एशियाई बॉक्सिंग चैम्पियनशिप : 6 भारतीय क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

  • पुरुष मुकाबले में चार भारतीयो ने बनाई अंतिम आठ में जगह
  • महिलाओं में दो बॉक्सर क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में रहीं सफल
  • पहली बार चैम्पियनशिप में खेल रहीं नीतू को मिली हार

By: Mazkoor

Published: 20 Apr 2019, 09:22 PM IST

बैंकांक : शनिवार को प्रतियोगिता के दूसरे दिन थाईलैंड के बैंकांक में चल रहे एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप-2019 दूसरा दिन भी भारतीय मुक्केबाजों के लिए काफी अच्छा रहा। आज छह मुक्केबाजों ने अपने-अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

पुरुषों के मुकाबले में सभी जीते
पुरुषों के 60 किग्रा भारवर्ग में असम के मुक्केबाज शिवा थापा अगले राउंड में पहुंच गए हैं। वह इस चैम्पियनशिप में रिकार्ड चौथा पदक अपने नाम करने से महज एक कदम दूर हैं। अगले दौर में वह किर्गिस्तान के सैतबेक उलू से भिड़ेंगे। उन्होंने कोरिया के किम वोनहो को 4-1 से मात दी। इससे पहले वह थापा 2013 में स्वर्ण, 2015 में कांस्य और 2017 में रजत पदक जीत चुके हैं।
राष्ट्रीय चैम्पियन दीपक ने भी अपने मुकाबले में श्रीलंका के मुतुनका पेदी गेडारा पर 5-0 की जीत दर्ज कर अंतिम आठ में प्रवेश किया। वहीं किंग्स कप में पदक जीतने वाले रोहित टोकस (64 किग्रा) ने अपनी बेहतरीन गति से अफगानिस्तान के नूरिस्तान मोहम्मद खैबर को दबोच लिया। उन्होंने 5-0 से जीत हासिल की।

कविंदर और आशीष भी पहुंचे अंतिम आठ में
58 किग्रा भारवर्ग में कविंदर सिंह बिष्ट ने गीबी मुक्केबाजी टूर्नामेंट में स्वर्ण जीता था और यहां भी वही फॉर्म जारी रखते हुए अंतिम 16 के मुकाबले में जापान के सुबारू मुराता को 5-0 से हराया।
इसी तरह 75 किग्रा भारवर्ग में आशीष कुमार ने चीन के टांगलाथिहान टी. को कड़े संघर्ष में 3-2 से हराया।

महिलाओं में मिली दो जीत और एक हार
21 साल की मनीषा मौन (54 किग्रा) ने दिन की शुरुआत अच्छी की। उन्होंने की दो ना उयेन को 5-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में अपना सीट सुरक्षित कर लिया। वहीं लवलीना ने वियतनाम की त्रान थी लिन्ह को 5-0 से हराया। अब उनका मुकाबला सोमवार को होने वाले क्वार्टर फाइनल चीनी ताइपे की चेन नेन चिन से होगा। चिन पिछले साल नई दिल्ली में आयोजित विश्व चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में लवलीना को हरा चुकी हैं।
आज भारत को सिर्फ एक मैच में हार मिली। 48 किग्रा भारवर्ग में पहली बार एशियाई चैम्पियनशिप में खेल रहीं नीतू को ताइवान की पिन मेंग चेह के हाथों 1-4 से हार झेलनी पड़ी।

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned