scriptBusiness Idea: शुरू करें ये शानदार बिजनेस, घर बैठे हर महीने होगी लाखों में कमाई | Business idea start saffron farming and get 6 lakh per month | Patrika News

Business Idea: शुरू करें ये शानदार बिजनेस, घर बैठे हर महीने होगी लाखों में कमाई

locationनोएडाPublished: Jan 06, 2022 02:09:08 pm

Submitted by:

Nitish Pandey

Business Idea: केसर की खेती के अच्छी जमीन समुद्र तल से 1500 से 2500 मीटर की ऊंचाई को माना जाता है। इसके लिए ठीकठाक धूप की भी जरूरत होती है। ठंड और बरसात के मौसम में केसर की खेती नहीं होती है।

kesar.jpg
Business Idea : पिछले कुछ सालों से देखने को मिल रहा है कि पढ़े लिखे युवाओं को सरकारी तो दूर अच्छी प्राइवेट नौकरी तक नहीं मिल पा रही है। कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन ने स्थिति और भी ज्यादा खराब कर दी है। जिसकी वजह से युवा खुद के पैरो पर खड़े हो रहे हैं। तमाम युवा खुद का स्टार्टअप शुरू कर रहे हैं तो कुछ खेती की तरफ अपना रुझान बढ़ा रहे हैं। हालांकि ये युवा पुराने जमाने से चली आ रही खेती के बजाए कॉमर्शियल खेती को ज्यादा बढ़ावा दे रहे हैं। जिससे उन्हें घर बैठे लाखों रुपए की कमाई हर महीने हो रही है।
यह भी पढ़ें

हर साल करीब पौने तीन लाख टायर होते हैं बेकार, क्या आपको पता है इन पुराने टायरों का क्या होता है?

केसर की खेती है बढ़िया ऑप्शन

ऐसे में अगर आपको भी खेती का शौक है तो आप घर बैठे लाखों की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए हम आपको बिजनेस का नया आइडिया दे रहे हैं। इस आइडिया के तहत आपको केसर की खेती करनी होगी। जिससे आप घर बैठे हर महीने तीन से छह लाख रुपए से भी ज्यादा कमा सकते हैं।
भारत में तीन लाख रुपए किलो बिक रहा है केसर

केसर को लाल सोना के नाम से भी जाना जाता है। इंडिया में केसर की कीमत वर्तमान में ढाई लाख रुपए से लेकर तीन लाख रुपए प्रति किलो है। हालांकि केसर की खेती में कमाई आपके बिजनेस की डिमांड पर निर्भर करती है। इसके लिए 10 वॉल्व बीज का इस्तेमाल किया जाता है, इसकी कीमत 550 रुपये के करीब है। केसर की खेती के अच्छी जमीन समुद्र तल से 1500 से 2500 मीटर की ऊंचाई को माना जाता है। इसके लिए ठीकठाक धूप की भी जरूरत होती है। ठंड और बरसात के मौसम में केसर की खेती नहीं होती है। गर्म मौसम इसकी खेती करना अच्छा माना जाता है।
इन मिट्टियों में उगती है केसर

अगर आप केसर की खेती करने की सोंच रहे हैं तो इसके लिए सबसे जरुरी है मिट्टी का चयन करना। केसर के लिए रेतीली, चिकनी, बलुई या फिर दोमट मिट्टी ही अच्छा माना जाता है। ऐसा नहीं है केसर की खेती सिर्फ इन्हीं मिट्टियों में होती है। इसके अलावा भी आप अन्य मिट्टी में आसानी से केसर को उगा सकते हैं। केसर की खेत में पानी का जमाव बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए, वरना पूरी फसल बर्बाद हो सकती है। लिहाजा जमीन का चयन करते समय इन बातों का ख्याल जरुर रखें।
ऐसे तैयार करें खेत

केसर बोने से पहले खेत की अच्छी तरह से जुताई की जाती है। मिट्टी को भुरभुरा बनाया जाता है। इसके बाद खेत में 20 टन गोबर का खाद और साथ में 90 किलोग्राम नाइट्रोजन 60 किलोग्राम फास्फोरस और पोटास प्रति हेक्टेयर के दर से अपने खेत में डाला जाता है। इससे केसर की पैदावार में इजाफा होगा। केसर की फसल लगने का सही समय ऊंचे पहाड़ी क्षेत्र में जुलाई से अगस्त है। वहीं मध्य जुलाई इसके लिए अच्छा समय माना जाता है। जबकि मैदानी क्षेत्रों में फरवरी से मार्च के बीच केसर के बीज बो दिए जाते हैं।
यह भी पढ़ें

PMJJBY Scheme: ऐसे लें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ, तुरंत करें अप्लाई

छह लाख तक हो सकती है कमाई

केसर तैयार होने के बाद से उसको अच्छी तरह से पैक करके किसी भी मंडी में अच्छे दामों में बेच सकते हैं। इतना ही नहीं आप केसर को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं। अगर आप महीने में दो किलो केसर बेच लेते हैं तो आप 6 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं। वहीं, अगर आप एक किलो बेचते हैं तो करीब तीन लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो