scriptतीन दिन में 10 विपक्षी नेताओं से मुलाकात के बाद बोले नीतीश कुमार- ‘थर्ड नहीं अब मेन फ्रंट बनेगा’ | Nitish kumar tells Conclusion of His Delhi visit, says Main Front will be Formed not Third | Patrika News

तीन दिन में 10 विपक्षी नेताओं से मुलाकात के बाद बोले नीतीश कुमार- ‘थर्ड नहीं अब मेन फ्रंट बनेगा’

locationनई दिल्लीPublished: Sep 07, 2022 11:03:41 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Nitish kumar Delhi Visit: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्षी दलों को एकजुट करने की मुहिम पर दिल्ली आए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज प्रेस कॉफ्रेंस कर अपनी इस यात्रा के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बीजेपी पर हमला करते हुए विपक्षी दलों की एकजुटता की संभावना पर जानकारी दी।

nitish_delhi_visit.jpg

Nitish kumar tells Conclusion of His Delhi visit, says Main Front will be Formed not Third

Nitish kumar Delhi Visit: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की दिल्ली यात्रा आज समाप्त हो रही है। कल यानि की गुरुवार को नीतीश कुमार बिहार लौट जाएंगे। अपने तीन दिन की दिल्ली यात्रा के दौरान नीतीश कुमार ने 10 विपक्षी दलों के नेताओं के साथ मुलाकात की। विपक्षी नेताओं से मुलाकात के बाद नीतीश कुमार ने दिल्ली में प्रेस कॉफ्रेंस कर अपनी इस यात्रा के बारे में जानकारी दी।

प्रेस कॉफ्रेंस में नीतीश कुमार ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर तीसरे मोर्च के गठन की संभावना को खारिज करते हुए कहा कि बनना है तो मेन फ्रंट बनेगा। नीतीश ने एक सवाल के जवाब में कहा, ”थर्ड फ्रंट नहीं, बनना है तो मेन फ्रंट बनेगा।” उल्लेखनीय हो कि नीतीश की यह यात्रा 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले सभी विपक्षी दलों को एकजुट करने का एक प्रयास था। इसमें नीतीश को कितनी सफलता मिली तो यह तो आने वाला वक्त बताएगा। लेकिन इतना तो तय है कि इस समय नीतीश विपक्षी दलों के प्रमुख नेता के रूप में उभर कर सामने आएं।


प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीतीश कुमार ने कहा कि हमने निर्णय लिया और बिहार की साथ पार्टियां एकजुट हुईं। सभी राज्यों में जहां विपक्षी दल हैं, वो मिलेंगे तो देश में माहौल बनना शुरू हो जाएगा और 2024 का चुनाव अच्छा हो जाएगा। विपक्षी दलों की एकजुटता को लेकर नीतीश ने कहा कि कांग्रेस, लेफ्ट या अन्य पार्टियां हों, सब महत्वपूर्ण हैं। सब लोग रिस्पॉन्स कर रहे हैं। बिहार सीएम ने कहा कि सब लोगों की सहमति होगी तो बहुत अच्छा माहौल होगा। ममता बनर्जी की बाबत उन्होंने कहा कि उनका भी फोन आया था।

https://twitter.com/byamitesh?ref_src=twsrc%5Etfw


वहीं भाजपा पर हमला करते हुए नीतीश ने कहा, ‘अटल बिहारी वाजपेयी के छह साल में कितना कार्य हुआ और अभी के कार्यकाल में कोई भी नया काम नहीं हुआ। हर चीज का नामकरण करना और बिना काम किए प्रचार करना, कुछ लोगों की आदत है। ये लोग चाह रहे थे कि हर घर नल का क्रेडिट केंद्र को जाए। हम शुरु से ही साल 2016 से हर घर नल पर काम कर रहे हैं, जोकि ये लोग बाद में लाए।

यह भी पढें – शरद पवार से मिले नीतीश कुमार, कहा- सभी विपक्षी दल एक साथ होकर लड़ेंगे तो देश का विकास होगा

 
https://twitter.com/UtkarshSingh_/status/1567543292941959170?ref_src=twsrc%5Etfw


विपक्षी दलों के पीएम उम्मीदवार के सवाल पर नीतीश ने कहा कि हमको नहीं, हमारे अलावा जिसको बनाना है, सब बात कर लेंगे। हमारा काम है सबको एक करना। आपसी सहमति के बाद सब तय हो जाएगा। नीतीश ने बीजेपी नेता सुशील मोदी और चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर पर भी निशाना साधा।

सुशील मोदी पर उन्होंने कहा कि मेरे खिलाफ बोलकर वो अच्छा कर रहे हैं ताकि उनको कोई पद मिल जाए। वहीं प्रशांत किशोर पर नीतीश ने कहा कि उनके बयान का कोई अर्थ नहीं है। भीतर से बीजेपी की मदद करने का मन होगा, इसलिए इस तरह का बयान देते हैं।

यह भी पढ़ें – 25 को हरियाणा में INLD की रैली, नीतीश, फारुख, शरद, ममता सहित कई विपक्षी नेता जुटेंगे

 


तीन दिनों के दिल्ली दौरे के दौरान के जदयू नेता नीतीश कुमार ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सीपीआई-एम नेता सीताराम येचुरी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला, भाकपा माले के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी से मुलाकात की। आज आखिरी दिन उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात की।

ट्रेंडिंग वीडियो