scriptNoida Traffic Rule : अब ट्रैफिक नियम तोड़कर पुलिस से बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन, लागू हुई नई व्यवस्था | high tech cctv cameras will monitoring people follow traffic rules | Patrika News
नोएडा

Noida Traffic Rule : अब ट्रैफिक नियम तोड़कर पुलिस से बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन, लागू हुई नई व्यवस्था

Noida Traffic Rule : नोएडा की सड़कों पर अब ट्रैफिक रूल तोड़कर बच पाना बहुत मुश्किल होगा, क्योंकि नोएडा अथॉरिटी ने पूरे शहर को हाइटेक सीसीटीवी कैमरों से लैस कर दिया है। इन सभी कैमरों की निगरानी के लिए एक इंटिग्रेटिड कमांड कंट्रोल रूम भी तैयार किया गया है, जहां से सभी चौराहों पर 24 घंटे निगरानी की जाएगी।

नोएडाMay 06, 2022 / 09:38 am

lokesh verma

high-tech-cctv-cameras-will-monitoring-people-follow-traffic-rules.jpg

Noida Traffic Rule : अब ट्रैफिक नियम तोड़कर पुलिस से बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन, लागू हुई नई व्यवस्था।

Noida Traffic Rule : दिल्ली से सटे नोएडा में अब ट्रैफिक नियम तोड़कर बच पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होगा। इसके साथ ही अपराधियों पर भी पुलिस पैनी नजर रखेगी। इसके लिए हाईटेक शहर नोएडा में नोएडा अथॉरिटी और ट्रैफिक पुलिस की ओर से नई व्यवस्था लागू की गई है। इस व्यवस्था के तहत शहर के चप्पे-चप्पे को हाईटेक सीसीटीवी कैमरों से लैस किया गया है। पुलिस की यह तीसरी आंख न केवल ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों, बल्कि किसी भी अपराध को अंजाम देकर भागने वाले और नंबर प्लेट बदलकर गाड़ी चलाने वालों पर भी नजर रखेगी और इसकी मदद से अपराधी भी पुलिस की गिरफ्त में होंगे।
दरअसल, नोएडा अथॉरिटी ने शहर के 84 चौराहों पर 1065 हाई डेफिनेशन सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। फिलहाल शहर के 20 चौराहों पर कैमरों ने काम करना भी शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि नोएडा अथॉरिटी इस परियोजना में 64 करोड़ रुपये खर्च कर रही है। 20 चौराहों पर लगे कैमरों का ट्रायल पूरा होने के बाद सख्ती शुरू हो गई है। जल्द ही पूरा शहर हाईटेक सिक्योरिटी कैमरों से लैस हो जाएगा।
यह भी पढ़ें- योगी सरकार की बड़ी कार्रवाई, अजनारा बिल्डर के प्रोजेक्ट का आवंटन रद्द, 11.79 करोड़ भी जब्त

हाई स्पीड गाड़ियां भी नहीं बच पाएंगी

नोएडा ट्रैफिक पुलिस के डीसीपी गणेश शाह ने बताया कि इन सभी कैमरों की निगरानी के लिए एक इंटिग्रेटिड कमांड कंट्रोल रूम भी तैयार किया गया है, जो कि निगरानी के दौरान अलॉउसमेन्ट के साथ-साथ स्थानीय पुलिस को जानकारी देगा। उन्होंने बताया कि ये कैमरे दिन-रात 24 घंटे काम करेंगे। ये कैमरे हाई स्पीड गाड़ियों की नम्बर प्लेट भी पढ़ने की क्षमता रखते हैं और नियमो का उल्लंघन करने वाले लोगो का चालान भी इन कैमरों के माध्यम से किया जाएगा।
यह भी पढ़ें- LIC की इस पॉलिसी में मिलता है सबसे ज्यादा रिटर्न, जानें पूरी डिटेल

मील का पत्थर साबित होगी नई व्यवस्था – नोएडा ट्रैफिक डीसीपी

डीसीपी गणेश शाह का कहना है कि इस व्यवस्था के लागू होने से जहां अपराधियों पर लगाम लगेगी, वहीं ट्रैफिक रूल तोड़ने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई होगी। इसके साथ ही इस सिस्टम से शहर के लोगों को जाम से भी निजात मिलेगी। उनका कहना है कि ट्रैफिक पुलिस की नज़र में ये योजना मील का पत्थर साबित होगी।

Home / Noida / Noida Traffic Rule : अब ट्रैफिक नियम तोड़कर पुलिस से बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन, लागू हुई नई व्यवस्था

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो