scriptVideo: छठ पर्व का समापन, देखें इन हाईटेक शहरों में व्रतियों ने भरी सर्दी में कैसे छठ घाट पर बिताई पूरी रात | chhath puja celebration in noida and ghaziabad | Patrika News
नोएडा

Video: छठ पर्व का समापन, देखें इन हाईटेक शहरों में व्रतियों ने भरी सर्दी में कैसे छठ घाट पर बिताई पूरी रात

गाजियाबाद के क्रॉसिंग रिपब्लिक और नोएडा के स्टेडियम में बड़ी धूमधाम से मनाया गया छठ पर्व

नोएडाNov 14, 2018 / 12:34 pm

lokesh verma

noida

Video: छठ पर्व का समापन, देखें इन हाईटेक शहरों में व्रतियों ने भरी सर्दी में कैसे छठ घाट पर बिताई पूरी रात

नोएडा. सूर्य उपासना का पर्व छठ बुधवार की सुबह उगते सूर्य के अर्घ्य के साथ ही संपन्न हो गया। गाजियाबाद के क्रॉसिंग रिपब्लिक के साथ नोएडा के स्टेडियम में ये पर्व धूमधाम से मनाया गया। नोएडा में छठ व्रत रखने वाले श्रद्धालुओं ने मंगलवार शाम डूबते सूर्य को अर्घ्य देकर पूजा-अर्चना की। श्रद्धालुओं ने विभिन्न घाटों पर पूजा करके सुखी और समृद्ध जीवन की कामना की। इस अवसर पर जगह-जगह रंगारंग कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। बुधवार को सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देकर पूजा-अर्चना करने के साथ ही 4 दिवसीय छठ पर्व संपन्न हो गया।
सिर पर बांस की टोकरी, सूप में फल, खजूर आदि के साथ छठ माता को प्रसाद चढ़ाया गया। श्रद्धालुओं ने मंगलवार को जल में उतरकर डूबते सूर्य को अर्घ्य दिया है। वहीं बुधवार सुबह उगते सूरज को अर्घ्य देने के साथ यह महापर्व संपन्न हो जाएगा। चार दिन तक चलने वाले इस त्योहार पर भगवान सूर्य की आराधना की गई। नहाय खाय के साथ शुरू हुआ ये पर्व सप्तमी को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही संपन्न हो गया। इस दौरान छठ मईया के भजनों और लोक गीतों की बयार बहती रही, जिससे सारा वातावरण भक्तिमय नजर आ रहा था।
इसके बाद घाट पर बनाई गई छठ मैया की वेदी पर दीप जलाए गए और मंगल गीत गाते हुए पूजा की गई। मंगलवार को डूबते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद कई लोग अपने परिवार के साथ घर लौट गए, तो कुछ लोग घाट पर ही रुक गए। उन्होंने पूरी रात घाट पर ही बिताई। इसके बाद बुधवार सुबह सूर्योदय होने पर अर्घ्य देकर व्रतियों ने अपना व्रत संपन्न किया। ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गौर सिटी में बनाए गए घाट पर सैकड़ों श्रद्धालुओं ने सूर्य को अर्घ्य देकर पूजा-अर्चना की। बता दें कि छठ पर्व पर गाजियाबाद और नोएडा में पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए थे।

Home / Noida / Video: छठ पर्व का समापन, देखें इन हाईटेक शहरों में व्रतियों ने भरी सर्दी में कैसे छठ घाट पर बिताई पूरी रात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो