस मीटिंग में शामिल होने के लिए पीएम मोदी 26 और 27 जून को जर्मनी का दौरा करेंगे।

जर्मनी के लिए रवाना होंगे पीएम मोदी, जी7 शिखर सम्मेलन की बैठक में होगें शामिल

जर्मनी के लिए रवाना होंगे पीएम मोदी, जी7 शिखर सम्मेलन की बैठक में होगें शामिल

भारत के विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26-27 जून को होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी जाएंगे। जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के निमंत्रण पर, उन्होंने कहा, प्रधान मंत्री 25 जून की मध्यरात्रि को श्लॉस की यात्रा करेंगे। जर्मनी ने शिखर सम्मेलन में भारत के अलावा अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका आमंत्रित किया है।
क्वात्रा ने आगे बताया कि यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी जी -7 के नेताओं के साथ-साथ अतिथि देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकें और चर्चा भी करेंगे। साथ ही साथ जी7 शिखर सम्मेलन के लिए जर्मनी में अपने प्रवास के दौरान एक सामुदायिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री का भारतीय प्रवासियों के साथ संवाद करने का भी कार्यक्रम है।
https://twitter.com/ANI/status/1540269685954203648?ref_src=twsrc%5Etfw
इस साल जर्मनी की अध्यक्षता में G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक जर्मनी की अपनी यात्रा के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो सत्रों को संबोधित कर सकते हैं, जिसमें पर्यावरण, ऊर्जा, जलवायु, खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता और लोकतंत्र जैसे विषय शामिल हैं। बताते चलें, भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श (IGC) के छठे संस्करण के लिए पीएम मोदी की अंतिम जर्मनी यात्रा 2 मई 2022 को हुई थी।
https://twitter.com/ANI/status/1540274552487673856?ref_src=twsrc%5Etfw
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 से 27 जून को जर्मनी में जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद संयुक्त अरब अमीरात (UAE) जायेंगे और दौरा करेंगे। यहां यूएई के पूर्व राष्ट्रपति एवं अबू धाबी के शासक रहे शेख खलीफा बिन जायेद अल नाह्यान के निधन पर भारत के प्रधानमंत्री व्यक्तिगत श्रद्धांजलि देंगे। साथ ही वह UAE के नए राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक के रूप में चुने जाने पर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को भी बधाई देंगे। ये दौरा एक ही दिन का होगा और पीएम मोदी उसी दिन वापस लौट जाएंगे।

यह भी पढ़ें

देश की ताकत में होगा इजाफा! DRDO और भारतीय नौसेना ने हवाई खतरों को बेअसर करने में सक्षम VL-SRSAM मिसाइल का किया सफल परीक्षण


यह भी पढ़ें

अरविंद केजरीवाल ने मोदी सरकार से किया नई सैन्य भर्ती पॉलिसी को रिव्यु करने का आग्रह, कहा – ‘अग्निपथ योजना युवाओं के लिए हानिकारक’

ट्रेंडिंग वीडियो