scriptParis Olympics 2024 में भारतीय एथलीट ले सकेंगे अच्छी नींद, पहली बार लिया गया ये अहम फैसला | Indian athletes will be able to sleep well in Paris Olympics 2024 | Patrika News
अन्य खेल

Paris Olympics 2024 में भारतीय एथलीट ले सकेंगे अच्छी नींद, पहली बार लिया गया ये अहम फैसला

Paris Olympics 2024 में भारतीय एथलीटों को अच्‍छी नींद दिलाने के लिए एक विशेषज्ञ की नियुक्ति की है। आईओए ने ये अहम फैसला इसलिए लिया है, ताकि खिलाडि़यों का तनाव कम हो और वे अच्छा प्रदर्शन कर सकें।

नई दिल्लीJun 20, 2024 / 08:26 am

lokesh verma

Paris Olympics 2024
Paris Olympics 2024: टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा था, लेकिन इससे पहले का समय उनके लिए बेहद तनावपूर्ण था। ओलंपिक गांव में उनकी रातें बिस्तर पर करवटें बदलते हुए और तनाव में बीतीं। जेट लैग, डोपिंग रोधी अधिकारियों की देर शाम की यात्रा और अच्छे प्रदर्शन की चिंता के कारण उनकी नींद उड़ गई थी। इन कठिन परिस्थितियों से गुजरने वाले वह अकेले एथलीट नहीं थे। ऐसे में इस साल 26 जुलाई से शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक में, भारतीय दल के साथ एक विशेषज्ञ होगा जो यह सुनिश्चित करेगा कि एथलीटों को नींद की कमी न हो।

आईओए ने विशेषज्ञ डॉ. मोनिका को नियुक्त किया

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने एथलीटों के प्रदर्शन और रिकवरी के लिए नींद को अनुकूलित करने में विशेषज्ञ डॉ. मोनिका शर्मा, को नींद सलाहकार के रूप में नियुक्त किया है। पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से फेलोशिप पाने वाली डॉ. मोनिका ने यह अभूतपूर्व और दूरदर्शी फैसला है। डॉ. मोनिका ने कहा कि ओलंपिक गांव का माहौल तनावपूर्ण होता है और वहां सोने की स्थितियां आदर्श नहीं होतीं। हम चुनौतियों से निपटने और उनके परिणाम को कम करने में एथलीटों की मदद करेंगे। मेरा काम ओलंपिक खेल गांव में एक ऐसा वातावरण विकसित करना है, जो नींद के लिए अनुकूल हो।

एथलीटों को सलाह देना शुरू किया

डॉ. शर्मा ने भारतीय एथलीटों के साथ परामर्श शुरू कर दिया है। वे व्यक्तिगत रूप से उनसे मिलने के लिए दुनिया भर में यात्रा कर रही हैं। वह उन्हें उनकी चुनौतियों की पहचान करने और अच्छी नींद में आने वाली कुछ बाधाओं को दूर करने में मदद कर रही हैं।
यह भी पढ़ें

बाबर आजम पर लगे मैच फिक्सिंग के गंभीर आरोप, क्या जानबूझकर हारे टी20 वर्ल्ड कप मैच?

ट्रैवल स्‍लीपिंग किट उपलब्ध कराई जाएगी

भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा नियुक्त मेडिकल टीम खेल गांव के अंदर स्लीपिंग पॉड स्थापित करेगा, जिससे एथलीटों को विशेष मदद मिलेगी। पूरी टीम को अच्छी नींद लेने में मदद के लिए एक ‘ट्रैवल स्लीपिंग किट’ भी दी जाएगी।

पेरिस में 19 घंटे का दिन

ओलंपिक गेम्स का आयोजन जुलाई-अगस्त में होगा और उस दौरान पेरिस में बहुत लंबे दिन होते हैं। यहां सूरज सुबह 4 बजे उगता है और रात 11 बजे डूबता है। कई देश, खासतौर पर भारतीय एथलीट इतने लंबे दिन के आदी नहीं होते और इसका असर उनके दिमाग पर पड़ता है।

Hindi News/ Sports / Other Sports / Paris Olympics 2024 में भारतीय एथलीट ले सकेंगे अच्छी नींद, पहली बार लिया गया ये अहम फैसला

ट्रेंडिंग वीडियो