दिल्ली: अब ऑटोरिक्शा में सवारी करना महंगा, नए किराए स्लैब को केजरीवाल ने दी मंजूरी

दिल्ली में ऑटोरिक्शा की सवारी करना अब महंगा होने वाला है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने नए किराए स्लैब को मंजूरी दे दी

By: Shivani Singh

Published: 24 Jul 2018, 03:20 PM IST

नई दिल्ली। दिल्ली में ऑटोरिक्शा में सवारी करना और महंगा होने जा रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को नए किराए स्लैब को मंजूरी दे दी है। अब ऑटोरिक्शा में सवारी करने पर आपकी जेब और ढीली होने वाली है। बता दें कि यह मंजूरी सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में विभिन्न ऑटो यूनियन के प्रतिनिधियों से मुलाकात के बाद दी है। लेकिन अभी दिल्ली सरकार एक कमिटी का गठन करने जा रही है जो नए किराए को लागू करवाने के लिए राज्य ट्रांसपोर्ट प्राधिकरण(एसटीए) की मंजूरी लेगी।

यह भी पढ़ें-द्वारका हादसा: बेटी को बचाने में गई पिता की जान, बच्चों का रो-रो कर बुरा हाल

क्या कहा अरविंद केजरीवाल ने...

इस संबंध में अरविंद केजरीवाल ने बताया कि राजधानी के करीब 500 ऑटोरिक्शा वाले जल्द ही पहले किलोमीटर के लिए 25 रुपए चार्ज कर सकेंगे। इसके बाद हर अतिरिक्त किलोमीटर के लिए 10 रुपए लिए जाएगे। बता दें कि अभी ऑटो का किराया पहले दो किलोमीटर के लिए 25 रुपए है। वहीं, हर अतिरिक्त किलोमीटर के लिए 8 रुपए किराया लगता है। लेकिन किराए में नई बढ़ोतरी की वजह से 5 किलोमीटर की दूरी के लिए किराया 35% बढ़ जाएगा। वहीं, 10 किलोमीटर की दूरी के लिए यही किराया 30% तक बढ़ जाएगा।

यह भी पढ़ें-दिल्ली: साध्वी से आशीर्वाद लेना एसएचओ का पड़ा महंगा, चली गई कुर्सी

कैलाश गहलोत ने भी की पुष्टी

वहीं, इस संबंध में दिल्ली के यातायात मंत्री कैलाश गहलोत ने पुष्टि करते हुए बताया कि दिल्ली सरकार ने ऑटोरिक्शा यूनियनों की बात मान ली है। उनकी बात मानते हुए किराया बढ़ाने को मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने कहा कि
सरकार जल्द ही तरफ से औपरारिक रूप से कमिटी गठित की जाएगी। कमिटी गठित करने की प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है।

यह भी पढ़ें-दिल्ली: मानसून में द्वारका में हो चुके हैं तीन बड़े हादसे, लेकिन अब भी लापरवाही जारी

मई 2013 में आखिरी बार बढ़ा था किराया

गौरतलब है कि पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के काल में आखिरी बार ऑटो रिक्शा का किराया मई 2013 में बढ़ा था। तब से अब तक किराए में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई थी। अब अरविंद केजरीवाल ने किराए में बढ़ोत्तरी के संकेत दिए हैं।आपको बता दें कि दिल्ली में कुल 98000 ऑटो रिक्शा है। इनके ड्राइवर आम आदमी पार्टी के लिए बड़ा वोट बैंक माने जाते हैं। इन लोगों ने 2014 और 2015 के विधानसभा चुनाव में आप के लिए बड़ा चुनावी कैंपेन चलाया था।

Arvind Kejriwal
Shivani Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned