scriptकोरोना काल में बिहार लौटे युवकों के लिए बन रही योजना, प्रदेश में ही रोजगार मुहैया कराएगी नीतीश सरकार | Nitish government plan to provide job for laborers returning to Bihar | Patrika News

कोरोना काल में बिहार लौटे युवकों के लिए बन रही योजना, प्रदेश में ही रोजगार मुहैया कराएगी नीतीश सरकार

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2022 04:19:06 pm

Submitted by:

Archana Keshri

कोरोना काल में वापस प्रदेश में लौटे श्रमिकों को उनके हुनर के हिसाब से रोजगार मुहैया कराया जा सके, नीतीश सरकार की तरफ से इस योजना पर काम किया जा रहा है। युवकों को उनके स्किल के हिसाब से रोजगार मिल सके इसके लिए कुशल और अकुशल श्रमिकों की संख्या का आंकलन किया जाएगा।

कोरोना काल में बिहार लौटे युवकों के लिए बन रही योजना, प्रदेश में ही रोजगार मुहैया कराएगी नीतीश सरकार

कोरोना काल में बिहार लौटे युवकों के लिए बन रही योजना, प्रदेश में ही रोजगार मुहैया कराएगी नीतीश सरकार

कोविड-19 महामारी के कारण दुनिया को भारी आर्थिक झटका लगा। कोरोना संक्रमण के फैलते खतरों ने लोगों को बेरोजगारी की ओर धकेलने की कोशिश की है। दूसरे प्रदेशों में काम करनेवाले मजदूर कोरोना संक्रमण के कारण अपने घरों को लौटने के लिए मजबूर हो गए। इसी कड़ी में अपना रोजगार खो चुके बिहार से बाहर रह रहे मजदूर जो वापस अपने प्रदेश लौट चुके हैं उनके लिए नीतीश सरकार गंभीर नजर आ रही है।
नीतीश सरकार प्रदेश में रोजगार प्रदान करनाने की योजना पर काम कर रही है। प्रदेश में लौटे इन युवकों को ट्रैकिंग कराने की योजना बन रही है ताकि इनकी संख्या का सही अनुमान लगाया जा सके। युवकों को उनके हुनर के हिसाब से रोजगार मुहैया कराया जा सके. इसमें से कुशल और अकुशल श्रमिकों की संख्या का आंकलन किया जाएगा और फिर उनकी स्किल के अनुसार उन्हें रोजगार मुहैया कराया जाएगा।
इस योजना के तहत बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार ने बताया कि बिहार से बाहर काम करने वाले मजदूर जो वापस प्रदेश में आए हैं या जो कहीं अभी भी बाहर काम कर रहे हैं सरकार उनकी ट्रैकिंग कराएगी। इस काम के लिए सरकार एक पोर्टल का निर्माण करवाएगी, जिसके बाद युवकों को उनके हुनर के अनुसार रोजगार मुहैया करवाया जाएगा।

यह भी पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट में अनिल देशमुख की जांच CBI से SIT को ट्रांसफर करने की महाराष्ट्र सरकार की याचिका खारिज

लोगों को बिहार सरकार की तरफ से सीएम उद्यमी योजना के तहत रोजगार मुहैया कराए जाने की कवायद को तेज कर दिया गया है। अब तक लगभग 16 हजार लोगों का चयन किया जा चुका है। बताया जा रहा है कि इस योजना में लगभग 60 हजार युवकों को रोजगार मिलेगा, जिनको 10 लाख रुपये की रकम देकर काम शुरू कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें

बंगाल के बांकुड़ा में बीजेपी के 2 नेताओं ने पुलिस को दी धमकी, कहा – ‘आपको जेल का खाना खिलाएंगे, वर्दी उतरवाएंगे’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो