scriptलोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही अब कल 11 बजे तक के लिए स्थगित, चौथे दिन भी जारी रहा हंगामा | Lok Sabha and Rajya Sabha Proceedings adjourned till 2 pm ruckus continues for fourth day budget session | Patrika News

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही अब कल 11 बजे तक के लिए स्थगित, चौथे दिन भी जारी रहा हंगामा

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2023 02:57:27 pm

राहुल गांधी की माफी और अडानी मामले में जेपीसी गठन की मांग को लेकर आज भी लोकसभा और राज्यसभा में हंगामा बरपा। आखिरकार दोनों सदनों के मुखिया ने लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। पर अब लोकसभा और राज्यसभा कल सुबह शुक्रवार 17 मार्च के 11 बजे तक के लिए स्थगित की गई।

parliament.jpg

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित, चौथे दिन भी जारी रहा हंगामा

सदन के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज चौथा दिन है। राहुल गांधी की माफी और अडानी मामले में जेपीसी गठन के मसले पर सरकार और विपक्ष के बीच तकरार एवं गतिरोध की वजह से लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही आज गुरुवार चौथे दिन 2 बजे के बाद कल सुबह शुक्रवार 17 मार्च के 11 बजे तक के लिए स्थगित की गई। इससे पूर्व सदन के अंदर हंगामे और नारेबाजी की वजह से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को कार्यवाही दोपहर बाद 2 बजे तक स्थगित करनी पड़ी। यह हाल राज्यसभा में भी रहा। गुरुवार सुबह 11 बजे भी लोक सभा की कार्यवाही शुरू होते ही दोनों पक्षों की तरफ से नारेबाजी शुरू हो गई। पक्ष-विपक्ष सांसदों का एक दूसरे पर वार पलटवार जारी रहा है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी बिना नाम लिए राहुल गांधी के बयान की आलोचना करते हुए कहाकि, सदन के बाहर जाकर यह बोला जाता है कि उन्हें सदन में बोलने नहीं दिया जाता लेकिन यहां सदन को चलने नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने वेल में आकर नारेबाजी करने पर भी गहरी नाराजगी जताई। वहीं AAP राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने अडानी मामले में जेपीसी जांच की मांग करते हुए सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया।
https://twitter.com/AHindinews/status/1636288786769358849?ref_src=twsrc%5Etfw
कम से कम संसद का अपमान न करें – अनुराग ठाकुर

सदन के बाहर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहाकि, निश्चित तौर से देश सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबके प्रयास से आगे बढ़ रहा है। तभी भारत 10वें नंबर की अर्थव्यवस्था से 5वें नंबर की अर्थव्यवस्था बना। दुनिया ने भारत के नेतृत्व को माना है लेकिन कांग्रेस शायद ये मानने को तैयार नहीं है। कांग्रेस को सलाह देते हुए अनुराग ठाकुर ने कहाकि, आप कम से कम संसद का अपमान न करें। देश के बारे में ऐसे विचार रखना दुर्भाग्य है। जब इंदिरा जी विदेश आई थीं तो उन्होंने देश के बारे में कुछ नहीं कहा था आप उनसे ही कुछ सीख लीजिए।
मल्लिकार्जुन खरगे सरकार पर हमला, सदन नहीं चलने देने की है साजिश

राहुल गांधी के माफी मांगने के सवाल पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहाकि, जब-जब PM खुद बाहर गए हैं तो उन्होंने देश के खिलाफ बात की और जनता का अपमान किया। तो माफी मांगने का कोई सवाल ही नहीं है। सदन न चलने पर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहाकि, ये उनकी सदन को नहीं चलने देने की साजिश है और हमारी जो JPC की मांग है उसको नजरअंदाज करने के लिए ऐसा किया जा रहा है। वे बेरोजगारी और महंगाई के मुद्दे को एक तरफ रखकर लोगों को राहुल गांधी का लोकतांत्रिक भाषण दिखा रहे हैं।
विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं – प्रह्लाद जोशी

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहाकि, विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है। जिस मुद्दे पर वित्त मंत्री ने बात की है उन्हीं मुद्दों को लेकर कुछ विषय उठाने की कोशिश कर रहे हैं। राहुल गांधी ने सदन का जो घोर अपमान किया है उसके लिए माफी मांगनी चाहिए।
हिम्मत है तो सदन में राहुल गांधी के बयान पर करा लें चर्चा — अधीर रंजन चौधरी

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने चुनौती देते हुए कहाकि, मोदी सरकार की हिम्मत है तो सदन में राहुल गांधी के बयान पर चर्चा करने की इजाजत हो… हम साबित कर देंगे कि असली देश विरोधी कौन है। रोजाना ये सरकार सदन को ठप कराना चाहती है और इल्जाम हम पर थोपने की कोशिश करते हैं। ये चालाकी की सरकार बनती जा रही है। चुनाव के मद्देनजर ये राहुल गांधी की छवि को धूमिल करने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं।
राहुल गांधी जो बोलते हैं उससे कांग्रेस को ही होता है नुकसान – किरेन रिजिजू

कांग्रेस सांसदों को आड़े हाथो लेते हुए केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहाकि, जब देश की हित की बात होती है तो कोई चुप नहीं बैठ सकता। राहुल गांधी या कांग्रेस नेता अपने हिसाब से जो बोलते हैं वो उनकी मर्जी है लेकिन देश को गाली देने और बदनाम करने का किसी को अधिकार नहीं है। राहुल गांधी जो बोलते हैं उससे कांग्रेस को ही नुकसान होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो