scriptIndia-Nepal Relations: Sher Bahadur Meets PM Modi,unveils key projects | नए मुकाम पर भारत-नेपाल की दोस्ती, सौर परियोजना को लेकर हुआ बड़ा समझौता, नेपाल में लॉन्च किया RuPay कार्ड | Patrika News

नए मुकाम पर भारत-नेपाल की दोस्ती, सौर परियोजना को लेकर हुआ बड़ा समझौता, नेपाल में लॉन्च किया RuPay कार्ड

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा शुक्रवार शाम से अपने तीन दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे हैं। शनिवार को प्रधानमंत्री देउबा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात की और उप राष्ट्रपति एम. वैंकैया नायडू से मुलाकात करेंगे।

नई दिल्ली

Updated: April 02, 2022 03:01:44 pm

शुक्रवार को तीन दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने आज हैदराबाद हाउस में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने शनिवार को दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता की। दोनों नेताओं की बैठक के दौरान सौर परियोजना को लेकर एक बड़ा समझौता भी हुआ। इसके बाद नेपाल में RuPay Card व भारत के जयनगर से नेपाल के कुर्था तक ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया गया।
नए मुकाम पर भारत-नेपाल की दोस्ती, सौर परियोजना को लेकर हुआ बड़ा समझौता, नेपाल में लॉन्च किया RuPay कार्ड
नए मुकाम पर भारत-नेपाल की दोस्ती, सौर परियोजना को लेकर हुआ बड़ा समझौता, नेपाल में लॉन्च किया RuPay कार्ड
बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमने नेपाल की जलविद्युत विकास परियोजनाओं में भारतीय कंपनियों की अधिक भागीदारी पर भी सहमति व्यक्त की है और अब नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सोलर अलायंस का सदस्य बन गया है। इस समझौते के तहत नेपाल अपनी अतिरिक्त बिजली भारत को निर्यात कर रहा है और यह नेपाल के आर्थिक विकास में सकारात्मक योगदान देगा। इससे हमारे क्षेत्र में टिकाऊ, किफायती और स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा।
इसके अलावा भारत का पॉपुलर सर्विस RuPay कार्ड अब नेपाल में भी काम करेगा। पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा, "नेपाल में Rupay कार्ड की शुरुआत हमारी फाइनेंशियल क्नेक्टिविटी में एक नया अध्याय जोड़ेगी। अन्य प्रोजेक्ट जैसे नेपाल पुलिस अकेडमी, नेपालगंज में एकीकृत चेकपोस्ट और रामायण सर्किट आदि भी दोनों देशों को और करीब लाएंगे।"
अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने देउबा की तारीफ करते हुए कहा कि वे भारत के पुराने मित्र हैं और उन्होंने भारत-नेपाल संबंधों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि भारत नेपाल की शांति, समृद्धि और विकास की यात्रा में एक दृढ़ साथी रहा है और आगे भी हमेशा रहेगा।
इस मौके पर नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ने कहा, "मैं वास्तव में नेपाल और नेपाली लोगों के लिए आपके प्यार और स्नेह की प्रशंसा करता हूं और मेरी आज की यात्रा इन सहज भावनाओं को और आगे बढ़ाएगी। आज हमने भारत-नेपाल संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर मैत्रीपूर्ण बातचीत और उपयोगी चर्चा की। हमने मैत्रीपूर्ण संबंधों को और मजबूत करने पर अपने दृष्टिकोण साझा किए। पीएम मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत की प्रगति की मैं प्रशंसा करता हूं। हमने भारत के प्रभावी प्रबंधन को कोविड-19 के दौरान देखा है। भारत से प्राथमिक वैक्सीन सहायता के अलावा कोविड से निपटने के लिए दवाएं, चिकित्सा उपकरण और रसद प्राप्त की है।"

यह भी पढ़ें

यूट्यूबर भुवन बाम पर महंगी पड़ी महिलाओं के खिलाफ अश्लील कॉमेडी, NCW ने की FIR फाइल करने की मांग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष ने इस बैठक में संयुक्त रूप से भारत की अनुदान सहायता के तहत निर्मित जयनगर (भारत) और कुर्था (नेपाल) के बीच सीमा पार यात्री ट्रेन सेवाओं का उद्घाटन भी किया। पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के लोगों के बीच सुगम, बाधारहित आदान-प्रदान के लिए ऐसी योजनायें बेहतरीन योगदान देंगी। जयनगर-कुर्था खंड, 68.7 किलोमीटर लंबी बिजलपुर-बरदीदास रेल लिंक का हिस्सा है। इसे भारत सरकार की 8.77 अरब नेपाली रुपये की अनुदान सहायता के तहत बनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें

सहारा इंडिया में फंसे हैं आपके भी पैसे, तो सरकार द्वारा जारी इस नंबर पर करें कॉल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

मुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आएIPL 2022 MI vs SRH Live Updates : उमरान मलिक ने कराई हैदराबाद की वापसी, एक ही ओवर में झटके 2 विकेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.