scriptBudget 2022: इस बार टूटी परंपरा ‘हलवा समारोह’ की जगह मिठाई बांटी | What is Halwa ceremony? Budget 2022 this time sweets distributed | Patrika News

Budget 2022: इस बार टूटी परंपरा ‘हलवा समारोह’ की जगह मिठाई बांटी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 28, 2022 11:27:22 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए केंद्रीय बजट की तैयारियां जोरों से चल रही है। महामारी कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने इस बार बजट के पहले होने वाले ‘हलवा सेरेमनी’ का आयोजन नहीं किया। कोविड की वजह से इस बार का बजट भी पिछली बार की तरह ही पेपरलेस होगा।

Budget 2022

Budget 2022

Budget 2022: वित्त वर्ष 2022-23 के लिए केंद्रीय बजट की तैयारियां जोरों से चल रही है। महामारी कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने इस बार बजट के पहले होने वाले ‘हलवा सेरेमनी’ का आयोजन नहीं किया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश करने वाली हैं। कोविड की वजह से इस बार का बजट भी पिछली बार की तरह ही पेपरलेस होगा। हर साल आयोजित किए जाने वाली हलवा सेरेमनी के बजाय कोर स्टाफ को उनके कार्यस्थलों पर लॉक-इन से गुजरने के कारण मिठाई प्रदान की गईी है। इसकी वजह कोविड19 महामारी की मौजूदा स्थिति है।

टूटी ‘हलवा समारोह’ की परंपरा
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को आम बजट पेश करेंगी। इस बार का बजट पूरी तरह से पेपरलेस होगा। वहीं आईपैड पर जारी होने वाले की वजह से इस बार हलवा मेकिंग की रस्म नहीं हो पाई है। दरअसल इस साल बजट छपाई का काम नहीं होने की वजह से बजट तैयार करने वाले कर्मचारियों के लिए हलवा रस्म का आयोजन भी नहीं किया गया है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक हलवा की जगह इन कर्मचारियों को मिठाई खिलाई गई है।

बजट टीम को बांटी गई मिठाई
हर वर्ष बजट से पहले मनाए जाना वाले हलवा सेरेमनी को इस बार परंपरा से हटकर मनाया। कोविड-19 प्रोटोकॉल्स को फॉलो करते हुए इस बार बजट टीम में शामिल कोर स्टाफ को लॉक इन में भेजने से पहले मिठाई दी गई।

कोर टीम को भेजा सीक्रेट रूम में
बजट की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए बजट बनाने में शामिल अधिकारियों को हर साल बजट से पहले हलवा सेरेमनी के बाद लॉक इन में रहना होता है। इन अधिकारियों को नॉर्थ ब्लॉक के अंदर स्थित बजट प्रेस में रखा जाता है। एक बार वित्त मंत्री द्वारा केंद्रीय बजट को संसद में पेश करने के बाद ही ये अधिकारी और कर्मचारी अपने परिवारजनों से मिल पाते हैं।

यह भी पढ़ें – Budget 2022 में किसानों को मिल सकती है बड़ी सौगात,पीएम किसान सम्मान की रकम में हो सकती है बढ़ोतरी

बजट भाषण पूरा होते ही मोबाइल एप पर होगा बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जैसे ही संसद में बजट भाषण पूरा करेंगी, ये पूरा बजट यूनियन बजट मोबाइल ऐप पर उपलब्ध करवाया जाएगा। इस ऐप को यूनियन बजट की साइट या वित्त मंत्रालय की साइट से डाउनलोड कर सकेंगे। यह ऐप अंग्रेजी के साथ हिन्दी में भी उपलब्ध कराया गया है। ये ऐप एंड्रायड और आइओएस दोनों ही प्लेटफार्म पर मौजूद होगा।

यह भी पढ़ें – पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.51 लाख केस, 627 की मौत, नए मामलों में 12% की कमी


क्या है हलवा सेरेमनी
हर वर्ष बजट की प्रिंटिंग शुरू होने से पहले नॉर्थ ब्लॉक में बने वित्त मंत्रालय के ऑफिस में एक बड़ी कढ़ाई में हलवा बनाकर बांटा जाता है। वित्त मंत्री खुद इस कार्यक्रम की अगुवाई करते हैं। उनके अलावा वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी इस रस्म में शामिल होते हैं। हलवा सेरेमनी के बाद बजट की प्रिंटिंग से जुड़े मंत्रालय के करीब 100 कर्मचारी नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में बनी प्रिटिंग प्रेस में अगले कुछ दिनों नजरबंद कर दिया जाता है। इस दौरान वे किसी के भी संपर्क में नहीं आते है।

ट्रेंडिंग वीडियो