scriptPunjab: PM Modi cancels Ferozepur visit due to heavy rainfall | PM Modi Punjab Rally: तेज बरसात के कारण पीएम मोदी की फिरोजपुर रैली रद्द, दिल्ली लौटे प्रधानमंत्री | Patrika News

PM Modi Punjab Rally: तेज बरसात के कारण पीएम मोदी की फिरोजपुर रैली रद्द, दिल्ली लौटे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री मोदी पंजाब (Modi rally in Punjab) तो पहुँच गए परंतु भारी बरसात के कारण उनकी रैली को रद्द करना पड़ा है। पंजाब पहुंचकर सबसे पहले पीएम मोदी ने पंजाब के फिरोजपुर जिले के हुसैनीवाला गांव में राष्ट्रीय शहीद स्मारक श्रद्धांजलि अर्पित की थी। इसके बाद वो 42,750 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करने वाले थे।

चंडीगढ़ पंजाब

Updated: January 05, 2022 03:30:57 pm

पीएम मोदी आज पंजाब (Modi rally in Punjab) के फिरोजपुर में रैली करने वाले थे परंतु तेज बरसात के कारण रैली को रद्द करना पड़ा है। फिरोजपुर में वो जनता को संबोधित करने वाले थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बठिंडा के भसियाना एयरबेस से दिल्ली लौट गए हैं। पंजाब पहुंचकर सबसे पहले पीएम मोदी ने पंजाब के फिरोजपुर (Firozpur) जिले के हुसैनीवाला गांव में राष्ट्रीय शहीद स्मारक श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद वो 42,750 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करने वाले थे जो अब भारी बारिश के कारण संभव नहीं हो सका है। वहीं, गृह मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि पीएम की सुरक्षा में चूक के कारण फिरोजपुर की रैली रद्द किया गया है।
PM Modi in Punjab
PM Modi in Punjab
बता दें कि पंजाब पहुँचने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर अपना उत्साह व्यक्त किया था। उन्होंने लिखा था, "मैं आज पंजाब की अपनी बहनों और भाइयों के बीच रहने के लिए उत्सुक हूं। फिरोजपुर में एक कार्यक्रम में 42,750 करोड़ रुपये के विकास कार्यों के शिलान्यास रखे जाएंगे, जिससे लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा।" हालांकि, तेज बारिश के कारण उनकी रैली को रद्द करना पड़ा है।

वहीं, गृह मंत्रालय के अनुसार, 'डीजीपी पंजाब पुलिस द्वारा सुरक्षा प्रबंधों की आवश्यक पुष्टि के बाद पीएम मोदी का काफिला सड़क मार्ग से यात्रा करने के लिए निकला था। हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक से लगभग 30 किलोमीटर दूर एक फ्लाईओवर पर जब पीएम का काफिला पहुंचा तो वहाँ कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को जाम कर दिया। 15-20 मिनट तक फ्लाईओवर पर पीएम मोदी का काफिला फंसा रहा जो उनकी सुरक्षा में एक बड़ी चूक थी।'

यह भी पढ़ें: पंजाब: फिरोजपुर में पीएम मोदी की रैली में जा रहे राज्यसभा सांसद सुखदेव सिंह ढींडसा कोरोना पॉजिटिव
42,750 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं से जुड़ी अहम बिंदुओं पर एक नजर:

1. इन परियोजनाओं में 669 किलोमीटर लंबा दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे शामिल है जिसकी कुल लागत 39,500 करोड़ रुपये आएगी।
2. दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे पूरी तरह से इको-फ्रेंडली एक्सप्रेसवे होगा इसलिए इसे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे भी कहा जा रहा है।
3. दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे से दिल्ली से अमृतसर और दिल्ली से कटरा के बीच की दूरी लगभग 40 किमी कम हो जायेगी।
4. अमृतसर-ऊना खंड को लगभग 1,700 करोड़ रुपये की लागत से चार लेन में बनाया जाएगा।
5. अमृतसर-ऊना खंड घोमन, श्री हरगोबिंदपुर और पुलपुक्ता टाउन में धार्मिक स्थलों की कनेक्टिविटी में सुधार लाएगा।
6 . परियोजनाओं में 27 किलोमीटर लंबी मुकेरियां-तलवाड़ा न्यू ब्रॉड गेज रेलवे लाइन (Mukerian-Talwara Broad Gauge Rail Line) का शिलान्यास किया जिसकी लागत 411.76 करोड़ रुपये रहने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें: पंजाब: बड़ी रैलियों में कोरोना विस्फोट का खतरा, अब ऐसे जनता तक पहुंचेगी कांग्रेस

7. मुकेरियां-तलवाड़ा न्यू ब्रॉड गेज रेलवे लाइन से पंजाब में होशियारपुर और हिमाचल प्रदेश में ऊना जिलों के लोगों लाभ होगा।
8. फिरोजपुर में PGI सैटेलाइट सेंटर (PGI Satellite centre) की नींव रखी। इसकी लागत 490 करोड़ होगी और इसे 39 महीने की समयसीमा में निर्माण कर लिया जाएगा।
9. PGI सैटेलाइट सेंटर से फिरोजपुर, फाजिल्का, फरीदकोट और मुक्तसर जैसे चार जिलों की लगभग 40 लाख की आबादी को लाभ होगा।
10. कपूरथला और होशियारपुर में दो नए मेडिकल कॉलेज की आधारशीला भी रखी जानी थी।
11. पंजाब में दो प्रमुख सड़क गलियारों की आधारशीला भी रखी जानी थी।
12. पीएम मोदी पंजाब के तीन शहरों में नई चिकित्सा अवसंरचना का शिलान्यास करने वाले थे।



सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.