scriptGallantry Awards 2021: गलवान घाटी में शहीद हुए कर्नल संतोष बाबू महावीर चक्र से सम्मानित, इन जाबांजों के शौर्य को सम्मान | Gallantry Awards 2021 Colonel Santosh Babu Including 5 Martyred Soldiers Honored With Gallantry Medal | Patrika News

Gallantry Awards 2021: गलवान घाटी में शहीद हुए कर्नल संतोष बाबू महावीर चक्र से सम्मानित, इन जाबांजों के शौर्य को सम्मान

Published: Nov 23, 2021 12:58:59 pm

Gallantry Awards 2021 लद्दाख में गलवन घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में शहीद हुए कर्नल संतोष बाबू को मंगलवार को महावीर चक्र से मरणोपरांत सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने संतोष बाबू की माता और पत्नि को वीरता पुरस्कार सौंपा।

Gallantry Awards 2021
नई दिल्ली। लद्दाख में गलवान घाटी ( Galwan Valley ) में ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के दौरान चीनी सैनिकों के साथ लोहा लेते हुए शहीद होने वाले कर्नल संतोष बाबू ( Colonel Santosh Babu ) को मरणोपरांत महावीर चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ( Ramnath Kovind ) ने उनकी मां और पत्नी को पुरस्कार दिया।
इसके साथ ही ऑपरेशन स्नो लेपर्ड का हिस्सा रहे नायब सूबेदार नूडूराम सोरेन, हवलदार के पिलानी, नायक दीपक सिंह और सिपाही गुरतेज सिंह को भी वीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

यह भी पढ़ेँः Gallantry Awards 2021: पाकिस्तान का F-16 लड़ाकू विमान ध्वस्त करने वाले कैप्टन अभिनंदन को मिला ‘वीरता चक्र’, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
कर्नल संतोष बाबू गलवान घाटी में ऑब्जर्वेशन पोस्ट पर तैनात थी, उसी समय चीनी सेना ने भारत पर हमला किया, जिसके बाद संतोष बाबू ने आगे बढ़कर दुश्मन का सामना किया और देश के लिए शहीद हो गए।
https://twitter.com/ANI/status/1463021689101447178?ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं नायब सूबेदार नुदूराम सोरेन को ऑपरेशन स्नो लेपर्ड में पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सेना द्वारा किए गए शातिर हमले के खिलाफ उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उनकी पत्नी को पुरस्कार दिया।
https://twitter.com/ANI/status/1463021918571749377?ref_src=twsrc%5Etfw
ऑपरेशन स्नो लेपर्ड के अंतर्गत पिछले साल जून में गलवान घाटी में चीनी सेना द्वारा किए गए शातिर हमले का लोहा लेते हुए शहीद होने वाले हवलदार के. पलानी को उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया।
https://twitter.com/ANI/status/1463022389562802177?ref_src=twsrc%5Etfw
इसी ऑपरेशन में शहीद होने वाले नायक दीपक सिंह को उनकी वीरता के लिए मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने उनकी पत्नी को पुरस्कार दिया।

यह भी पढ़ेंः मनीष तिवारी ने किताब में बताई मनमोहन सरकार की कमजोरी, Mumbai Attack के बाद PAK पर करना चाहिए थी कार्रवाई

चीनी सेना के हमले में वीरतापूर्वक लड़ते हुए शहीद हो जाने वाले सिपाही गुरतेज सिंह को भी वीर चक्र से सम्मानित किया गया। ऑपरेशन स्नो लेपर्ड में सिपाही गुरतेज सिंह गलवान में चीनी सेना का सामना करते हुए शहीद हो गए थे।
हवलदार तेजेंद्र सिंह को गलवान में चीनी सेना का बहादुरी से सामना करने और वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो