scriptNational Record Breaker Mountaineer Savita Kanswal Died in Uttarakhand Avalanche | उत्तरकाशी के हिमस्खलन में नेशनल रिकॉर्डधारी पर्वतारोही सविता कंसवाल की भी मौत, अभी तक 7 लाशें बरामद | Patrika News

उत्तरकाशी के हिमस्खलन में नेशनल रिकॉर्डधारी पर्वतारोही सविता कंसवाल की भी मौत, अभी तक 7 लाशें बरामद

locationनई दिल्लीPublished: Oct 05, 2022 08:25:57 pm

Submitted by:

Prabhanhu Ranjan

Uttrakhand Avalanche: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में हुए भीषण हिमस्खलन में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने वाले पर्वतारोही सविता कंसवाल की भी मौत हो गई। इस हादसे में अभी तक सात पर्वतारोही की मौत हो चुकी है। जबकि चपेट में आए 14 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है।

savita_kanswal.jpeg
National Record Breaker Mountaineer Savita Kanswal Died in Uttarakhand Avalanche

Uttrakhand Avalanche: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में मंगलवार को हुए भीषण हिमस्खलन में नेशनल रिकॉर्ड बनाने वाली पर्वतारोही सविता कंसवाल की भी मौत हो गई। सविता कंसवाल ने इसी साल 12 मई को एवरेस्ट पर तिरंगा लहराकर राष्ट्रीय रिकार्ड बनाया था। इस हादसे में अभी तक 7 पर्वतारोही की मौत की पुष्टि हो चुकी है। रेस्क्यू में जुटे जवानों ने सात लाशों को बरामद कर लिया है।

हिमस्खलन की चपेट में आए 41 पर्वतारोहियों में से 14 को बचाया गया। वहीं एसडीआरएफ और आईटीबीपी की टीम रेस्क्यू अभियान में जुटी है। वहीं द्रौपदी डांडा-2 में हुए एवलांच हादसे में बुधवार को वायुसेना के हेलीकॉप्टर से रेस्क्यू अभियान चलाया गया। अब तक कुल 14 लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। इनमें छह घायलों को मातली हेलीपैड से जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है।

नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के 41 पर्वतारोही फंसे थे


आठ लोगों को हर्षिल से मातली हेलीपैड लाया जा रहा है। एसडीएम भटवाड़ी चत्तर सिंह चौहान ने बताया कि सभी आठ लोग स्वस्थ हैं। जिनको निम भेजा जा रहा है। गौर हो कि बीते दिन उत्तरकाशी जिले में नेहरू पर्वतारोहण संस्थान के एडवांस प्रशिक्षण कोर्स के दौरान द्रौपदी का डांडा-2 से दुखद घटना सामने आई। आपको बता दें कि, द्रौपदी डांडा में मंगलवार को सुबह 41 प्रशिक्षणार्थियों और प्रशिक्षकों का दल हिमस्खलन की चपेट में आ गया था।

क्रेवास में फंस गई थी सविता कंसवाल


वहीं हादसे में उत्तरकाशी के लोंथरू गांव की एवरेस्ट विजेता सविता कंसवाल और भुक्की गांव की नौमी की मौत भी हुई है। इनमें सभी लोग क्रेवास में ( ग्लेशियर के बीच ) फंसे हुए बताए जा रहे हैं। ये द्रौपदी डांडा पर्वत चोटी उत्तरकाशी के भटवाड़ी ब्लॉक में भुक्की गांव के ऊपर स्थित है। उत्तरकाशी जिला प्रशासन और आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक राज्य सरकार ने दल के रेस्क्यू के लिए वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर द्रौपदी डांडा भेजे हैं, जो रेस्क्यू अभियान में लगे हैं।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

'सद्दाम' जैसा लुक पर हिमंता बिस्व सरमा की सफाई, कहा- दाढ़ी हटा लें तो 'नेहरू' जैसे दिखेंगे राहुलदिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारपायलट और गहलोत की कलह से भारत जोड़ो यात्रा पर नहीं पड़ेगा फर्क : राहुल गांधीCM भूपेश बघेल बोले- बलात्कारी को बचाने में लगी हुई है भाजपा, ED-IT को लेकर कही ये बातऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड, युवराज को भी छोड़ा पीछेगुजरात चुनाव में 'आप' को झटका, वसंत खेतानी भाजपा में शामिल केजरीवाल निराशादिल्ली के स्कूल में बम की सूचना से मचा हड़कंप, डिस्पोजल स्क्वॉड मौके परयोगी के सभा में जाते लोगों में हुई धक्का-मुक्की, नाले में गिरे लोग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.