scriptIndependence Day 2021:President kovind will adress nation today | Independence Day 2021: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने देश को किया संबोधित | Patrika News

Independence Day 2021: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने देश को किया संबोधित

स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President ramnath kovind) राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि कई पीढ़ियों के ज्ञात और अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष से हमारी आजादी का सपना साकार हुआ था।

नई दिल्ली

Updated: August 15, 2021 11:32:09 am

नई दिल्ली। 75वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2021) की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President ramnath kovind) राष्ट्र को संबोधित किया। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में इस संबंध में जानकारी दी गई थी। इस दौरान राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि कई पीढ़ियों के ज्ञात और अज्ञात स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष से हमारी आजादी का सपना साकार हुआ था। उन सभी ने त्याग व बलिदान के अनूठे उदाहरण प्रस्तुत किए। मैं उन सभी अमर सेनानियों की पावन स्मृति को श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं। बता दें कि राष्ट्रपति के संबोधन का प्रसारण शाम 7 बजे से आकाशवाणी (all india radio) और दूरदर्शन (Doordarshan) के सभी नेटवर्क पर हुआ था।
75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले देश को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति
75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले देश को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति
क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रसारित होगा राष्ट्रपति का संबोधन

जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति का संबोधन पहले हिन्दी में और उसके बाद अंग्रेजी में प्रसारित हुआ। दूरदर्शन पर हिन्दी और अंग्रेजी के बाद सभी क्षेत्रीय चैनलों पर क्षेत्रीय भाषाओं में इसका प्रसारण किया गया। बता दें कि आकाशवाणी के क्षेत्रीय नेटवर्कों पर रात 9:30 बजे क्षेत्रीय भाषाओं में इसका प्रसारण हुआ।
75वें स्वतंत्रता दिवस की थीम

गौरतलब है कि इस बार आजादी के इस उत्सव की थीम ‘Nation First, Always First' रखी गई है। वहीं कोरोना महामारी के बावजूद ज्यादा से ज्यादा लोग इस आयोजन में हिस्सा ले सकें, इसके लिए सरकार ने एक वेबसाइट https://indianidc2021.mod.gov.in और मोबाइल ऐप IDC 2021 लॉन्च किया है। सरकार का कहना है कि भारत आजादी के 75वें वर्ष को चिह्नित करते हुए 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहा है। ऐसे में इस वेबसाइट और ऐप के माध्यम से दुनियाभर में रहने वाले भारतीय 75वें स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Independence Day 2021:15 अगस्त पर अपने दोस्तों को भेजें देशभक्ति से भरे ये खास बधाई संदेश

ओलंपिक चैंपियन को विशेष आमंत्रण

गौरतलब है कि इस बार टोक्यो ओलंपिक में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया है। नीरज चोपड़ा जैसे कई खिलाड़ियों ने देश अपने प्रदर्शन से इतिहास रच दिया है। ऐसे में सरकार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इन खिलाड़ियों को भी सम्मानित करेगी। इसके लिए सरकार की ओर से टोक्यो ओलंपिक 2020 में पदक जीतने वाले सभी एथलीटों को भी Independence Day 2021 में भाग लेने के लिए विशेष आमंत्रण भेजा गया है। माना जा रहा है कि वैश्विक स्तर पर देश का नाम रोशन करने वाले इन सपूतों को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानाकर्नाटकः पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा की पोती का फांसी पर लटका मिला शव, जांच में जुटी पुलिसNeoCov: ओमिक्रॉन के बाद सामने आया कोरोना का नया वैरिएंट 'नियोकोव' और भी खतरनाकDCGI ने भारत बायोटेक को इंट्रानैसल बूस्टर डोज के ट्रायल की दी मंजूरी, 9 जगहों पर होंगे परीक्षणAkhilesh Yadav और शिवपाल यादव को हराने के लिए मायावती के प्लान B का खुलासाUP Election 2022: सत्ता पक्ष और विपक्ष का पश्चिमी यूपी साधने पर पूरा जोर, नेता घर-घर जाकर मांग रहे हैं वोटUP Assembly Elections 2022 : आजम खान के बेटे अब्दुल्ला को हत्या का डर, बोले- सुरक्षाकर्मी ही मुझे मार सकते हैं गोलीPariksha Pe Charcha 2022 : रजिस्ट्रेशन की तारीख 3 फरवरी तक बढ़ाई, जानिए कैसे करें अप्लाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.