scriptबजट सत्र का दूसरा दिन भी गया बेकार, राहुल गांधी के लंदन वाले बयान पर फिर हंगामा, कार्यवाही स्थगित | Parliament Budget Session Second Phase Day Two update Adani Row Rahul Gandhi London Statement | Patrika News

बजट सत्र का दूसरा दिन भी गया बेकार, राहुल गांधी के लंदन वाले बयान पर फिर हंगामा, कार्यवाही स्थगित

locationनई दिल्लीPublished: Mar 14, 2023 02:23:45 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Parliament Budget Session Second Phase Day: संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज दूसरा दिन है। आज भी सदन में जमकर हंगामा हुआ। विपक्षी सांसद गौतम अडानी के मामले में जेपीसी की मांग को लेकर नारेबाजी करते दिखे। जिस कारण पहले दो बजे तक के लिए और बाद में पूरे दिन के लिए सदन स्थगित कर दी गई।

parliament_budget_session.jpg

Parliament Budget Session Second Phase Day Two update Adani Row Rahul Gandhi London Statement

Parliament Budget Session Second Phase Day: मंगलवार 14 मार्च को संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का दूसरा दिन भी हंगामे के कारण बेकार गया। सदन में कोई चर्चा नहीं हो सकी। राहुल गांधी के लंदन वाले बयान और अडानी मामले में जेपीसी गठन की मांग को लेकर सदन में लगातार हंगामा और नारेबाजी होती रही। लिहाजा सदन को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया। इससे पहले सोमवार को भी इसी मुद्दे पर हुए हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही नहीं चल सकी थी। विपक्षी सांसद गौतम अडानी पर लगे आरोपों पर जेपीसी की मांग को लेकर केंद्र सरकार पर हमलावर है। जबकि सत्ता पक्ष के सांसद राहुल गांधी के लंदन वाले बयान को लेकर उनसे संसद में माफी मांगने की बात पर अडिग है। दोनों पक्षों के सांसद अपने-अपने दावे पर अडिग दिखे। संसद में हो रही नारेबाजी के कारण सदन की कार्यवाही पहले दोपहर दो बजे तक के लिए और फिर पूरे दिन के स्थगित कर दी गई।


राज्यसभा में हंगामे से पहले ऑस्कर विजेताओं को दी गई बधाई

दूसरी ओर राज्यसभा की कार्यवाही शुरुआत में कुछ घंटों तक चली। इस दौरान राज्यसभा में ऑस्कर में भारत का परचम लहराने के लिए नाटू-नाटू और द एलिफेंट व्हिस्परर्स की टीम को बधाई दी गई है। इसके कुछ देर बाद राज्यसभा में भी अडानी मामले में जेपीसी गठन की मांग और राहुल गांधी से माफी की मांग पर हंगामा होने लगा। लिहाजा लोकसभा के बाद राज्यसभा को भी दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। बाद में राज्यसभा को भी कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया।


पहले दिन भी हंगामे के कारण नहीं हो सका था काम-काज

संसद के बजट सत्र के पहले दिन सोमवार को इन्हीं दोनों मांगों पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच पूरे दिन सदन में हंगामा हुआ था। इस कारण पहले सदन को दोपहर दो बजे तक और फिर पूरे दिन के स्थगित करना पड़ा था। आज यानी मंगलवार को बजट सत्र के दूसरे चरण के दूसरे दिन भी हंगामे के कारण लोकसभा स्थगित कर दी गई।

https://twitter.com/ANI/status/1635516023263592448?ref_src=twsrc%5Etfw


भाजपा सांसद कर रहे राहुल गांधी से माफी की मांग

दूसरी ओर सत्ता पक्ष के सांसद राहुल गांधी के लंदन में दिए गए बयान को लेकर माफी की मांग की। कांग्रेस के खिलाफ भाजपा के आरोप का नेतृत्व लोकसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राज्यसभा में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने किया, दोनों ने राहुल गांधी से माफी की मांग की। विपक्षी दलों ने हालांकि इसे सरकार की ध्यान भटकाने वाली रणनीति करार दिया, क्योंकि भाजपा जेपीसी का जिक्र तक सुनना नहीं चाहती।

 


अडानी मामले में जेपीसी की मांग पर विपक्ष सरकार पर लगातार हमलावर


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सरकार अडाणी मुद्दे पर जांच से भाग रही है। हमारी बात नहीं सुनी जाती लेकिन हम विक्रम बेताल की तरह पीछा नहीं छोड़ेगे। विपक्ष के नेता अडानी मुद्दे पर वेल में आ गए और JPC की मांग को लेकर हंगामा करने लगे। हंगामे को देखते हुए दोनों सदनों को दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दिया गया।


खरगे ने याद दिलाई चीन दौरे पर पीएम मोदी पर बयान


पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष और विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट किया, “मैं आपको चीन में दिए गए आपके बयान की याद दिलाना चाहता हूं। आपने कहा था – “पहले आपको भारतीय होने पर शर्म आती थी। अब आप देश का प्रतिनिधित्व करने में गर्व महसूस करते हैं। क्या यह भारत और भारतीयों का अपमान नहीं था? अपने मंत्रियों से कहें कि वे अपनी यादें ताजा करें!”


संसद में हंगामे के लिए कांग्रेस सरकार को बता रही जिम्मेदार


कांग्रेस संसद में व्यवधान के लिए सरकार को जिम्मेदार ठहरा रही है, क्योंकि सदन के बाहर दिया गया बयान उसके लिए कोई मुद्दा नहीं है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, संसद को दिनभर के लिए स्थगित कर दिया गया, क्योंकि सरकार काम करना नहीं चाहती।

इसने पीएम से जुड़े अडानी महामेगा स्कैम की जांच के लिए जेपीसी की संयुक्त विपक्ष की मांग से ध्यान हटाने के लिए पूरी तरह से फर्जी मोड़ बनाया। इससे पहले, विपक्षी सदस्यों ने विजय चौक की ओर मार्च किया और खड़गे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के तहत कानून का कोई शासन नहीं है।

यह भी पढ़ें – राहुल गांधी के लंदन वाले बयान पर संसद में हंगामा, पहले दिन की कार्यवाही स्थगित

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8j1xo
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो