scriptबीएसएफ़: बंदूक़ के साथ- साथ पेंट-ब्रश, वाद्य यंत्रों से भी सटीक निशाना!!, केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला भी रह गए दंग! | BSF: Along with guns, accurate aim can also be made with paint brushes | Patrika News

बीएसएफ़: बंदूक़ के साथ- साथ पेंट-ब्रश, वाद्य यंत्रों से भी सटीक निशाना!!, केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला भी रह गए दंग!

locationनई दिल्लीPublished: Apr 02, 2024 09:12:28 pm

Submitted by:

anurag mishra

बीएसएफ़: आर्ट-क्राफ़्ट प्रदर्शनी

bsf1.jpg

अनुराग मिश्रा
नई दिल्ली। सीमा सुरक्षा बल बीएसएफ़ के प्रहरियों की शस्त्र मैं निपुणता के साथ साथ कला की अलग अलग विधाओं में भी महारथ हासिल है। पहली बार सीमा प्रहरियों की इसी प्रतिभा को दर्शाती कला प्रदर्शनी का उद्घाटन केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला द्वारा किया गया राजधानी के BSF ऑफ़िसर्स कैंप में केन्द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने BSF प्रहरी 2.0 ऐप का भी लॉन्च किया।

सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक नितिन अग्रवाल की पहल पर ये कला प्रदर्शनी और वाद्य यंत्रों में सीमा सुरक्षा बल के जवानों की महारत को दर्शाने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा बनायी गई थी। दरअसल नितिन अग्रवाल द्वारा सीमांत इलाकों में BSF की टुकड़ी के निरीक्षण के दौरान वहाँ तैनात जवानों की शस्त्र कला के अलावा माँ सरस्वती की विशेष कृपा से प्राप्त अन्य कलाओं में निपुणता की बात पता चली थी। जिसके बाद स्थापत्य कला, मूर्तिकला, चित्रकला और संगीत कला के मनमोहक संगम वाली प्रदर्शनी और कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई। इसके उद्घाटन के लिए केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने भी जानकारी मिलते ही फ़ौरन हामी भर दी।

bsf3.jpg

सीमावर्ती इलाकों में कठिन परिस्थितियों में कठिनाई भरे भौगोलिक स्थितियों और कठिन मौसमी परिस्थितियों का सामना करने के बावजूद अपने अंदर अन्य कलाओं के प्रति लगाव और रुझान को जारी रखा। विपरीत परिस्थितियों में नौकरी करने के बावजूद BSF के जवान अन्य कलाओं के लिए समय निकाल कर इन कठिनाइयों को कम कर देते हैं।

भारत के अलग अलग जगहों पर सीमाओं पर तैनात बीएसएफ के जवानों ने अपनी प्रतिभा को चित्रकला जिसमें ऑयल, पेस्टल, चारकोल, वॉटर कलर और स्केचिंग शामिल है,के ज़रिए अपनी कला का प्रदर्शन किया है। इसके अलावा जवानों ने लकड़ी से बनी कला कृतियाँ, पत्थर, मिट्टी, लिपन आर्ट, बांस को काटकर बनायी गई तमाम कलाकृतियाँ और भारतीय शास्त्रीय संगीत के साथ साथ मॉडर्न म्यूज़िक से जुड़े सभी वाद्ययंत्रों पर अपनी पकड़ को भी ऑफ़िसर्स मेस में दर्शा रहे हैं हैं।

bsf4.jpg

इस कार्यक्रम में देश भर के अलग अलग BSF ज़ोनल हेडक्वार्टर से आए क़रीब 115 सीमा प्रहरी कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे हैं इस प्रदर्शनी में 415 कलात्मक वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया है किया गया है।

प्रदर्शनी के साथ साथ BSF प्रहरी 2.0 ऐप लॉन्च होने से सीमावर्ती इलाकों में तैनात BSF के जवानों को अपने बच्चों की फ़ीस से जुड़ी जानकारी, अपने यात्रा भत्ता,दैनिक भत्ता सहित रेलवे रिज़र्वेशन के साथ साथ तमाम अन्य सुविधाओं से जुड़ी जानकारी अपने मोबाइल के ज़रिए प्राप्त होंगी।

इसी ऐप के ज़रिये जवान अपनी छुट्टी के लिए प्रार्थना पत्र दे सकते हैं । इसके साथ साथ अपनी छुट्टी को बढ़ाने के लिए भी इसी ऐप पर आवेदन कर सकते हैं। साथ ही जीपीएफ और अन्य जानकारियों अपनी नौकरी से सम्बंधित तबादले, डेपुटेशन सहित अन्य जानकारियों को भी आसानी से प्राप्त कर पाएंगे ।

bsf5.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो