scriptहिंदु देवी ‘काली’ के मजाक के आरोप के बाद बोली लीना- तो मुझे Love You कहेंगे लोग | Who Is Kaali Film Director Leena Manimekalai Know What She Said After Poster Controversy | Patrika News

हिंदु देवी ‘काली’ के मजाक के आरोप के बाद बोली लीना- तो मुझे Love You कहेंगे लोग

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2022 04:45:28 pm

निर्माता निर्देश लीना मणिमेकलाई की फिल्म ‘काली’ के पोस्टर ने देशभर में विवाद खड़ा कर दिया है। इस पोस्टर में देवी काली का रूप लिए एक अभिनेत्री सिगरेट पी रही है। यही नहीं उसके हाथ में LGBT का झंडा भी है। लोगों ने धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगाया है। वहीं लीना का कहना है कि फिल्म देखने के बाद लोग मुझे ‘लव यू’ कहेंगे।

Who Is Kaali Film Director Leena Manimekalai Know What She Said After Poster Controversy

Who Is Kaali Film Director Leena Manimekalai Know What She Said After Poster Controversy

फिल्म मेकर लीना मणिमेकलाई ने अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया में एक फिल्म का पोस्टर साझा किया। इस पोस्टर ने सोशल मीडिया समेत देशभर में बड़ा विवाद और तूफान खड़ा कर दिया। इस पोस्टर में देवी काली का रूप लिए एक अभिनेत्री सिगरेट पी रही है और उसके हाथ में LGBT का झंडा है। लोगों का आरोप है इस पोस्टर के जरिए लीना ने धार्मिक भावनाओं को आहत किया है। खास बात यह है कि सोशल मीडिया पर चल रही वार के बीच लीना का जवाब भी सामने आया है। लीना ने कहा है कि इस फिल्म को देखने के बाद लोग उनसे प्यार करने लगेंगे। आइए जानते हैं कौन है लीना मणिमेकलाई जिनकी फिल्म के पोस्टर ने बड़े विवाद को जन्म दे दिया है।
फिल्म काली के पोस्टर पर विवाद गहराता जा रहा है। काली के पोस्टर को लेकर अब दिल्ली समेत अन्य राज्यों में भी विभिन्न धाराओं के तहत FIR दर्ज हो रही है। दिल्ली के अलावा लखनऊ में भी शिकायत के बाद मामला दर्ज किया गया है।

पोस्टर विवाद के बाद लीना का चौंकाने वाला जवाब
काली के पोस्टर पर उठे विवाद के बाद भी लीना मणिमेकलाई पीछे हटने की बजाए अपनी आवाज बुलंद कर रही हैं। उन्होंने पोस्टर पर मचे बवाल पर प्रतिक्रिया देकर सबको चौंका दिया।

उन्होंने विवाद को लेकर एक लेख के जवाब में ट्विटर पोस्ट में तमिल भाषा में लिखा- ‘मेरे पास खोने के लिए कुछ नहीं है। जब तक मैं जीवित हूं, मैं बेखौफ आवाज बनकर जीना चाहती हूं। अगर इसकी कीमत मेरी जिंदगी है, तो इसे भी दिया जा सकता है।’

यह भी पढ़ें – पोस्टर पर मचे बवाल के बीच मुश्किल में फिल्म Kaali, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR

leena_manimeklai_1.jpg
फिल्म देखने के बाद ‘लव यू लीना’ हैशटैग करेंगे लोग
लीना ने कहा कि, ‘फिल्म एक शाम टोरंटो शहर की सड़कों पर काली के टहलने के दौरान की घटनाओं के बारे में है। अगर लोग फिल्म देखते हैं, तो वे ‘अरेस्ट लीना मणिमेकलाई’ की जगह ‘लव यू लीना मणिमेकलाई’ हैशटैग करने लगेंगे।’

कौन फिल्म काली की डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई?


फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई मूल से रूप से भारतीय हैं। दक्षिण भारत के तमिलनाडु राज्य के मदुरै शहर में उनका जन्म हुआ। हालांकि अब वे कनाडा में बस गई हैं। फिल्म मेकर होने के साथ लीना एक कवयित्री और अदाकारा भी हैं।

लीना ने अपने फिल्म मेकिंग के करियर में डॉक्यूमेंट्री, फिक्शन और एक्सपेरिमेंटल पोयम फिल्म्स बनाई हैं। यही नहीं लीना के 5 कविता संकलन भी प्रकाशित हो चुके हैं।
लीना को मिले कई अवॉर्ड
लीना मणिमेकलाई को कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें इंटरनेशनल और नेशनल फिल्म फेस्टिवल में कई अवार्ड्स से नवाजा जा चुका है।

मथम्मा शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री से वर्ष 2002 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने के बाद उन्होंने कई कंट्रोवर्शियल फिल्में बनाईं।
‘काली’ से पहले भी बनाई विवादित फिल्में
ये पहली बार नहीं है जब लीना मणिमेकलाई की फिल्म को लेकर विवाद हो रहा है। इससे पहले भी वे कई विवादित फिल्में बना चुकी हैं।

वर्ष 2011 में लीना की पहली फीचर फिल्म सेंगडल जारी हुई थी। इस फिल्म की कहानी धनुष्कोड़ी के मछुआरों पर आधारित थी, जिनका जीवन श्रीलंका में एथनिक वॉर से प्रभावित हो रहा था। लीना के इस फिल्म को लेकर भी विवाद खड़ा हो गया था। लीना और उनकी यह फिल्म कानूनी पचड़े में पड़ गई।


इसकी वजह से इस फिल्म को रिलीज होने में काफी देर हो गई थी। सेंसर बोर्ड ने इस फिल्म को सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया था।

सेंसर बोर्ड ने कहा था कि, सेंगडल में भारतीय और श्रीलंका सरकार पर कई अपमानजनक और राजनीतिक टिप्पणी की गई है। इस फिल्म में कई का असंसदीय शब्दों का इस्तेमाल किया गया है। इसके लावा व्हाइट वैन स्टोरीज फिल्म को लेकर भी लीना विवादों से घिरीं थीं।

यह भी पढ़ें – फिल्म ‘काली’ के पोस्टर पर बढ़ा बवाल, लखनऊ में निर्माता के खिलाफ FIR दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो