scriptJDU Shakti Kumar arrested BPSC Paper leak case,who first made it viral | BPSC Paper Leak: पेपर लीक मामले में गिरफ्तार हुए JDU नेता शक्ति कुमार, सबसे पहले पेपर स्कैन कर WhatsApp पर था भेजा | Patrika News

BPSC Paper Leak: पेपर लीक मामले में गिरफ्तार हुए JDU नेता शक्ति कुमार, सबसे पहले पेपर स्कैन कर WhatsApp पर था भेजा

BPSC पेपर लीक मामले में शुक्रव को EOU ने गया के राम शरण सिंह कॉलेज के अधीशक्षक शक्ति कुमार को गिरफ्तार किया है। शक्ति कुमार JDU नेता भी है, जो राजनीतिक तौर पर पूरी तरह सक्रिय था।

नई दिल्ली

Published: June 25, 2022 03:11:44 pm

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) पेपर लीक मामले में रोज नए खुलासे हो रहे हैं। BPSC की 67वीं प्रारंभिक परीक्षा पेपर लीक मामले में आर्थिक अपराध इकाई (EOU) की टीम ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की है। EOU की विशेष टीम ने गया जिले के एक केंद्राधीक्षक शक्ति कुमार (37 वर्ष) को गिरफ्तार किया है। शक्ति कुमार को गया जिले के डेल्हा स्थित रामशरण सिंह इवनिंग कॉलेज में केंद्राधीक्षक बनाया गया था। शक्ति पहला व्यक्ति है, जिसने प्रश्नपत्र का फोटो खींच कर वायरल किया। शक्ति कुमार ने कबूला है कि BPSC का C सेट का प्रश्न पत्र उसने अपने मोबाइल से स्कैन किया और आगे फॉरवर्ड किया था।
BPSC Paper Leak: पेपर लीक मामले में गिरफ्तार हुए JDU नेता शक्ति कुमार, सबसे पहले पेपर स्कैन कर WhatsApp पर था भेजा
BPSC Paper Leak: पेपर लीक मामले में गिरफ्तार हुए JDU नेता शक्ति कुमार, सबसे पहले पेपर स्कैन कर WhatsApp पर था भेजा
शक्‍त‍ि कुमार ने ही सबसे पहले मोबाइल एप के माध्‍यम से प्रश्‍न पत्र स्‍कैन कर व्‍हाट्सएप के माध्‍यम से कपिलदेव को भेजा था, जिसके बाद प्रश्‍न पत्र वायरल हो गया था। EOU के अनुसार, गिरफ्तार शक्ति कुमार गया के डेल्हा के ही न्यू कालोनी का रहने वाला है। उसने वर्ष 2010 में डेल्हा में किराये के मकान में रामशरण सिंह इवनिंग कालेज नाम से प्राइवेट कालेज खोला था, जिसमें वह खुद प्रिंसिपल के पद पर कार्यरत है। 2011 में इस कॉलेज को एफिलिएशन मिला था, बीते 4 सालों से इस कॉलेज में विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की गई। इसी बीच बीते 8 मई को कॉलेज में BPSC की परीक्षा भी आयोजित की गई थी।
EOU के सूत्रों के अनुसार राम शरण सिंह इलनिंग कॉलेज में प्रश्न पत्र पहुंचने के साथ ही प्रिंसिपल शक्ति कुमार ने उसे मोबाइल एप से सुबह करीब सवा दस बजे स्कैन कर लिया था और साढ़े 10 बजे कपिलदेव को व्हाट्सएप पर भेज दिया था। फरार चल रहा कपिलदेव भारत सरकार के सीडीए में कर्मचारी है। शक्ति कुमार द्वारा भेजे गए प्रश्नपत्र को उसी ने प्रवीण को भेजा था। जिसके बाद धीरे-धीरे पिछले दिनों में गिरफ्तार हुए अभियुक्तों के मोबाइल पर पहुंचा।
बताया जा रहा है कि शक्ति कुमार जनता दल यूनाइटेड (JDU) का नेता है। इससे पहले वह उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) का प्रदेश संगठन सचिव रह चुका था। हालांकि जब RLSP का JDU में विलय हुआ तो शक्ति कुमार ने भी JDU ज्वाइन कर लिया। पेपर लीक मामले में गिरफ्तारी के बाद शक्ति कुमार को EOU के विशेष न्यायिक दंडाधिकारी की अदालत में पेश किया गया। जहां से विशेष कोर्ट ने उनको न्यायिक हिरासत में लेते हुए 6 जुलाई तक के लिए जेल भेज दिया।

यह भी पढ़ें

G7 Summit 2022: पीएम मोदी आज जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जर्मनी जाएंगे, जानिए किन मुद्दों पर होगी चर्चा

गौरतलब है कि रविवार 8 मई, 2022 के दिन 67वीं बीपीएससी की पीटी परीक्षा का प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर लीक हो गया था, जो की वीर कुंवर सिंह कॉलेज से लीक हुआ था। उसके बाद इस पूरे मामले के कारण आयोग ने इस परीक्षा को रद्द करने के साथ-साथ इस पूरे मामले की जांच करने के आदेश जारी किए थे। अबतक इस मामले में 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं EOU की विशेष कोर्ट पेपर लीक मामले में IPC की धारा 420, 467, 468 व 120बी, 66 IT एक्ट व बिहार परीक्षा नियमावली के तहत केस दर्ज कर मामले की सुनवाई कर रही है।

यह भी पढ़ें

Agnipath Protest: बिहार में BJP विधायक को मिली जान से मारने की धमकी, हाल ही में मिली है Y कैटेगरी की सुरक्षा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन पर दर्ज होगा रेप का केस, दिल्ली हाईकोर्ट ने दिया आदेश, जानिए क्या है पूरा मामलाJammu Kashmir Election: चुनाव आयोग का बड़ा ऐलान, जम्मू कश्मीर में रह रहे बाहरी लोग भी डाल सकेंगे वोटDrug Racket Busted: ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़, मुंबई पुलिस ने छापा मारकर जब्त की 2,435 करोड़ की ड्रग्स, 7 आरोपी अरेस्टनितिन गडकरी ने कहा, सभी पुराने वाहनों पर भी लगेगा हाई-सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP), जानिए क्या है प्लानWeather Update: ओडिशा में भारी बारिश का येलो अलर्ट, सात राज्यों में मेहरबान मानसूनIND vs ZIM Playing 11: राहुल त्रिपाठी कर सकते हैं डेब्यू , संजू सैमसन समेत इन खिलाड़ियों को मिलेगा मौकाकर्नाटक के बाद येडियूरप्पा के सहारे अब 'मिशन दक्षिण' में जुटी भाजपाJabalpur करोड़पति आरटीओ, आय से 650 प्रतिशत अधिक प्रापर्टी मिली
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.