scriptMata Vaishno Devi Visit Jammu Kashmir Government has Issued a New Guideline for Devotees | वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने से पहले रखें ध्यान, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन | Patrika News

वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने से पहले रखें ध्यान, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

कोरोना काल के बीच Mata Vaishno Devi के दर्शनों के खुलने के बाद से ही बड़ी तादाद में श्रद्धालु दर्शनों के लिए कटरा पहुंच रहे हैं। हालांकि दूसरी लहर को लेकर सरकार काफी सख्त नजर आ रही है। नवरात्रि के बाद एक बार फिर सरकार ने वैष्णो देवी दर्शनों को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। ऐसे में दर्शनों की योजना बना रहे हैं तो एक बार इस गाइडलाइन को जरूर देख लें

नई दिल्ली

Published: October 23, 2021 11:47:56 am

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का असर लगातार कम हो रहा है। यही वजह है कि धार्मिक स्थलों पर अब श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ रही है। इसी कड़ी में माता वैष्णो देवी ( Mata Vaishno Devi ) का दरबार भी शामिल है। जहां बड़ी संख्या में रोजाना श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। हालांकि कोविड19 का खतरा अब भी टला नहीं है, लिहाजा प्रशासन और सरकार सख्त नजर आ रहे हैं।
Mata Vaishno Devi yatra
नवरात्रि पर ही वैष्णो देवी के दरबार में लाखों श्रद्धालुओं ने हाजिरी लगाई। वहीं अब लगातार भक्तों की भीड़ बढ़ रही है। यही वजह है कि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने COVID-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए वैष्णो देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश निर्धारित किए हैं। ऐसे में आप भी वैष्णो देवी के दर्शनों पर जाने की योजना बना रहे हैं तो एक बार फिर प्रशासन के नए दिशा निर्देशों को जरूर देख लें।
यह भी पढ़ेँः Uttarakhand: लमखागा पास में फंसे 17 ट्रेकर्स में से अब तक 11 की मौत, 6 अब भी लापता, तलाश में जुटी वायुसेना

वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए लगातार बड़ी संख्या में भक्त पहुंच रहे हैं। रोजाना हजारों की तादाद में श्रद्धालु मां के दरबार में हाजिरी लगा रहे हैं। ऐसे में जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लिहाज नई गाइडलाइन जारी की है। इसके मुताबिक केंद्र शासित प्रदेश में आगमन के लिए RT-PCR/ रैपिड एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया गया है।
नए दिशा निर्देशों के मुताबिक आरटी-पीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होना चाहिए। यानी बाहरी राज्यों से आने वालों को कटरा में तभी एंट्री मिलेगी जब उनके पास 72 घंटों के अंदर की कोविड की निगेटिव रिपोर्ट होगी।
जम्मू-कश्मीर सरकार की ओर से जारी आदेश में आगे बताया गया है कि केवल उन तीर्थयात्रियों को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी, जिनमें कोई COVID लक्षण नहीं दिखाई देंगे।

सिर्फ इन तीर्थयात्रियों को मिलेगी मंजूरी
आदेश में कहा गया है, सिर्फ उन तीर्थयात्रियों को मंदिर जाने की इजाजत दी जाएगी, जिनमें Covid -19 संबंधित कोई लक्षण नहीं दिखाई देंगे।
यह भी पढ़ेँः Jammu Kashmir Weather News Update: घाटी में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट, लेह में भी बिगड़ सकता है मौसम का मिजाज

यूटी के मुख्य सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, Covid-19 के उचित व्यवहार/SOP का कड़ाई से पालन किया जाना अनिवार्य है।
सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि, यह देखने के बाद आया है कि केंद्र शासित प्रदेश में COVID-19 मामलों में एक असमान प्रवृत्ति है और सभी जिलों में मौजूदा कोरोना के रोकथाम उपायों को जारी रखने की आवश्यकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

हरक रावत की बीजेपी से छुट्टी पर सीएम पुष्कर धामी का बड़ा बयान, बोले- पार्टी पर बना रहे थे दबावभारत में एक दिन में कोरोना के 2.71 लाख नए मामले आए सामने, 314 की मौतऐसे जानें कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज काम कर रहे हैं या नहींPandit Birju Maharaj: कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज का निधन, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांसUP Election में Coronavirus की एंट्री : अब इन दो बड़े नेताओं समेत दो हजार से अधिक लोग हुए कोरोना संक्रमितCISF Recruitment 2022: सीआईएसएफ में बंपर वैकेंसी, ऐसे करें आवेदनUP Assembly Election 2022 : मतदान केंद्रों पर पहली बार होगी यह खास व्यवस्था, आपके लिए जानना है बेहद जरूरीसपा-रालोद गठबंधन प्रत्याशी को समर्थन देकर पलटे भाकियू अध्यक्ष नरेश टिकैत, बोले- मुंह से निकल गई बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.