scriptपीएम मोदी ने की ‘आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा’ कार्यक्रम के लाभार्थियों से बात, गोवा को बताया विकास का नया मॉडल | PM talks to Aatmanirbhar Bharat SwayampurnaGoa programme beneficiaries | Patrika News

पीएम मोदी ने की ‘आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा’ कार्यक्रम के लाभार्थियों से बात, गोवा को बताया विकास का नया मॉडल

locationनई दिल्लीPublished: Oct 23, 2021 02:22:09 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज ‘आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा’ कार्यक्रम के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए बात की।

PM Narendra Modi

PM Narendra Modi

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 23 अक्टूबर को ‘आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा’ कार्यक्रम के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए बात की पीएम मोदी ने इस दौरान कार्यक्रम में मौजूद लोगो को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए संबोधित भी किया। इस अवसर पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद रहे। पीएम मोदी की ‘आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा’ कार्यक्रम के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए की गई बात और उनके संबोधन को पीएम मोदी के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर लाइव स्ट्रीम भी किया गया।
https://twitter.com/narendramodi/status/1451786132052578313?ref_src=twsrc%5Etfw
नए आत्मविश्वास से आगे बढ़ रहा है गोवा

पीएम मोदी ने ‘आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा’ कार्यक्रम के लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा, “जब सरकार का साथ और जनता का परिश्रम मिलता है तो कैसे परिवर्तन आता है, कैसे आत्मविश्वास आता है यह हम सभी ने स्वयंपूर्ण गोवा के लाभार्थियों से चर्चा के दौरान अनुभव किया।” पीएम मोदी ने कहा कि गोवा एक नए आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ रहा है।
यह भी पढ़े – “जो रोज़ करते थे निंदा, उन्हें होना पड़ा शर्मिंदा!” बीजेपी ने राहुल गांधी पर साधा निशाना

गोवा का मतलब खुशी, प्रकृति और पर्यटन के साथ विकास का नया मॉडल
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में आगे कहा, “पहले गोवा का मतलब खुशी, प्रकृति और पर्यटन था पर इन सभी बातों के साथ आज गोवा का मतलब विकास के लिए एक नया मॉडल भी है, जो अपनी पुरानी कई विशेषताओं को जोड़ता है।”
गोवा ने हासिल की विकास की नई उपलब्धियां

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में गोवा में विकास की उपलब्धियों के बारे में बात करते हुए कहा, “भारत ने ओडीएफ बनने का लक्ष्य रखा और गोवा ने इसे हासिल कर लिया। भारत ने हर घर को बिजली से जोड़ने का लक्ष्य रखा और गोवा ने हासिल किया। इसी के साथ ‘हर घर जल मिशन’ के तहत गोवा हर घर में पानी पहुंचाने वाला पहला राज्य बन गया। साथ ही गोवा ने भी गरीबों और जरूरतमंदों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराने का लक्ष्य 100% हासिल किया।”
screenshot_2021-10-23_bjp_on_twitter3.png
यह भी पढ़े – पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन – 10 महत्वपूर्ण पॉइंट्स में समझें क्या बोले पीएम मोदी

नए आत्मविश्वास से आगे बढ़ रहा है गोवा

पीएम मोदी ने गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय मनोहर पर्रिकर का यद् करते हुए कहा, “मेरे मित्र स्वर्गीय मनोहर पर्रिकर जी ने गोवा को तेज़ विकास के जिस विश्वास के साथ आगे बढ़ाया, उसको प्रमोद जी की टीम पूरी ईमानदारी से नई बुलंदियां दे रही है। आज गोवा नए आत्मविश्वास से आगे बढ़ रहा है।”
आत्मनिर्भर भारत अभियान में गोवा की भूमिका

पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान में गोवा की भूमिका पर बात करते हुए कहा, “गोवा में ग्रामीण संस्कृति के साथ-साथ आकर्षक शहरी जीवन भी है। गोवा में खेती की ज़मीन और नीली अर्थव्यवस्था में अवसर भी हैं। गोवा में आत्मनिर्भर भारत के विकास के लिए ज़रूरी सभी साधन हैं। इसके साथ ही गोवा में विकसित किए जा रहे बुनियादी ढांचे से हमारे किसानों, पशुपालकों और मछुआरों की आय में भी मदद मिलेगी। साथ ही मछली के व्यापार-कारोबार के लिए अलग मंत्रालय से लेकर मछुआरों की नावों के आधुनिकीकरण तक हर स्तर पर प्रोत्साहन दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत गोवा में हमारे मछुआरों को बहुत मदद मिल रही है।”
pm-modi-1.png
यह भी पढ़े – पीएम मोदी ने किया एम्स के झज्झर कैंपस में इन्फोसिस के 806 बेड के ‘विश्राम सदन’ का उद्घाटन

भारतीय पर्यटन उद्योग में गोवा की भूमिका

पीएम मोदी ने भारतीय पर्यटन उद्योग में गोवा की भूमिका पर बात करते हुए कहा, “गोवा भारत के पर्यटन का एक प्रमुख केंद्र है। गोवा पर्यटन की भारत की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका है। पिछले कुछ सालों में हमने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर तरह का समर्थन दिया जा रहा है। केंद्र सरकार ने भी पर्यटन के विकास के पर्यटन सेक्टर में नई ऊर्जा देखने को मिलेगी। गोवा में स्वदेशी और विदेशी दोनों पर्यटकों की आवाजही भी बढ़ेगी।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो