scriptजल्द ही यूपी में यहां के किसान बन जाएंगे करोड़पति मिलेंगे 4 हजार करोड़! | up government can acquire land in jewar for international airport | Patrika News

जल्द ही यूपी में यहां के किसान बन जाएंगे करोड़पति मिलेंगे 4 हजार करोड़!

locationनोएडाPublished: May 18, 2018 04:45:31 pm

Submitted by:

Nitin Sharma

राज्य सरकार समेत इन प्राधिकरणों को दी गर्इ है जिम्मेदारी

DEMO PIC

जल्द ही यूपी में यहां के किसान बन जाएंगे करोड़पति मिलेंगे 4 हजार करोड़!

नोएडा।उत्तर प्रदेश के इस जिले में जल्द ही किसानों के लिए नोटों का पिटारा खुलने वाला है। यह नोट कोर्इ आेर नहीं बल्कि उन्हें सरकार की आेर से मिलेंगे। यहां अब तक जैसे तैसे कर गुजारा कर रहे किसान जल्द ही करोड़पति बन जाएंगे। यह जिला कोर्इ आेर नहीं बल्कि गौतमबुद्धनगर हैं। जहां इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए सरकार जल्द ही किसानों की जमीनों का अधिग्रहण करेगी। इसके लिए हाल ही में सरकार ने एयरपोर्ट के लिए कंपनी में हिस्सेदारी तय कर दी है।

यह भी पढ़ें

इम्पैक्ट :वाराणसी में दर्दनाक हादसे के बाद हरकत में आर्इ डीएमआरसी, सुधारी ये गलती

किसानों को मिल सकता है 4 हजार करोड़ रुपये

आप को बता दें कि जेवर में देश में क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने जा रहा है। इसके लिए उड्डयान मंत्रायल से लेकर इंडिया एयरपोर्ट अथाॅरिटी से भी अनुमति मिल चुकी है। इतना ही नहीं एयरपोर्ट बनाने के लिए कर्इ एजेंसियों द्वारा इसका सर्वे कराया जा चुका है। इसके साथ ही पहले फेज में एयरपोर्ट के लिए तीन हजार एकड़ जमीन रिजर्व की गर्इ है। इस जमीन पर चार चरण में एयरपोर्ट बनाया जाएंगा। इसका शिलान्यास दिवाली से पहले अक्टूबर माह में किया जाएगा। वहीं तीन हजार एकड़ जमीन को अधिग्रहण के बदले सरकार जेवर के किसानों को मुअावजा देगी। इसके लिए तीनों प्राधिकरण समेत राज्यसरकार को चार हजार करोड़ रुपये एकत्र करने की जिम्मेदारी दी है।

यह भी पढ़ें

कर्नाटक में भाजपा ने बनार्इ सरकार तो कांग्रेसियों ने एेसे जताया विरोध

अधिग्रहण आैर कंपनी में होगी इतनी हिस्सेदारी

अधिकारियों की माने तो एयरपोर्ट की जमीन अधिग्रहण के लिए चार हजार करोड़ रुपये की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए राज्य सरकार, नोएडा प्राधिकरण , ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण आैर यमुना प्राधिकरण को रुपया देने की जिम्मेदारी सौंपी गर्इ है। वहीं यमुना प्राधिकरण ने नोएडा इंटरनेशनल ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के संचालन के लिए कंपनी गठन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कंपनी में राज्य सरकार अौर नोएडा की हिस्सेदारी 37.5 प्रतिशत रहेगी। वहीं ग्रेटर नोएडा आैर यमुना प्राधिकरण की आेर से 12.5 आैर 12.5 प्रतिशत की हिस्सेदारी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो