scriptJammu Kashmir: फारूक अब्दुल्ला समेत 4 पूर्व मुख्यमंत्रियों की सिक्योरिटी में होगी कटौती, नहीं मिलेगी SSG सुरक्षा | Jammu Kashmir Four Former CM Including Farooq Abdullah lose their special security group Protection | Patrika News

Jammu Kashmir: फारूक अब्दुल्ला समेत 4 पूर्व मुख्यमंत्रियों की सिक्योरिटी में होगी कटौती, नहीं मिलेगी SSG सुरक्षा

Published: Jan 06, 2022 05:06:36 pm

Jammu Kashmir प्रशासन की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है। जल्द ही फारूक अब्दुल्ला समेत पूर्व चार मुख्यमंत्रियों की सुरक्षा में कटौती की जाएगी। इसके तहत इन दिग्गज नेताओं की सुरक्षा में लगे स्पेशल सर्विस ग्रुप को हटाया जाएगा।

Jammu Kashmir Four Former CM Including Farooq Abdullah lose their special security group Protection
नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर ( Jammu Kashmir ) के चार पूर्व मुख्यमंत्रियों की सुरक्षा में कटौती होने जा रही है। दरअसल इन सभी दिग्गज नेताओं की सुरक्षा में लगे स्पेशल सर्विस ग्रुप यानि SSG का कवर हट सकता है। जम्मू-कश्मीर के इन चार पूर्व मुख्यत्रियों फारूक अब्दुल्ला ( Farooq Abdullah ), गुलाम नबी आजाद, उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती प्रमुख रूप से शामिल हैं। इन चारों को ही एसएसजी सुरक्षा मिली हुई है। अब जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने साल 2000 में बनी इस पूरी यूनिट को छोटा करने का फैसला लिया है।
मिली जानकारी के मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्रियों की सुरक्षा में कटौती का यह फैसला सुरक्षा समीक्षा समन्वय समिति की ओर से लिया गया है। बता दें कि यह वह ग्रुप है जो जम्मू-कश्मीर में महत्वपूर्ण नेताओं की सुरक्षा की देखरेख करता है।

यह भी पढ़ेँः Jammu Kashmir: आतंक से जंग के बीच बढ़ेगी पुलिस की ताकत, मिलेगी अमरीकी असॉल्ट राइफल और पिस्टल
पहले ये लोग देखते थे सुरक्षा

पहले इन वीवीआईपी ( VVIP ) लोगों की सुरक्षा डीआईजी, एसएसपी रैंक का अधिकारी देखता था लेकिन अब नए बदलाव के ततहत इनकी सुरक्षा डीएसपी रैंक का अधिकारी देखेगा।
दोबारा किया जाए विचार

भले ही जम्मू-कश्मीर प्रशासन की ओर से दिग्गज नेताओं की सुरक्षा में कटौती का फैसला लिया गया हो, लेकिन अधिकारियों का माननाहै कि एसएसजी के आकार को कम करने पर दोबारा से विचार किया जाना चाहिए। इसके पीछे वजह है कि इससे एलीट यूनिट की तैयारियों में बाधा आ सकती है।
एसएसजी को मिलेगी नई जिम्मेदारी

मिली जानकारी के मुताबिक एसएसजी को अब नई जिम्मेदारी दी जाएगी। इसके तहत एसएसजी को मौजूदा मुख्यमंत्रियों और उनके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

आतंकी घटनाओं के बीच बड़ा फैसला

जम्मू-कश्मीर प्रशासन का यह निर्णय ऐसे वक्त पर आया है जब श्रीनगर में लगातार आतंकी घटनाएं हो रही हैं। हालांकि पूर्व प्रधानमंत्रियों में सिर्फ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ही फिलहाल श्रीनगर में नहीं रह रहे हैं। बाकी सभी फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला और महबूबा श्रीनगर में ही रहते हैं।
यह भी पढ़ेँः Earthquake In Jammu Kashmir: भूकंप के जोरदार झटकों से कांपी घाटी, रिक्टर स्केल पर 5.1 रही तीव्रता

मिलती रहेगी एनएसजी सुरक्षा


फारूक अब्दुल्ला और आजाद को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG), जिसे ब्लैक कैट कमांडो भी कहा जाता है, की सुरक्षा मिलती रहेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इन दोनों नेताओं को सरकार की ओर से जेड प्लस सुरक्षा मिली हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो