scriptMother’s Day 2022:History,Importance and why we celebrate mother’s day | Mothers Day 2022: कब, क्यों और कैसे हुई मदर्स डे मनाने की शुरुआत, जानें मां से जुड़े इस खास दिन का इतिहास | Patrika News

Mothers Day 2022: कब, क्यों और कैसे हुई मदर्स डे मनाने की शुरुआत, जानें मां से जुड़े इस खास दिन का इतिहास

वैसे तो अपनी मां को हर रोज प्यार और सम्मान देना चाहिए लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पता है। मां के इसी प्यार और ममता को सम्मान देने के लिए एक खास दिन होता है। मदर्स डे वो खास दिन है जब आप अपनी मां को खास होने का अनुभव करा सकते है।

नई दिल्ली

Updated: May 08, 2022 11:06:43 am

हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। ये दिन मां कि ममता और प्यार को समर्पित है। दुनिया का कोई भी रिश्ता मां की कमी कभी पूरी नहीं कर सकता। मां-बच्चे का रिश्ता हर रिश्ते से अहम और अनमोल माना जाता है। मां अपने बच्चे की हर ख्वाहिश बिना किसी स्वार्थ के पूरी करती है। बच्चे भले ही कितने भी बड़े क्यों ना हो जाएं लेकिन मां की ममता हमेशा अपने बच्चों पर बनी रहती है। जब एक महिला मां बनती है तब वह अपने बच्चे को ही अपनी दुनिया बना लेती है। इस साल मदर्स डे 8 मई यानी की आज मनाया जा रहा है।
कब, क्यों और कैसे हुई मदर्स डे मनाने की शुरुआत, जानें मां से जुड़े इस खास दिन का इतिहास
कब, क्यों और कैसे हुई मदर्स डे मनाने की शुरुआत, जानें मां से जुड़े इस खास दिन का इतिहास
हर एक के जीवन में मां एक अनमोल इंसान के रूप में होती है। जिसके बारे में शब्दों से बयां नहीं किया जा सकता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान हर किसी के साथ नहीं रह सकता इसलिए उसने मां को बनाया। वैसे तो किसी के लिए भी लाइफ में मां की अहमियत को शब्दों में बयां कर पाना काफी मुश्किल होता है। लेकिन फिर भी साल का एक दिन मां के नाम कर दिया गया है।
ऐसा माना जाता है कि अंतर्राष्ट्रीय मदर्स डे मनाने की शुरुआत अमेरिका से हुई थी। वो भी साल 1912 में जब एना जार्विस नाम की अमेरिकी महिला ने अपनी मां के निधन के बाद इस दिन को मनाने की शुरुआत की। जब एना की मां की निधन हुआ तो उन्होंने कभी शादी न करने का फैसला करते हुए अपनी मां के नाम अपना जीवन समर्पित कर दिया।
एना के इस कदम के बाद अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वड्रो विल्सन ने औपचारिक तौर पर 9 मई 1914 में मदर्स डे मनाने की शुरुआत की। इस खास दिन के लिए अमेरिका संसद में कानून पास किया गया। बाद में मदर्स डे को मई के दूसरे रविवार के दिन मनाने की स्वीकृति अमेरिका समेत यूरोप, भारत और कई अन्य देशों ने भी दी। भारत में इसे मई के दूसरे संडे के दिन मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें

Sleep and Earn: आराम से सोने के लिए पैसे दे रही कम्पनी, क्या आप करना चाहेंगे ये 'अजीबोगरीब नौकरी'

तो वहीं इस दिवस के पीछे एक कहानी और भी है। कुछ विद्वानों का दावा है कि मां के प्रति सम्मान यानी मां की पूजा का रिवाज पुराने ग्रीस से आरंभ हुआ है। कहा जाता है कि स्य्बेले ग्रीक देवताओं की मां थीं, उनके सम्मान में यह दिन मनाया जाता था। यह दिन त्योहार की तरह मनाने की प्रथा थी। एशिया माइनर के आस-पास और साथ ही साथ रोम में भी वसंत के आस-पास इसे 15 मार्च से 18 मार्च तक मनाया जाता था।
इस दिन, हर कोई अपनी मां को खास महसूस कराने के लिए उनके मातृत्व और प्यार को सम्मानित करने के उद्देश्य से बच्चे मदर्स डे मनाते हैं। पिछले कुछ दशकों में मां को समर्पित इस दिन को बहुत खास तरीके से मनाया जाता है। इस दिन लोग अपनी मां के साथ समय बिताते हैं। उनके लिए गिफ्ट या कुछ सरप्राइज प्लान करते हैं। कुछ लोग इस दिन घूमने जाते है, डिनर पर जाते हैं। तो कई लोग घर पर पार्टी का आयोजन भी करते है और मां को इस दिन की बधाई देते हैं।

यह भी पढ़ें

बिरयानी के साथ युवक खा गया 1.45 लाख के गहने, इस तरकीब से पुलिस ने वापस निकाली ज्वैलरी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: CM उद्धव ठाकरे ने शिवसेना के बागी विधायकों को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटम, कही ये बड़ी बातMaharashtra Political Crisis: नासिक में एकनाथ शिंदे का भारी विरोध, शिवसैनिकों ने पोस्टर पर कालिख पोती, शिंदे ने टाला मुंबई आने का प्लानMaharashtra Political Crisis: गुवाहटी के होटल में विधायकों पर पानी की तरह बहाया जा रहा पैसा, जानिए रहने और खाने पर कितना हो रहा खर्चPresidential Election: NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने सोनिया गांधी, ममता बनर्जी व शरद पवार से की बात, सपा का यशवंत सिन्हा को सर्मथन का ऐलानगुजरात दंगाः जाकिया जाफरी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, SIT की क्लीन चिट के खिलाफ याचिका खारिजMumbai News Live Updates: CM उद्धव ठाकरे ने बागियों को दिया 24 घंटे का अल्टीमेटमMaharashtra Political Crisis: शरद पवार से मुलाकात के बाद संजय राउत के तेवर सख्त, बोले-फ्लोर टेस्ट में जीतेंगे, बागियों से बातचीत का निकल गया वक्तMaharashtra Political Crisis: केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने उद्धव सरकार पर कसा तंज, बोले-ये लोग आपस में झगड़ कर खुद गिरा लेंगे सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.