scriptOperation Chakra: साइबर फ्रॉड को लेकर CBI की देशभर में बड़ी कार्रवाई, 105 ठिकानों पर चल रही छापेमारी | Massive Op Against Cyber Fraud, CBI Raids 105 Locations Across India in Operation Chakra | Patrika News

Operation Chakra: साइबर फ्रॉड को लेकर CBI की देशभर में बड़ी कार्रवाई, 105 ठिकानों पर चल रही छापेमारी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 04, 2022 07:46:10 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

CBI Raids on Cyber Fraud: साइबर फ्रॉड को लेकर सीबीआई की आज एक बड़ी कार्रवाई हो रही है। साइबर फ्रॉड की घटनाओं पर लगाम के लिए सीबीआई की टीम देशभर में 105 जगहों पर छापेमारी अभियान चला रही है। इस अभियान को Operation Chakra का नाम दिया गया है।

cbi_raid_on_cyber_fraud.jpg

Massive Op Against Cyber Fraud, CBI Raids 105 Locations Across India in Operation Chakra

CBI Raids on Cyber Fraud: बीते कुछ दिनों से देश में साइबर फ्रॉड की घटनाएं काफी ज्यादा सामने आ रही थी। एक कमरे में बैठे-बैठे लोग दूसरों के खातों को साफ कर दिया करते थे। साइबर फ्रॉड की घटनाओं पर लगाम लगाने के उद्देश्य से आज केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) ने एक बड़ा एक्शन लिया है। साइबर फ्रॉड को लेकर सीबीआई की टीम देशभर के 105 जगहों पर छापेमारी अभियान चला रही है। सीबीआई ने इस मेजर एक्शन को Operation Chakra का नाम दिया है। इस ऑपरेशन के तहत इस समय देश के 105 अलग-अलग जगहों पर सीबीआई की छापेमारी चल रही है।

मिली जानकारी के अनुसार ऑपरेशन चक्र के तहत 105 ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। 87 ठिकानों पर सीबीआई की टीम छापेमारी कर रही है। जबकि 18 ठिकानों पर राज्य पुलिस के साथ समन्वय स्थापित कर छापेमारी की जा रही है। राजधानी दिल्ली में 5 जगहों पर छापेमारी चल रही है। इसके अलावा अंडमान, पंजाब, चंडीगढ़ राजस्थान में रेड चल रही है। अभी इस छापेमारी के बारे में विशेष जानकारी सामने नहीं आ सकी है।

https://twitter.com/ANI/status/1577290741084491776?ref_src=twsrc%5Etfw

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सीबीआई की यह छापेमारी राजस्थान के राजसमंद जिले से एक साइबर फ्रॉड गिरोह के भंडाफोड़ होने के बाद शुरू की गई है। बताते चले कि बीते दिनों राजसमंद जिले में एक कॉल सेंटर पर छापेमारी कर साइबर फ्रॉड गिरोह का खुलासा किया गया था। इस कॉल सेंटर से एक किलो सोना और 50 मिलियन कैश बरामद किया गया था।

इससे पहले गुरुग्राम में दो जुलाई को फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए पुलिस ने पांच महिलाओं समेत नौ लोगों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने कॉल सेंटर के मालिकों के पास से 13.40 लाख रुपये बरामद किए थे। पुलिस के मुताबिक साइबर क्राइम पुलिस टीम को गुप्त सूचना मिली थी कि गुरुग्राम के डीएलएफ फेज-2 स्थित किराए के मकान से फर्जी कॉल सेंटर संचालित किया जा रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो