scriptप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को पटना जाएंगे, बिहार विधानसभा का दौरा करने वाले होंगे पहले पीएम | PM Narendra Modi To Visit Patna On July 12 to take part in Bihar Assembly Function, will become first Prime Minister to visit Bihar assembly | Patrika News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को पटना जाएंगे, बिहार विधानसभा का दौरा करने वाले होंगे पहले पीएम

locationनई दिल्लीPublished: Jul 07, 2022 07:27:01 pm

Submitted by:

Archana Keshri

पीएम नरेंद्र मोदी बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी समारोह के तौर पर आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए 12 जुलाई को पटना आएंगे। यह किसी भी प्रधानमंत्री के लिए बिहार विधानसभा का दौरा करने का पहला अवसर होगा।

PM Narendra Modi To Visit Patna On July 12 to take part in Bihar Assembly Function

PM Narendra Modi To Visit Patna On July 12 to take part in Bihar Assembly Function

बिहार विधानसभा भवन शताब्दी समापन समारोह कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। यह पहला मौका है जब भारत के प्रधानमंत्री किसी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बिहार विधानसभा परिसर में आएंगे। वह शताब्दी समारोह के तौर पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में 12 जुलाई को पटना आएंगे। उनके दौरे को लेकर जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं। इस दौरान पीएम विधानसभा भवन के सेंचुरी मेमोरियल पिलर का उद्धाटन भी करेंगे।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी सदन परिसर में एक संग्रहालय और एक अतिथि गृह की आधारशिला रखेंगे और सेंचुरी मेमोरियल पिलर का उद्धाटन करेंगे। इसके साथ ही विधानसभा परिसर में मौजूद पार्क, जिसके 100 वर्ष पूरे होने पर इसका नाम शताब्दी पार्क रखा जाएगा, इसी शताब्दी पार्क में प्रधानमंत्री कल्पतरु वृक्ष का पौधा भी लगाएंगे।
बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा की पहल के बाद यह पहला मौका है जब देश के प्रधानमंत्री बिहार विधानसभा में आ रहे हैं। इसके पहले अभी तक कोई भी प्रधानमंत्री विधानसभा परिसर में नहीं आए थे। प्रधानमंत्री पहली बार विधानसभा आ रहे हैं इसलिए तैयारी भी बड़ी की गई है।

यह भी पढ़ें

PM नरेंद्र मोदी ने लिया लालू यादव की सेहत का हाल, तेजस्वी यादव को किया फोन, फिर कही ये बात

वहीं प्रधानमत्री की इस यात्रा को लेकर विजय कुमार सिन्हा ने गुरुवार को अहम बैठक की। उन्होंने भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी समेत अन्य आला अधिकारियों को कार्यक्रम की तैयारी से जुड़े निर्देश दिए। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री केंद्रीय हॉल में राज्य विधानमंडल के समारोह और संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे।
पीएम के दौरे को लेकर सामान्य प्रशासन विभाग ने बिहार प्रशासनिक सेवा (BPSC) के 15 अधिकारियों को डीएम कार्यालय प्रतिनियुक्त किया है। इन अधिकारियों को पीएम के कार्यक्रम के दौरान जिला प्रशासन की ओर से अलग-अलग दायित्व दिया जाएगा। इन सभी की प्रतिनियुक्ति की अवधि 9 जुलाई से 12 जुलाई तक रहेगी।

यह भी पढ़ें

12 जुलाई को झारखंड जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, देवघर एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो