scriptकाम की खबर: जल्‍द बंद हो जाएंगे ये एटीएम कार्ड, घर बैठे ऐसे बदलें- देखें वीडियो | atm card without chip latest news in hindi | Patrika News

काम की खबर: जल्‍द बंद हो जाएंगे ये एटीएम कार्ड, घर बैठे ऐसे बदलें- देखें वीडियो

locationनोएडाPublished: Jan 02, 2019 10:51:31 am

Submitted by:

sharad asthana

मुरादाबाद में 35 फीसदी लोगों के बिना चिप वाले एटीएम कार्ड हुए बंद

ATM Card

काम की खबर: जल्‍द बंद हो जाएंगे इनके एटीएम कार्ड, घर बैठे ऐसे बदलें

नोएडा। बैंक ग्राहकों के लिए एक राहत भरी खबर है। बिना चिप वाले कई एटीएम कार्ड 31 दिसंबर के बाद भी चल रहे हैं। हालांकि, 31 दिसंबर के बाद इनके बंद होने की खबर थी। इसके बाद कई लोग परेशान भी हुए और नए साल के पहले दिन बैंकों में काफी लोग एटीएम कार्ड बदलने पहुंचे। कुछ बैंकों में तो कागजी प्रक्रिया के बाद हाथों-हाथ नया एटीएम कार्ड दे दिया जबक‍ि कुछ बैंकों की तरफ से पोस्‍ट के जरिए पहुंचाया जाएगा।
यह भी पढ़ें

नए साल पर बैंकों का तोहफा, अब इस तारीख तक इस्तेमाल कर सकेंगे अपना पुराना कार्ड

एचडीएफसी में ऐसे करें अप्‍लाई

दरअसल, आरबीआई के निर्देशों के अनुसार, 31 दिसंबर 2018 के बाद से बिना चिप वाले एटीएम कार्ड नहीं चलने थे। इससे नव वर्ष 2019 के पहले दिन ही लाखों बैंक ग्राहकों को झटका लगता क्‍योंकि वे अपने कार्ड से एटीएम से कैश ही नहीं निकाल पाते। एचडीएफसी के यूपी एंड ईस्‍ट दिल्‍ली रीजन के एरिया हेड मोहित सिन्‍हा कहना है क‍ि अभी बिना चिप वाले एटीएम कार्ड पूरी तरह से बंद नहीं हुए हैं। हालांकि, ये बंद हो जाएंगे। इसकी डेट के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। बैंक में कई लोग इन्‍हें बदलवाने के लिए आ रहे हैं। नेट बैंकिंग का इस्‍तेमाल करने वाले ग्राहक इसे घर बैठे ही बदल सकते हैं। इसके लिए नेट बैंकिंग में लॉग इन करके कार्ड पर सेलेक्‍ट कर रिक्‍वेशन के ऑप्‍श्‍न में जाएं और वहां से नए डे‍बिट कार्ड के लिए अप्‍लाई कर दें। इसके अलावा सीधे बैंक में आकर भी कार्ड बदल सकते हैं।
यह भी पढ़ें

कुछ ही दिनों में एक लाख से ज्यादा लोगों ने गंवा दिए अपने एटीएम कार्ड, कहीं आपका नाम तो नहीं है शामिल

मुरादबाद में 35 फीसदी बिना चिप वाले एटीएम कार्ड बंद

मुरादाबाद के लीड बैंक अधिकारी राम किशोर का कहना है क‍ि मुरादाबाद में 35 फीसदी लोगों के एटीएम कार्ड बंद हो चुके हैं। अभी प्रक्रिया चल रही है। बचे हुए लोगों के भी कार्ड जल्‍द बंद हो जाएंगे। वे भी जल्‍दी अपना एटीएम कार्ड बदलवा लें। उन्‍होंने कहा कि जिनके एटीएम कार्ड घर पहुंच गए हैं, वे अपनी आईडी लेकर बैंक से ओटीपी ले सकते हैं। गौतमबुद्ध नगर के लीड बैंक अधिकारी विजय श्रीवास्‍तव का कहना है क‍ि आरबीआई की गाउठ लाइंस के अनुसार एटीएम कार्ड बंद किए गए हैं। सभी अपने-अपने एटीएम कार्ड जल्‍द बदलवा लें।
यह भी पढ़ें

एक जनवरी से नहीं चलेंगें मैग्नेटिक डेबिट कार्ड

एसबीआई में ऐसे करें अप्‍लाई

सहारनपुर के एसबीआई कर्मचारी यूनियन के क्षेत्रीय सचिव मनमोहन सिंह ने कहा कि अभी कुछ कार्ड चल रहे हैं और चलेंगे। बाद में ये भी बंद हो जाएंगे। यह कदम बैंक ग्राहकों के हित में भी उठाया गया है। इससे सइबर क्राइम पर काफी हद तक लगाम लग सकती है। उन्‍होंने कहा कि नए कार्ड के लिए बैंक कोई चार्ज नहीं ले रहा है। नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले ग्राहक लॉग इन करके घर बैठे कार्ड के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं। इसके बाद एटीएम कार्ड सर्विसेज के विकल्प में ईसर्विसेज का ऑप्शन मिलेगा। यहां रिक्‍वेस्‍ट एटीएम/डेबिट कार्ड पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सेविंग अकाउंट का चयन करें। इन्‍फॉर्मेशन सब्मिट करने पर नया एटीएम आपके पते पर 7 दिन में पहुंच जाएगा। इसके अलावा बैंक में बैंक और केवाईसी फॉर्म भरकर नए कार्ड के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो