scriptउत्तरकाशी के हिमस्खलन में नेशनल रिकॉर्डधारी पर्वतारोही सविता कंसवाल की भी मौत, अभी तक 7 लाशें बरामद | National Record Breaker Mountaineer Savita Kanswal Died in Uttarakhand Avalanche | Patrika News

उत्तरकाशी के हिमस्खलन में नेशनल रिकॉर्डधारी पर्वतारोही सविता कंसवाल की भी मौत, अभी तक 7 लाशें बरामद

locationनई दिल्लीPublished: Oct 05, 2022 08:25:57 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Uttrakhand Avalanche: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में हुए भीषण हिमस्खलन में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने वाले पर्वतारोही सविता कंसवाल की भी मौत हो गई। इस हादसे में अभी तक सात पर्वतारोही की मौत हो चुकी है। जबकि चपेट में आए 14 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है।

savita_kanswal.jpeg

National Record Breaker Mountaineer Savita Kanswal Died in Uttarakhand Avalanche

Uttrakhand Avalanche: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में मंगलवार को हुए भीषण हिमस्खलन में नेशनल रिकॉर्ड बनाने वाली पर्वतारोही सविता कंसवाल की भी मौत हो गई। सविता कंसवाल ने इसी साल 12 मई को एवरेस्ट पर तिरंगा लहराकर राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया था। इस हादसे में अभी तक 7 पर्वतारोही की मौत की पुष्टि हो चुकी है। रेस्क्यू में जुटे जवानों ने सात लाशों को बरामद कर लिया है।

हिमस्खलन की चपेट में आए 41 पर्वतारोहियों में से 14 को बचाया गया। वहीं एसडीआरएफ और आईटीबीपी की टीम रेस्क्यू अभियान में जुटी है। वहीं द्रौपदी डांडा-2 में हुए एवलांच हादसे में बुधवार को वायुसेना के हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू अभियान चलाया गया। अब तक कुल 14 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। इनमें छह घायलों को मातली हेलीपैड से जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है।

 


आठ लोगों को हर्षिल से मातली हेलीपैड लाया जा रहा है। एसडीएम भटवाड़ी चत्तर सिंह चौहान ने बताया कि सभी आठ लोग स्वस्थ हैं। जिनको निम भेजा जा रहा है। गौर हो कि बीते दिन उत्तरकाशी जिले में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के एडवांस प्रशिक्षण कोर्स के दौरान द्रौपदी का डांडा-2 से दुखद घटना सामने आई। आपको बता दें कि, द्रौपदी डांडा में मंगलवार को सुबह 41 प्रशिक्षणार्थियों और प्रशिक्षकों का दल हिमस्खलन की चपेट में आ गया था।


वहीं हादसे में उत्तरकाशी के लोंथरू गांव की एवरेस्ट विजेता सविता कंसवाल और भुक्की गांव की नौमी की मौत भी हुई है। इनमें सभी लोग क्रेवास में ( ग्लेशियर के बीच ) फंसे हुए बताए जा रहे हैं। ये द्रौपदी डांडा पर्वत चोटी उत्तरकाशी के भटवाड़ी ब्लॉक में भुक्की गांव के ऊपर स्थित है। उत्तरकाशी जिला प्रशासन और आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक राज्य सरकार ने दल के रेस्क्यू के लिए वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर द्रौपदी डांडा भेजे हैं, जो रेस्क्यू अभियान में लगे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो