scriptराकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन Akasa Air को DGCA से मिला लाइसेंस, जानिए कब से शुरू होंगी उड़ानें | Rakesh Jhunjhunwala's Akasa Air gets an airline license from DGCA, to start services in July-end | Patrika News

राकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन Akasa Air को DGCA से मिला लाइसेंस, जानिए कब से शुरू होंगी उड़ानें

locationनई दिल्लीPublished: Jul 07, 2022 09:33:04 pm

Submitted by:

Archana Keshri

राकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन Akasa Air को DGCA से एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट मिल गया है। कंपनी हवाई उड़ान की शुरुआत जुलाई के अंत में शुरू करेगी।

Rakesh Jhunjhunwala's Akasa Air gets an airline license from DGCA, to start services in July-end

Rakesh Jhunjhunwala’s Akasa Air gets an airline license from DGCA, to start services in July-end

भारतीय अरबपति और स्टॉक मार्केट के मशहूर इनवेस्टर राकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन ‘अकासा एयर’ (Akasa Air) को डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) से हरी झंडी मिल गई है। इस एयरलाइन को गुरुवार को परिचालन का लाइसेंस मिल गया है। Akasa Air को DGCA से एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट (AOC) मिल गया है। एयरलाइन की कमर्शियल उड़ानें इसी महीने शुरू होंगी। यानी की अब आपको एयरपोर्ट्स पर एक नई एयरलाइन भी दिखाई देगी। DGCA ने कहा है कि लाइसेंस मिलने के बाद अब Akasa Air एयरलाइन इसी महीने उड़ान सेवाएं शुरू कर सकती है।
Akasa Air ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि एयरलाइन की परिचालन की तैयारियों के संदर्भ में सभी रेगुलेटरी और कंप्लायंस जरूरतों को पूरा करने के बाद उसे AOC मिल गया है। आकाश एयर के संस्थापक-मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) विनय दुबे ने कहा, “AOC प्रक्रिया के दौरान रचनात्मक निर्देशन, सक्रिय समर्थन के लिए हम डीजीसीए के आभारी हैं।” बता दें, Akasa Air ने 21 जून को भारत में अपने पहले बोइंग 737 मैक्स विमान की आपूर्ति हासिल की थी।
https://twitter.com/ANI/status/1545022147709775872?ref_src=twsrc%5Etfw
एयरलाइन का कहना है कि यह पहली एयरलाइन है जिसकी एंड-टू-एंड एओसी प्रक्रिया सरकार के प्रगतिशील eGCA डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करके की गई थी। कंपनी ने कहा कि यह प्रक्रिया देश के एविएशन रेगुलेटर की देखरेख में कई साबित करने वाली उड़ानों का सफलतापूर्वक संचालन करने वाली एयरलाइन के साथ संपन्न हुई। CEO विनय दुबे ने कहा, “हमारा इरादा जुलाई के अंत तक अपनी कमर्शियल उड़ानें शुरू करने का है।” बताया जा रहा है कि Akasa Air अपने दो विमानों के साथ अपना कमर्शियल ऑपरेशन शुरू करेंगी और फिर हर महीने वह अपने बेड़े में नए विमानों को जोड़ेगी।

यह भी पढ़ें

Jammu-Kashmir: उधमपुर के रामनगर में खाई में गिरी बरातियों से भरी बस, 3 की मौत, 21 घायल

वहीं कुछ दिन पहले Akasa Air ने अपने क्रू मैंबर्स की यूनिफॉर्म से पर्दा उठाया था। कंपनी के मुताबिक यह देश की पहली एयरलाइन है जिसने अपने क्रू मेंबर्स के लिए कस्टम ट्राउजर और जैकेट को पेश किया है। कंपनी ने बताया कि क्रू मैंबर्स के इन कपड़ों को समुद्री कचरे से निकाली गई प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल करके बनाया गया है।

यह भी पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जुलाई को पटना जाएंगे, बिहार विधानसभा का दौरा करने वाले होंगे पहले पीएम

ट्रेंडिंग वीडियो