#FarmersProtest पर रिहाना-ग्रेटा लाईं भूचाल, तो देश भर में जलने लगी #IndiaTogether की मशाल

  • टॉप ट्विटर सेलिब्रिटी रिहाना और क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने किया किसानों के समर्थन में ट्वीट।
  • इसके बाद भारत की तरफ उठे विरोध के सुरों को जवाब देने के लिए आगे आ गए देशभर के लोग।
  • देसी ट्विटर यूजर्स, बॉलीवुड, राजनेताओं समेत तमाम वर्गों से एकजुट भारत को लेकर आया समर्थन।

नई दिल्ली। भारत सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली के बाहरी इलाकों में बीते नवंबर से प्रदर्शन कर रहे किसानों को अंतर्राष्ट्रीय पॉप स्टार रिहाना ने मंगलवार को अपना समर्थन दिया। इसके साथ ही रिहाना ने आंदोलन को रोकने के उद्देश्य से इंटरनेट बंद किए जाने के कदम की भी निंदा की। इसके कुछ घंटों बाद जलवायु कार्यकर्ता किशोरी ग्रेटा थनबर्ग ने भी प्रदर्शनकारी किसानों के प्रति अपना समर्थन जताया। वहीं, ट्विटर पर रिहाना के #FarmersProtest के ट्रेंड होने के बाद देश में यूजर्स ने जमकर #IndiaWithModi को ट्रेंड करवा दिया। जबकि देश के तमाम नेताओं और बॉलीवुड ने भी देश के प्रति अपना समर्थन दिखाया।

Rihanna के ट्वीट के बाद अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और अजय देवगन का जवाब- इंडिया प्रोपगेंडा के खिलाफ है

रिहाना का ट्वीट

10 करोड़ से ज्यादा फॉलोअर्स के साथ ट्विटर पर चौथी सबसे अधिक फॉलो की जाने वाली यूजर रिहाना ने इंटरनेट बंदी संबंधी एक खबर को ट्वीट करने के साथ लिखा, "हम इस बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं? #FarmersProtest"

रिहाना के इस ट्वीट और हैशटैग ने उन्हें ट्विटर पर जमकर ट्रेंड में शामिल कर दिया और खबर लिखे जाने तक उनके इस ट्वीट पर 5.30 लाख से ज्यादा लाइक्स और 2.90 लाख से ज्यादा कमेंट्स आ चुके थे। रिहाना के इस ट्वीट के जवाब में आ रही हजारों प्रतिक्रियाओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती देने वाले किसानों के विरोध के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी की कट्टर समर्थक अभिनेता कंगना रनौत भी शामिल रहीं।

एक्स पोर्न स्टार मिया खलीफा ने किसान आंदोलन का किया समर्थन, कहा- किसानों को मारना बंद करो

कंगना का जवाब

कंगना ने रिहाना के ट्वीट के जवाब में लिखा, "कोई भी इस बारे में इसलिए बात नहीं कर रहा है क्योंकि वे किसान नहीं बल्कि आतंकवादी है जो भारत को बांटने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि चीन हमारे कमजोर टूटे हुए राष्ट्र पर कब्जा कर सके और इसे संयुक्त राज्य अमरीका की तरह एक चीनी उपनिवेश बना सके... तुम मूर्ख हो, बैठ जाओ, हम तुम पुतलों की तरह हमारे देश को ऐसे नहीं बेच रहे हैं।"

ग्रेटा का समर्थन

किशोर आयु की जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने भी किसान प्रदर्शन के प्रति अपना समर्थन जताते हुए ट्वीट किया। ग्रेटा ने सीएनएन की एक रिपोर्ट शेयर करते हुए लिखा, "हम भारत में किसान प्रदर्शन #FarmersProtest के साथ एकजुटता में खड़े हैं।"

हो गया बड़ा खुलासा, जानिए क्यों गणतंत्र दिवस पर राजधानी दिल्ली में हुए हिंसक प्रदर्शन

देसी यूजर्स ने चलाया कैंपेन

रिहाना और ग्रेटा का #FarmersProtest हैशटैग बुधवार दोपहर 11.9 लाख से ज्यादा लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने के बाद ट्रेंड में सबसे आगे रहा। इसके जवाब में भारत के यूजर्स ने #IndiaTogether (दो लाख से ज्यादा), #IndiaAgainstPropaganda (पौने दो लाख), #IndiaWithModi (करीब डेढ़ लाख) जैसे हैशटैग चलाकर अपनी एकजुटता दिखाई।

बॉलीवुड ने जताया समर्थन

भारत के अंदरूनी मामलों पर सीमापार से आए समर्थन को देखते हुए अपने देश के समर्थन में बॉलीवुड भी आगे आया। बालीवुड अभिनेता अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, करण जौहर, अजय देवगन समेत तमाम हस्तियों ने इस संबंध में ट्वीट किया।

क्या है मामला

दिल्ली के सीमावर्ती क्षेत्रों सिंघू, गाजीपुर और टीकरी में शनिवार को इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं और बुधवार को कम से कम पांच बजे तक के लिए इस बंदी को दो बार और बढ़ाया गया था।

गृह मंत्रालय द्वारा यह आदेश पिछले सप्ताह के अंत आया था, जब दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड के दौरान किसानों ने सहमत मार्गों से अलग जाकर पुलिस के साथ कई झड़पें कीं, जिनमें दर्जनों पुलिसकर्मी घायल हो गए और एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई।

पिछले हफ्ते हिंसा के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने दिल्ली-यूपी सीमा पर स्थित गाजीपुर से प्रदर्शनकारियों को हटाने का आदेश दिया था। उन्हें गुरुवार रात तक जगह खाली करने आदेश दिया गया था। अधिकारियों ने सड़कों को खोद दिया है और कई स्थानों पर बड़े पैमाने पर बैरिकेड की कई कतारें लगा दी हैं जो किसानों को फिर से दिल्ली के केंद्र तक पहुंचने से रोकते हैं।

भारत भर के लाखों किसानों ने सितंबर के बाद से विरोध प्रदर्शन शुरू किया है जिसमें केंद्र सरकार के कानूनों को रद्द करने की मांग करते हुए कहा गया है कि वे सरकार उन्हें बड़े कॉर्पोरेट फर्मों की दया पर छोड़ देगी।

इबोला खोजने वाले डॉक्टर ने Disease X मिलने पर दी चेतावनी, कोरोना से ज्यादा जानलेवा नई बीमारियों का खतरा

नवंबर में उन्हें भाजपा शासित हरियाणा में पुलिस के साथ कड़ी लड़ाई लड़नी पड़ी जिन्होंने उन्हें प्रदर्शन को दिल्ली लाने से रोकने की कोशिश की।

कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो समेत देश और विदेश में इसकी निंदा हुई। इससे पहले रिहाना ने मंगलवार को म्यांमार में तख्तापलट के बारे में भी ट्वीट किया, जिसमें ह्यूमन राइट्स वॉच की एक पोस्ट को हाईलाइट करते हुए उन्होंने लिखा, "मेरी दुआएं आपके साथ हैं #म्यांमार!"

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned