scriptजगदीप धनखड़ की जीत के सियासी मायने, राजस्थान, हरियाणा के साथ-साथ लोकसभा चुनाव में भी BJP को मिलेगा फायदा | Political Factor of Jagdeep Dhankar win BJP get benefit in Election | Patrika News

जगदीप धनखड़ की जीत के सियासी मायने, राजस्थान, हरियाणा के साथ-साथ लोकसभा चुनाव में भी BJP को मिलेगा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 06, 2022 10:43:30 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनकड़ ने बड़ी जीत हासिल की है। उन्हें 512 मत मिले। उन्होंने 346 वोटों के अंतर से विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हराया। देश के दूसरे सबसे बड़े पद पर जगदीप धनखड़ को मिली जीत बीजेपी का बड़ा मास्टरस्ट्रोक बताया जा रहा है। कहा जा इस जीत का फायदा भाजपा को आगे वाले चुनावों में मिलेगा।

jagdeep_dhankar_with_pm_modi.jpg

Political Factor of Jagdeep Dhankar win BJP get benefit in Election

भारत के नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को बधाई देने का सिलसिला जारी है। चुनाव आयोग द्वारा उनकी जीत की घोषणा किए जाने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मु, निर्वतमान उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, लोकसभा के स्पीकर ओम बिरला सहित अन्य नेताओं ने उन्हें बधाई दी है।

जनदीप धनखड़ की जीत बीजेपी के लिए बड़ा मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति बनाने का फायदा बीजेपी को आने वाले चुनावों में मिलेगा। जगदीप धनखड़ एक जाट परिवार से आते हैं। राजस्थान के झुंझनु जिले में किठाना गांव में आज उनकी की जीत के बाद आज एक साथ होली-दिवाली मनाई जा रही है।

 
https://twitter.com/jdhankhar1?ref_src=twsrc%5Etfw

किसान पुत्र कहकर धनखड़ को किया जा रहा संबोधित-

धनखड़ को उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार घोषित करने से लेकर अब जीत की बधाई देने तक भाजपा के बड़े नेताओं द्वारा उन्हें किसान पुत्र कहकर संबोधित किया जा रहा है। किसानों के लिए धनखड़ ने कई बड़े काम किए हैं। साथ ही राजस्थान में जाट आरक्षण आंदोलन में उनकी बड़ी भूमिका थी। ऐसे में अगले साल जब राजस्थान में विधानसभा चुनाव होगा तो निश्चित तौर पर बीजेपी जगदीप धनखड़ को उपराष्ट्रपति बनाने के नाम पर लोगों से वोट मांगेगी।

यह भी पढ़ेंः सैनिक स्कूल से पढ़ाई, वकालत के बाद राजनीति; सांसद, राज्यपाल के बाद अब उपराष्ट्रपति बने जगदीप धनखड़

जाट वोटरों का भरोसा जीतना चाह रही बीजेपी-
पहले बीजेपी की छवि बनिया, ब्राह्मण और राजपूतों की पार्टी के रूप में थी। लेकिन बीते कुछ समय से बीजेपी ने अपने आप को सभी जातियों की पार्टी बताने की कोशिश की है। द्रौपदी मूर्मु के रूप में एक आदिवासी महिला को राष्ट्रपति बनाकर बीजेपी आदिवासियों का दिल पहले ही जीत चुकी है। अब एक जाट परिवार से आने वाले किसान पुत्र धनखड़ को देश को दूसरे सबसे बड़े पद पर बिठाकर भाजपा जाट वोटरों का भरोसा जीतना चाह रही है।

 

https://twitter.com/rashtrapatibhvn/status/1555929769841020928?ref_src=twsrc%5Etfw

राजस्थान में अगले साल तो हरियाणा में 2024 में चुनाव-
उल्लेखनीय हो कि राजस्थान के साथ-साथ हरियाणा और पश्चिमी यूपी में जाट वोटरों की संख्या अच्छी खासी है। यहां के चुनावी जीत-हार में जाट वोटरों की भूमिका अहम होती है। राजस्थान में अगले साल तो हरियाणा में 2024 में विधानसभा चुनाव होना है। इसके साथ ही 2024 में लोकसभा का चुनाव भी होगा। ऐसे में जगदीप धनखड़ की उपराष्ट्रपति बनाने से जाट वोटरों बीजेपी के पक्ष में आने की उम्मीद जताई जा रही है।

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के इस गांव में बीता जगदीप धनखड़ का बचपन, रुतबे की गवाह है पुश्तेनी हवेली

कुल 710 वैध मतों में से जगदीप धनखड़ को मिले 528 मत-
इससे पहले आज घोषित हुए उपराष्ट्रपति चुनाव के रिजल्ट के बारे में रिटर्निंग अधिकारी एवं लोक सभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि दोनों सदनों के 780 सांसदों में से 92.94 प्रतिशत सांसदों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। उन्होंने बताया कि उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने वाले 725 सांसदों में से 15 वोट अमान्य पाए गए। सिंह ने बताया कि उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए पड़े 710 वैध मतों में से जगदीप धनखड़ को 528 सांसदों का वोट मिला वहीं मार्गेट अल्वा के पक्ष में 182 सांसदों ने अपना वोट डाला।

यह भी पढ़ेंः जगदीप धनखड़ बने देश के 16वें उपराष्ट्रपति, मार्गरेट अल्वा को 346 वोटों से हराया

टीएमसी के दो सांसदों ने भी जगदीप के पक्ष में की वोटिंग-
बताते चले कि उपराष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने के लिए 356 मत प्राप्त करना जरूरी था लेकिन धनखड़ को इससे कहीं ज्यादा प्रथम वरीयता के वोट, 528 प्राप्त हुए और इस तरह से एनडीए उम्मीदवार धनखड़ ने भारी अंतर से विपक्षी दलों की संयुक्त उम्मीदवार को चुनाव हरा दिया। तृणमूल कांग्रेस ने उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान नहीं करने का ऐलान किया था लेकिन बताया जा रहा है कि ममता बनर्जी की पार्टी के दो सांसदों ने पार्टी निर्देश को दरकिनार करते हुए शनिवार को संसद भवन आकर अपना वोट दिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो