एक माह का राशन लेकर चिल्ला बॉर्डर पर जमे किसान, नोएडा-दिल्ली आने-जाने के लिए इन मार्गों का करें इस्तेमाल

Highlights
कृषि कानून के विरोध में जारी आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली जाने पर अड़े किसान
- नोएडा में नौकरी करने आने-जाने प्रतिदिन लाखों की संख्या में लोग प्रभावित
- ट्रैफिक पुलिस ने वाहनों को दूसरे मार्गों पर किया डायवर्ट

By: lokesh verma

Published: 02 Dec 2020, 10:40 AM IST

नोएडा. कृषि कानूनों के विरोध में जारी आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली कूच के लिए भारतीय किसान यूनियन भानू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह के नेतृत्व में सैकड़ों किसानों के साथ आगरा, मथुरा और जेवर, दनकौर होते हुए नोएडा के चिल्ला बॉर्डर तक पहुंच चुके हैं। ट्रैक्टरों और अन्य वाहनो पर सवार होकर किसान चिल्ला बॉर्डर से दिल्ली में घुसने लगे तो दिल्ली पुलिस ने बैरिकेडिंग करके किसानों को रोक दिया और दोनों तरफ से वाहनों का आवागमन बंद कर दिया। इसके बाद किसान मुख्य मार्ग पर ही धरने पर बैठ गए हैं। उन्होंने दिल्ली-नोएडा मार्ग को बाधित कर दिया है।

यह भी पढ़ें- किसानों को रोकने के लिए यूपी गेट पर फोर्स ने लगाए पत्थर के अवराेधक, किसानाें ने भी चढ़ाई आस्तीनें

नोएडा को दिल्ली से जोड़ने वाली लिंक रोड के मुख्य प्रवेश द्वार पर किसान डटे हुए हैं और नारेबाजी कर रहे हैं। ये किसान भारतीय किसान यूनियन भानु से जुड़े हैं, जो अपने राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह के नेतृत्व में यहां पर धरना दे रहे हैं। सरकार ने किसानों के हित में एमएसपी लागू नहीं की, जिसका किसान विरोध कर रहे हैं और जब तक मांगें पूरी नहीं होंगी, धरना जारी रहेगा।

पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत मंगलवार को ठाकुर भानु प्रताप सिंह के नेतृत्व में अलीगढ़, हाथरस, आगरा और गौतमबुद्ध नगर जिले के सैकड़ों किसान नोएडा में चिल्ला बॉर्डर पहुंच गए थे। शाम करीब साढ़े चार बजे किसानों ने चिल्ला बॉर्डर पर धरना देना शुरू किया और यातायात जाम कर दिया। वे मुख्य मार्ग पर अपने ट्रैक्टर ट्रॉली खड़े कर धरना दे रहे हैं। किसानों का कहना है कि वे दिल्ली में जंतर-मंतर पर जाकर धरना देना चाहते हैं। अगर पुलिस उन्हें नहीं जाने देगी तो वे यहीं सड़क पर धरना देंगे। जब तक जंतर-मंतर पर जाने की इजाजत नहीं मिलेगी, वे रास्ता नहीं छोड़ेंगे।

बता दें कि जहां किसानों ने जाम लगाया है। वहां से होकर प्रतिदिन लाखों की संख्या में लोग नोएडा में नौकरी करने आते-जाते हैं। चिल्ला बॉर्डर सीधे नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे और आगरा एक्सप्रेस-वे को भी जोड़ता है। यह बॉर्डर वाया गोलचक्कर डीएससी रोड को जोड़ता है। शाम तक दिल्ली व नोएडा में करीब पांच किलोमीटर का लंबा जाम लग गया। मार्ग परिवर्तन के बाद भी स्थिति खराब है।

दिल्ली-नोएडा आने-जाने के लिए करें इन मार्गों का करें इस्तेमाल

किसानों के धरने के कारण नोएडा लिंक रोड पर चिल्ला बॉर्डर को बंद कर दिया गया है। वाहन चालक नोएडा-दिल्ली लिंक रोड के स्थान पर एनएच-24 और डीएनडी या फिर कोई और वैकल्पिक मार्ग का इस्तेमाल करें। दिल्ली-नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने हेल्पलाइन 9971009001 नंबर भी जारी किया है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली कूच के लिए चौथे दिन भी बॉर्डर पर जमे हुए हैं किसान, इस तरह हो रहा खाने-पीने का इंतजाम

Show More
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned