scriptजन गण मन यात्रा : केरल में बदला है सियासी परिदृश्य, इस बार मुकाबला त्रिकोणीय होने के आसार | Jana Gana Mana Yatra: Political scenario has changed in Kerala, this time the contest is likely to be triangular | Patrika News
राष्ट्रीय

जन गण मन यात्रा : केरल में बदला है सियासी परिदृश्य, इस बार मुकाबला त्रिकोणीय होने के आसार

Lok Sabha Elections 2024 : केरल में सियासी परिदृश्य बदला है। इस बार लोकसभा चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार। पत्रिका समूह के प्रधान सम्‍पादक गुलाब कोठारी की जन गण मन यात्रा…

Mar 23, 2024 / 08:51 am

Shaitan Prajapat

gulab_kothari_editor-in-chief_of_patrika_group.jpg

Lok Sabha Elections 2024 : पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी ने लोकसभा चुनाव से पहले दक्षिणी राज्यों की अपनी जन गण मन यात्रा के चौथे दिन शुक्रवार को केरल के राजनेताओं और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों से चुनावी माहौल व जनता से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। चर्चा के दौरान यह बात सामने आई कि पिछले आम चुनाव की तुलना में इस बार केरल का राजनीतिक परिदृश्य बदला हुआ है। पहले राज्य में सीधा चुनावी मुकाबला होता था मगर इस बार कुछ त्रिकोणीय मुकाबला दिख रहा और नतीजा भी अलग दिख सकता है।

बीजेपी की हारे हुए उम्मीदवर फिर मैदान में

चर्चा के दौरान यह बात भी सामने आई कि पिछले चुनाव में काफी कम मतों के अंतर से हारे भाजपा उम्मीदवार इस बार फिर मैदान में हैं और बदली राजनीतिक परिस्थितियों और समीकरणों के कारण मुकाबला रोचक होने की संभावना है। तिरुवनंतपुरम और पास के अट्टिंगल लोकसभा सीट केंद्रीय राज्य मंत्रियों- क्रमशः राजीव चंद्रशेखर और वी. मुरलीधरन के मैदान में होने से मुकाबला काफी रोचक होने की संभावना है। कुछ लोगों का कहना था कि राम मंदिर निर्माण, सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश, तीन तलाक और सीएए के मुद्दे का भी असर भी राज्य में चुनाव पर दिखेगा।

प्रतिनिधियों से मुलाकात कर चुनावी मुद्दों पर की चर्चा

शुक्रवार को राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के पोलित ब्यूरो सदस्य एम.ए. बेबी, प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष एम. ए. हसन सहित राजनीतिक दलों और सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों और लोगों ने कोठारी से मुलाकात की और चुनावी मुद्दों व राजनीतिक माहौल की जानकारी दी। कोठारी ने बेबी और हसन के साथ लोकसभा चुनाव के परिप्रेक्ष्य में केरल के राजनीतिक परिदृश्य, चुनावी मुद्दों और संभावनाओं सहित अन्य मसलों पर चर्चा की।

आरएसएस के पदाधिकारियों से भी हुई भेंट

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के पदाधिकारियों ने भी कोठारी से भेंट की। आरएसएस के पदाधिकारियों ने कोठारी के साथ देश और समाज से जुड़े विभिन्न मसलों पर चर्चा की। भाजपा नेताओं का कहना था कि कभी तिरुवनंतपुरम में पार्टी का एक भी वार्ड पार्षद नहीं होता था मगर अभी 33 वार्ड पार्षद हैं। संघ के पदाधिकारियों का कहना था कि देश में सबसे ज्यादा शाखाएं केरल ही हैं।

समस्याएं बताई

इसके अलावा प्रवासी राजस्थानी समाज के प्रतिनिमण्डल ने भी कोठारी से मुलाकात की और समाज की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। राजस्थान प्रवासी फाउंडेशन केरल के पदाधिकारियों ने केरल से राजस्थान के लिए सीधी ट्रेन सेवा नहीं होने की समस्या बताई। केरल प्रवास के तीसरे दिन शनिवार को भी कोठारी तिरुवनंतपुरम में विभिन्न दलों के नेताओं और आम लोगों से मुलाकात करेंगे।

यह भी पढ़ें

Lok Sabha Elections 2024 : महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे और शिंदे गुट के लोगों का पाला बदलना जारी, भाजपा की रणनीति में राज!




यह भी पढ़ें

Lok Sabha Elections 2024

4 : तमिलनाडु में PMK की वन्नियार समुदाय पर मजबूत पकड़, गठबंधन में शामिल होने से एनडीए के हौसले बुलंद

Home / National News / जन गण मन यात्रा : केरल में बदला है सियासी परिदृश्य, इस बार मुकाबला त्रिकोणीय होने के आसार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो