scriptDengue fever latest cases in Noida and Ghaziabad | Dengue Fever: नोएडा-गाजियाबाद में बेकाबू हुआ डेंगू, मरीजों से भरे हैं अस्पताल | Patrika News

Dengue Fever: नोएडा-गाजियाबाद में बेकाबू हुआ डेंगू, मरीजों से भरे हैं अस्पताल

Dengue Fever: नोएडा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. सुनील कुमार शर्मा खुद भी बुखार से पीड़ित हैं। डॉक्टरों का कहना है कि सीएमओ में डेंगू के लक्ष्ण जरुर है, लेकिन रिपोर्ट निगेटिव आया है।

नोएडा

Published: October 29, 2021 06:40:47 pm

Dengue Fever: देश की राजधानी दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नोएडा, गाजियाबाद में डेंगू अपना कहर बरपा रहा है। पिछले एक महीने में डेंगू के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है। आलम ये है कि डेंगू के केस बढ़ने से अस्पतालों में बेड की दिक्कत होने लगी है। कई अस्पतालों में तो फर्श पर ही मरीजों को लिटा कर इलाज किया जा रहा है।
dengue_1.jpg
यह भी पढ़ें

सावधान! तीन दिन में कट गए 600 गाड़ियों के चालान, इन सड़कों पर रहेगा रूट डायवर्ट

सीएमओ भी हैं बुखार से पीड़ित

नोएडा में बुखार के मरीजों से सरकारी और सभी प्राइवेट अस्पताल भरे हुए हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक़ नोएडा में अक्टूबर महीने में डेंगू के 400 से ज़्यादा मरीजों की पुष्टि हुई है, लेकिन जमीन पर हालात और भी बदतर हैं। सरकारी अस्पताल के बेसमेंट में ही पानी जमा हैं जहां मच्छर पनप रहे हैं। सरकारी आंकड़ों के विपरीत ज़मीन के हालात कुछ और ही सच्चाई बयान कर रहे हैं। अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नोएडा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. सुनील कुमार शर्मा खुद भी बुखार से पीड़ित हैं। डॉक्टरों का कहना है कि सीएमओ में डेंगू के लक्ष्ण जरुर है, लेकिन रिपोर्ट निगेटिव आया है।
मरीजों से भरे हैं प्राइवेट अस्पताल

नोएडा शहर में हालात ऐसे हो गए हैं कि कैलाश अस्पताल में सभागार में भी बेड लगाने पड़े हैं। डॉक्टरों की मानें तो हर रोज़ बुखार और डेंगू के संभावित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। कैलाश हॉस्पिटल की ईएमओ डॉ. सारिका चंद्रा का कहना है कि ओपीडी भरी हुई है। ज़्यादातर मरीज़ बुखार के हैं हम डेंगू सैंपल ज़िला अस्पताल को भेज रहे हैं। ग्रेटर नोएडा में हालात तो और भी बदतर हैं यहां के शारदा अस्पताल में पिछले 10 दिनों में बुख़ार के लगभग 1500 मरीज आ चुके हैं, जिसमें से ज़्यादातर के लक्षण डेंगू के हैं। शारदा अस्पताल के डिप्टी रजिस्ट्रार अजीत सिंह का कहना है कि रोज मरीज आ रहे हैं OPD भरा है, हम बेड बढ़ा रहे हैं।
गर्भवती महिलाएं बरते सावधानी

वहीं, गाजियाबाद में भी डेंगू बड़ी संख्या में लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार लोगों को सचेत भी किया जा रहा है और कई तरह की योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। जिला महिला अस्पताल की सीएमएस संगीता गोयल ने बताया कि महिला मरीजों की संख्या में एका-एक इजाफा हुआ है। इनमें सबसे ज्यादा बुखार से पीड़ित महिला शामिल हैं। उन्होंने बताया कि खासतौर से गर्भवती महिलाओं को बेहद सावधानी बरतने की आवश्यकता है। यदि हल्का सा भी बुखार या कोई अन्य परेशानी होती है। तो तत्काल प्रभाव से महिलाओं को जांच कराने के बाद अपना उपचार अवश्य कराना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक मामले की जांच कर रहीं जस्टिस इंदु मल्होत्रा को SFJ ने दी धमकीहरक रावत की बीजेपी से छुट्टी पर सीएम पुष्कर धामी का बड़ा बयान, बोले- पार्टी पर बना रहे थे दबावपंजाब में टल सकते हैं चुनाव! चन्नी सरकार की मांग पर चुनाव आयोग की अहम बैठक आजभारत में एक दिन में कोरोना के 2.71 लाख नए मामले आए सामने, 314 की मौतPandit Birju Maharaj: कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज का निधन, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांसतमिलनाडु के Jallikattu उत्सव में पुलिसकर्मियों समेत कई लोग घायल, अस्पताल में भर्तीVivah Muhurat 2022: इस साल मई-जून महीने में होगी शादियों की भरमार, जानिए 2022 के विवाह के शुभ मुहूर्तबिल्डर ने पांच दोस्तों से कराया पत्नी का गैंगरेप, हैवानियत ऐसी कि बिना कपड़ों के रखता था बंधक बनाकर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.