देश में होगा एक और कबड्डी लीग, सहवाग ने किया लोगो का अनावरण

  • आईपीकेएल का पहला संस्करण 13 मई से होगा
  • इसमें 8 टीमे लेंगी भाग
  • प्लेऑफ और फाइनल बेंगलूरु में खेला जाएगा

By: Mazkoor

Published: 10 Apr 2019, 06:30 PM IST

नई दिल्ली : एनकेएफआई और डीस्पोर्ट एक नया कबड्डी लीग शुरू करने जा रहा है। इसका नाम इंडो-इंटरनेशनल प्रीमियर कबड्डी लीग (आईपीकेएल) रखा गया है। इसके पहले सीजन की तिथि की घोषणा कर दी है। यह लीग 13 मई से शुरू होकर 4 जून को खेला जाएगा। इसका प्ले ऑफ और फाइनल बेंगलूरु के कांतिरवा स्टेडियम में होगा।
भारत के पूर्व क्रिकेट स्टार वीरेंद्र सहवाग भी इस लीग का समर्थन कर रहे हैं। बुधवार को उन्होंने दिल्ली में आयोजित एक समारोह इसके लोगो का अनावरण किया।

खिलाड़ी भी होंगे आय में हिस्सेदार
इस नई कबड्डी लीग की सबसे खास बात यह है कि इसमें खिलाड़ियों को भी आय का हिस्सेदार बनाया गया है। इस लीग से होने वाली आय का 20 फीसदी हिस्सा खिलाड़ियों को मिलेगा। इसके अलावा उन्हें निर्धारित वेतन और पुरस्कार की राशि भी दी जाएगी।

कुल आठ टीमें लेंगी भाग
इस लीग के मैच पुणे, मैसूर और बेंगलूरु में खेले जाएंगे। इसके पहले संस्करण में आठ टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 44 मैच होंगे। इस लीग में कुल 160 खिलाड़ी होंगे, जिसमें 16 विदेशी खिलाड़ी भी भाग लेंगे। खिलाड़ियों का चयन देश भर में आयोजित ट्रायल्स के जरिये हुआ है। इसमें भाग लेने वाली टीमों के नाम बेंगलूरु राइनोज, चेन्नई चैलेंजर्स, दिलेर दिल्ली, तेलुगू बुल्स, पुणे प्राइड, हरियाणा हीरोज, मुम्बई चे राजे और राजस्थान राजपूत्स रखे गए हैं।

सहवाग ने किया समर्थन
इस लीग का समर्थन करते हुए मशहूर क्रिकेट स्टार वीरेंद्र सहवाग ने कहा कि जकार्ता एशियाई खेलों में भारतीय कबड्डी टीम जब स्वर्ण पदक से चूक गई थी, तो पूरे देश को दुख हुआ था। कबड्डी देश का गौरव है। आईपीकेएल के आयोजक जब उनके पास इस आइडिया के साथ आए तो उन्हें लगा कि इनके विचार और जुनून निश्चित तौर पर भारत को एशियाई और विश्व कबड्डी पटल पर खोया गौरव दोबारा हासिल करने में मदद करेंगे।
लीग का सीधा प्रसारण डीस्पोर्ट (अंग्रेजी), एमटीवी एवं एमटीवी एचडी प्लस (हिंदी), डीडीस्पोर्ट (हिंदी) के अलावा कई क्षेत्रीय नेटवर्कों पर होगा।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned